| خبریں اردو | संस्कृत समाचारः मुख्य पृष्ठ | English | संपर्क करें | साइट मेप
FaceBook Twitter You Tube

पिछला अंक

प्रवेश सूचना

रोजगार के अवसर

महत्वपूर्ण जानकारी

खेल चर्चा

पिछला सप्ताह

सामयिकी

फीचर्स

अन्य खबरें

Download Font

पिछला सप्ताह

18 अगस्त

फिलिपींस के सेबू प्रांत में मसबाते द्वीप के पास एक विमान हादसे के बाद फिलिपींस के गृह मंत्री जेस रॉबर्टो सहित तीन लोग लापता हो गये हैं जिनकी तलाश जारी है। छह सीटों वाला सेसना विमान तकनीकी खराबी के कारण आपात स्थिति में पास की हवाईपट्टी पर उतरने वाला था लेकिन रनवे से पांच सौ मीटर दूर ही यह पानी में गिर गया। दुर्घटनाग्रस्त विमान का मलबा नहीं मिला है।


उत्तर गुजरात के चौधरी नेता व दूध सागर डेयरी के चेयरमैन विपुल चौधरी को गुजरात को-ऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन के चुनाव में अध्यक्ष चुना गया। विपुल चौधरी परथीभाई भटोल का स्थान लेंगे। जी.सी.एस.एम.एफ. गुजरात में कार्यरत 16 डेयरियों का संघ है यह अमूल ब्रांड के तहत विश्वभर में दूध उत्पादों का कारोबार करती है।


विकीलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे को इक्वाडोर द्वारा शरण दिये जाने पर अमेरिकी देशों के संगठन ओएएस ने 24 अगस्त को बैठक बुलाई है। अमेरिकी विदेश विभाग की प्रवक्ता विक्टोरिया नूलैंड ने कहा कि अमेरिका राजनयिक शरण पर ओएएस के 1954 के संकल्प का हिस्सा नहीं है और राजनयिक शरण को अंतर्राष्ट्रीय कानून के किसी मामले के रूप में मान्यता नहीं देता है।


19 अगस्त

दूरसंचार विभाग ने फर्जी दस्तावेजों के आधार पर मोबाइल सिम कार्ड खरीदने वालों के खिलाफ रिटेलरों और फ्रेंचाइजी को एफ.आई.आर. दर्ज कराने के निर्देश जारी किये हैं। नये निर्देशानुसार सिम बेचने वाले अधिकृत व्यक्ति को यह बताना होगा कि उसने उपभोक्ता और आवेदन के साथ लगाये गये फोटो का मिलान कर लिया है और रिटेलर को घोषणा पर हस्ताक्षर भी करने होंगे। नियम का उल्लंघन करने वाले विक्रेता और उपभोक्ता के खिलाफ कार्यवाही न करने पर संबंधित टेलीकॉम ऑपरेटर के खिलाफ कानूनी कार्यवाही होगी।


सूडान के दक्षिणी प्रांत कोरदोफान के पास एक विमान दुर्घटना में एक मंत्री सहित 31 लोगों की मौत हो गई। सभी यात्री रमजान के आखिरी दिन एक कार्यक्रम में शामिल होने जा रहे थे इसी दौरान कोरदोफान के पास तालोदी की पहाड़ियों से टकराकर विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया। अरबी न्यूज चैनल अल अरबिया ने कहा है कि विमान में धार्मिक मामलों के मंत्री खालिद अब्दुल्ला सवार थे। लेकिन अभी तक उनके नाम की पुष्टि नहीं की गई है।


डीएनए के राज खोलने के लिये आनुवांशिकी अणुओं पर आधारित एक किताब का अनुवाद हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के अणु वैज्ञानिक जार्ज चर्च ने किया है इससे भविष्य में डीएनए के अध्ययन और शोध कार्यों में आसानी होगी। जार्ज ने बताया कि डीएनए के बहुत ही मजबूत, सघन, स्थाई और ऊर्जावान स्टोरेज माध्यम है। इनकी उम्र कम से कम 35 लाख वर्ष हो सकती है। उन्होंने कहा कि चार ग्राम डीएनए पूरी मानवता द्वारा साल भर में एकत्रित किये डिजिटल डाटा को स्टोर कर सकता है।


जापान के कुछ नागरिकों के एक विवादित द्वीप पर पहुंचने से जापान और चीन के मध्य विवाद उत्पन्न हो गया है। गैंबर निप्पॉन समूह के छह सदस्य नौकाओं के जरिये इस विवादित द्वीप तक पहुंचे। निप्पान ग्रुप के प्रमुख सतोरू मिजूशिमा और उनके साथियों ने द्वीप के सबसे ऊँचे स्थान पर पहुंचकर जापानी झंडा फहराया। गौरतलब है कि इस द्वीप पर जापान और चीन दोनों ही अपना हक जताते हैं।


20 अगस्त

एवरेस्ट फतह करने वाली भारत की 46 वर्षीय पर्वतारोही प्रेमलता अग्रवाल ने यूरोप के माउंट एल्ब्रस को फतह करने में सफलता प्राप्त की है। 18 हजार 510 फीट ऊंची पर्वतमाला को पार करने पहुंचे 10 सदस्यीय दल में प्रेमलता एक मात्र भारतीय हैं।


कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के अंशधारकों को रिटायरमेंट के बाद एक हजार रुपये मासिक पेंशन मिलने के आसार हैं इसके लिये श्रम मंत्रालय ने एक मसौदा तैयार कर वित्त मंत्रालय को भेजा है। ईपीएफओ की सिफारिश पर श्रम मंत्रालय ने वित्त मंत्रालय को दो विकल्प सुझाए हैं। पहला विकल्प है कि 20 साल की सेवा के बाद दिया जाने वाला दो साल का बोनस सरकार वापस ले ले जिससे अतिरिक्त खर्च नहीं बढ़ेगा। दूसरा विकल्प है कि बोनस वापस नहीं लेने पर सरकार को हर साल 539 करोड़ रुपये खर्च करने होंगे।


केंद्र सरकार ने अफवाह फैलाकर माहौल बिगाड़ने वाली वेबसाइट पर सख्ती की है। सरकार ने 250 से अधिक वेबसाइट पर पाबंदी लगाने के आदेश दिये हैं जिनमें से 130 साइट ब्लॉक की जा चुकी हैं। सरकार ने कहा है कि पाकिस्तान को अफवाह फैलाने के सबूत जल्द ