| خبریں اردو | संस्कृत समाचारः मुख्य पृष्ठ | English | संपर्क करें | साइट मेप
FaceBook Twitter You Tube

पिछला अंक

प्रवेश सूचना

रोजगार के अवसर

महत्वपूर्ण जानकारी

खेल चर्चा

पिछला सप्ताह

सामयिकी

फीचर्स

अन्य खबरें

Download Font

पिछला सप्ताह

2 फरवरी

अमेरिकी सीनेटर और भारत के साथ मजबूत रिश्तों के समर्थक जॉन कैरी ने विदेश मंत्री पद की शपथ ली। 69 वर्षीय कैरी ने हिलेरी क्लिंटन की जगह ली है। कैरी भारत और पाकिस्तान के बीच शांति वार्ता के पुरजोर समर्थक हैं। पिछले चार सालों से वह सीनेट की बेहद शक्तिशाली मानी जाने वाली विदेशी मामलों की समिति के अध्यक्ष थे। कैरी को भरोसा है कि 21वीं सदी भारत और वाशिंगटन के रिश्तों के लिये खास होगी।


भारतीय मूल के अमेरिकी वैज्ञानिक रंगास्वामी श्रीनिवासन को प्रतिष्ठित पुरस्कार नेशनल मैडल ऑफ टेक्नोलॉजी एंड इनोवेशन से सम्मानित किया गया है। व्हाइट हाउस में राष्ट्रपति बराक ओबामा ने उन्हें सम्मानित किया। श्री रंगास्वामी श्रीनिवासन को लेजर के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिये नवाजा गया है। इसे आंखों की सर्जरी के क्षेत्र में क्रांति के रूप में देखा जाता है।


भारत में तो बरसों से दूध-दही का इस्तेमाल लोग करते आ रहे हैं लिहाजा उनकी हड्डियां भी मजबूत हुआ करती थीं। सूत्रों की माने तो अब अमेरिका के हार्वर्ड मेडिकल स्कूल के एक शोध में यह बात साफ हो गई है कि दूध-दही के इस्तेमाल से हिप बोन और अन्य हड्डियां मजबूत रहती हैं, बनिस्बत क्रीम के। कम फैट वाला दूध और दही शरीर में प्रोटीन, कैल्शियम और विटामिन डी की मात्रा बढ़ाता है। साथ ही सैचुरेटेड फैट की मात्रा सीमित करता है। वहीं क्रीम या इसके उत्पाद जैसे आइसक्रीम वगैरह में इन पोषक तत्वों की कमी होती है साथ ही फैट और शुगर का लेबल ज्यादा होता है।


3 फरवरी

विश्व के 50 शीर्ष थिंक टैंकों की सूची में भारत के एक भी संस्थान को जगह नहीं मिली है। हालांकि शीर्ष 150 थिंक टैंकों की सूची में भारत के छह शोध संस्थान शामिल हैं। सूची में अमेरिका के ब्रूकिंग्स इंस्टीट्यूशन को शीर्ष स्थान मिला है। इसके बाद ब्रिटेन के यतहाम हाउस को दूसरा और अमेरिका के ही कार्नोजी इंडामेट फॉर इंटरनेशनल पीस को तीसरा स्थान मिला है।


इराक के किर्कुक इलाके में एक आत्मघाटी हमले में तीस लोगों की मौत हो गई और तकरीबन 70 से ज्यादा जख्मी हो गये हैं। ब्रिगेडियर जनरल नताह मोहम्मद सब्र ने बताया कि उग्रवादियों ने ऐसे वक्त पर हमला किया जब इस क्षेत्र में सबसे ज्यादा भीड़ होती है। इस हमले से आसपास की इमारतों को भी काफी नुकसान हुआ है। अभी तक किसी संगठन ने हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है। गौरतलब है कि किर्कुक बगदाद से 240 किलोमीटर की दूरी पर उत्तर में मौजूद है और इस क्षेत्र पर सरकार और स्वायत्त इराक के दोनों ही जगहों के लोग अपना अधिकार जताते रहे हैं।


लंदन के एक स्कूल में दुनिया के महान वैज्ञानिक सर आइजैक न्यूटन की तीन सौ साल पुरानी किताबें मिली हैं। द डेली एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक बिल गारसाइड नाम के एक छात्र को यह किताबें उस समय मिलीं जब वह स्कूल की रिकॉर्डिंग कर रहा था। सूत्रों के अनुसार इन किताबों में न्यूटन के गति का नियम और गुरुत्वाकर्षण के सिद्धांतों का करीब एक हजार से ज्यादा पन्नों का व्याख्यान है। माना जा रहा है कि तीन खंडों वाली यह किताब पहले प्रधानाध्यापक फ्रांसिस इलियट किचेनर की धरोहर है फ्रांसिस खुद भी एक उत्साही वैज्ञानिक थे। इन बहुमूल्य किताबों पर प्रकाशन तिथि पांच जुलाई 1685 अंकित है।


फुटबॉल के मैदान के करीब आधे आकार का एक क्षुद्र ग्रह पन्द्रह फरवरी को पृथ्वी से महज 27680 किलोमीटर की दूरी से गुजरेगा। नासा के शोधकर्ताओं के मुताबिक अब तक के इतिहास में पृथ्वी के इतने नजदीक से गुजरने वाला यह पहला क्षुद्र ग्रह होगा। पृथ्वी के नजदीक चीजों पर नजर रखने वाले कार्यक्रम के सदस्य डोन योमंस ने कहा है कि यह इतिहास की अनोखी खगोलीय घटना होगी। धातु और बर्फ की अपेक्षा यह क्षुद्र ग्रह चट्टानों का बना हुआ है।


4 फरवरी

चीन के तिब्बत में ब्रह्मपुत्र नदी पर तीन बांध के निर्माण से नदी के भारतीय क्षेत्र के प्रवाह पर कोई असर नहीं होगा। चीनी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता सुश्री हुआ चुनयिंग ने संवाददाताओं से कहा कि चीन सीमा पार नदियों पर विकास कार्य और इनके इस्तेमाल को लेकर जिम्मेदार रहा है और उसने विकास तथा संरक्षण को समान रूप से तवज्जो देने की नीति अपनाई है। यारलंग जांगबो के नाम से मशहूर ब्रह्मपुत्र नदी पर बांधों का निर्माण 2015 तक होने की उम्मीद है। चीन का कहना है कि सीमा पार नदियों के मुद्दों पर वह भारत के साथ संवाद और सहयोग बनाये हुये हैं।


श्रीलंका सरकार ने अंतर्राष्ट्रीय मानवाधिकार दल को देश में प्रवेश की अनुमति देने से इंकार कर दिया है। देश की मुख्य न्यायाधीश शिरानी भंडारनायके को बर्खास्त किये जाने से उपजे विवाद के तहत यह फैसला किया गया। उच्चतम न्यायालय की पहली महिला मुख्य न्यायाधीश को 13 जनवरी को सरकार द्वारा बर्खास्त किये जाने संबंधी सरकार के फैसले की समीक्षा के लिये इंटरनेशनल बार एसोसिएशन के मानवाधिकार संस्थान के चार सदस्यीय दल को श्रीलंका की यात्रा पर आना था।


भारत ने चीन की आक्रामक रणनीति का मुंहतोड़ जवाब देने के लिये नई पलटन (कॉर्प्स) बनाने को मंजूरी दे दी है। यह पलटन माउंटेन स्ट्राइक कॉर्प्स के तौर पर चीन से सटी सीमा पर तैनात की जायेगी। रक्षा मंत्रालय के इस कदम से साफ है कि भारत चीन की तरफ से हाल ही में नये तरह के सैन्य संबंध बनाने की बात से सहमत नहीं है। भारत से संबंध बेहतर करने की कोशिश में चीन ने भारत के लिये कई अच्छे बयान जारी किये हैं लेकिन भारत का मानना है कि पूर्वी सीमा पर बढ़ती अपनी सक्रियता को ढंकने के लिये वह बयानबाजी कर रहा है।


अमेरिका ने मिस्र को चार एफ-16 लड़ाकू विमानों की आपूर्ति की है। अमेरिकी दूतावास ने जारी एक बयान में बताया कि अमेरिका के एक प्रतिनिधिमंडल और स्थानीय अधिकारियों ने एक समारोह में इन विमानों की अगवानी की। अमेरिका मिस्र को अब तक 224-एफ-16 विमानों की आपूर्ति कर चुका है। खबरों के अनुसार मिस्र को 20 विमान मिलने हैं जिनमें से चार उसे मिल चुके हैं जबकि बाकी 16 को इसी साल दिया जाना है।


5 फरवरी

भारतीय वायुसेना ने तकरीबन 80 हजार करोड़ रुपये की लागत से लगभग 400 विमान और हेलीकॉप्टर खरीदने की योजना बनाई है। वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल एन.ए. के ब्राउन ने अंतर्राष्ट्रीय एयरो स्पेस सेमिनार में कहा कि 12वीं योजना में वायुसेना ने अलग-अलग तरह के 350 से 400 विमान खरीदने की योजना की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इन खरीदारियों से भारतीय निजी उद्योग और खास तौर पर विमान कंपनियों को फायदा होगा।


अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कहा कि हमें हर बात पर सहमत होने की जरूरत नहीं है अब वक्त आ गया है कुछ करने का। राष्ट्रपति ने मिनिपोलिस में एक सभा को संबोधित करते हुये कहा कि सभी लोगों के लिये मेरा संदेश है और सभी को इसमें अपनी भूमिका निभानी है। उन्होंने बंदूक संस्कृति पर लगाम लगाने के लिये लोगों से समर्थन मांगा है। उन्होंने कहा कि अब वक्त है संसद इस मुद्दे पर फैसला करे। ओबामा ने कहा कि हमने प्रशासनिक कार्यवाही के तहत कुछ कदम उठाये हैं।


लड़कियों की शिक्षा की हिमायती मलाला यूसुफजई ने अपने एक संदेश में कहा कि उनकी ख्वाहिश है कि हर लड़की या बच्चे को शिक्षा मिले ताकि वह इल्म (शिक्षा) की रोशनी से अपनी जिन्दगी को रोशन करें। उन्होंने कहा कि मैं चैरिटेबल संस्था मलाला फंड की मदद से बच्चों को आगे ले जाना चाहती हूं। गौरतलब है कि स्वातघाटी के शहर मिंगोरा में आंतकियों ने मलाला को गोलियों का निशाना बनाया था।


6 फरवरी

अमीर और गरीब के बीच की दूरी को खत्म करने के इरादे से चीन ने आर्थिक वितरण प्रणाली में सुधार की योजना की घोषणा की है। सूत्रों के अनुसार इस योजना के तहत धनी और सरकारी इकाइयों पर ज्यादा कर, आला अफसरों के अधिकतम वेतन पर सीमा तथा निचले स्टॉफ का वेतन बढ़ाना शामिल है। चीन के केबिनेट ने 35 सूत्री योजना का खाका (ब्लू प्रिंट) को मंजूरी दी है। केबिनेट के एक बयान में कहा गया है कि यह सुधार नागरिकों की आय बढ़ाने, आय वितरण में विसंगति को कम करने और वितरण व्यवस्था के नियमन पर केंद्रित होंगे।


सोलोमोन द्वीप समूह में रियेक्टर पैमाने पर 8.0 की तीव्रता वाला भूकंप महसूस किया गया। भूकंप से पांच लोगों की मौत हो गई और कई घर बरबाद हो गये। होनिआस से मिली खबरों के अनुसार इसके पहले समुद्र में तकरीबन एक मीटर ऊंची लहरें उठीं और यह सोलोमोन बनुआत् और न्यू कालेडोनिआ के कुछ हिस्सों तक पहुंच गईं। राष्ट्रीय मौसम एजेंसी ने चेतावनी दी है कि 2011 में भीषण भूकंप और सुनामी का सामना करने वाले जापान में एक छोटी सुनामी अब भी आ सकती है।


केंद्र सरकार ने रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) को आधुनिक और स्वदेशी तकनीक पर आधारित एयर बोर्न अर्ली वार्निंग एंड कंट्रोल सिस्टम (अवाक्स) को विकसित करने की मंजूरी दी है। सूत्रों की मानें तो इस प्रणाली से भारतीय वायुसेना को दुश्मन के क्षेत्र में भीतर तक नजर रखने में मदद मिलेगी। सूत्रों ने बताया कि प्रस्ताव को मंजूरी मिलने के बाद अब डीआरडीओ कार्यक्रम के आगे की रूपरेखा को अंतिम रूप देने की दिशा में काम करेगा। साथ ही भारत की सीमाओं की पूरी रक्षा के लिये भारतीय वायुसेना को ऐसे विमानों की जरूरत का भी आकलन किया जायेगा।


भारत अगले पांच सालों में पांच सौ लड़ाकू मानव रहित विमान (आर्म्ड यूएवी) खरीदने की तैयारी कर रहा है। इजरायल की आयरन डोम नामक वायु और मिसाइल रक्षा प्रणाली खरीदने में भी भारत ने रुचि दिखाई है। हिन्दुस्तान एयरो नॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) ने यूएवी बनाने वाले पांच अंतर्राष्ट्रीय कंपनियों से इसकी प्रारंभिक सूचना मांगी है। इजरायल के राजदूत एलोन यूसपिज का कहना है कि रक्षा खरीद में भारत और इजरायल का रिश्ता पुराना है।


7 फरवरी

रूस ने कजाकिस्तान के बैकोनूर अंतरिक्ष केंद्र से रॉकेट सोयूज 2 से छह दूरसंचार उपग्रहों को प्रक्षेपित किया। इन उपग्रहों का निर्माण ग्लोबल स्टार कॉरपोरेशन के अनुबंध पर यूरोपीय कंपनी थेल्स एलेनिया स्पेस ने किया है। हर उपग्रह का वजन 700 किलोग्राम है और यह पन्द्रह साल तक काम करेंगे। सूत्रों के अनुसार इससे मोबाइल सेवा में गुणवत्ता आयेगी।


अरब देश रयूनेशिया में विपक्ष के प्रमुख वामपंथी नेता शोकरी बिलेड की हत्या के बाद हुये हंगामे के बीच प्रधानमंत्री हमादी जेबाली ने मंत्रिमंडल बर्खास्त करने की घोषणा की है। जेबाली ने टेलीविजन पर घोषणा के बाद कहा कि वह नई सरकार का गठन करना चाहते हैं जिसमें उन नागरिकों को शामिल किया जायेगा जिनकी कोई राजनीतिक पहचान नहीं है। उन्होंने कहा कि उनका काम जल्दी से जल्दी निष्पक्ष चुनाव आयोजित करने तक सीमित होगा।


अमेरिका के नये विदेश मंत्री जॉन कैरी ने भारत-अमेरिका रणनीतिक वार्ता मजबूत बनाने और जारी रखने के लिये प्रतिबद्धता जाहिर की है। विदेश मंत्री का पद भार ग्रहण करने के बाद विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद से फोन पर बातचीत में भारत-अमेरिका करार को और मजबूत करने पर जोर दिया। विदेश विभाग की प्रवक्ता विक्टोरिया नूलैंड ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि विदेश मंत्री कैरी और भारत के विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद ने द्विपक्षीय संबंधों की अहमियत को रेखांकित किया। उन्होंने कहा कि न केवल द्विपक्षीय मुद्दे बल्कि क्षेत्रीय सहित वैश्विक मुद्दों पर साथ-साथ मिलकर काम करने का इरादा जाहिर किया है।


ईरान के राष्ट्रपति महमूद अहमदीनेजाद ने कड़ी चेतावनी देते हुये कहा है कि अगर इजरायल ने उन पर हमला किया तो वह उसे नेस्तनाबूद करने में जरा भी देर नहीं लगायेगा। मिस्र की तीन दिन की यात्रा पर आये राष्ट्रपति ने कहा कि ईरान की रक्षात्मक शक्ति बहुत अच्छी है वह किसी भी हमले का सामना करने का दम रखते हैं। मिस्र की संवाद समिति के अनुसार 1979 में ईरान ने इजरायल से आधिकारिक रूप से रिश्ता खत्म कर लिया था और इजरायल को अधिकृत क्षेत्र की संज्ञा देते हुये देश मानने से इंकार कर दिया था।


8 फरवरी

भूटान के प्रधानमंत्री ल्योघेन जिग्मेपाई थिनले ने नई दिल्ली में राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी और प्रधानमंत्री श्री मनमोहन सिंह से भेंट की। इस भेंट के दौरान उन्होंने द्विपक्षीय व्यापार और निवेश के मुद्दों पर भी चर्चा की। उन्होंने यह भी कहा कि द्विपक्षीय व्यापार और निवेश से दोनों देशों के रिश्ते प्रगाढ़ होंगे। इस अवसर पर भारत के प्रधानमंत्री श्री मनमोहन सिंह ने आर्थिक सहयोग और द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने की इच्छा भी व्यक्त की।


इराक में राजनीतिक संकट के बीच शिया बहुल इलाकों में हुये कार बम विस्फोट से 29 लोगों की मौत हो गई है। यह विस्फोट उत्तरी बगदाद के कदिमियाह के बाजार में हुए। यह बाजार इन दिनों भीड़भाड़ से भरे हुए थे क्योंकि इराक में शुक्रवार को छुट्टी का दिन घोषित किया गया था। गौरतलब है कि 1 फरवरी 2008 को भी इसी तरह छुट्टी के दिन कार बम विस्फोट किये गये थे जिसमें तकरीबन 100 लोगों की मौके पर ही मौत हो गयी थी।


Copyright 2006 Department of Public Relations. All rights reserved, Disclaimer, Privacy Policy
Site Designed and Maintained by CRISP, Bhopal, (M.P.) INDIA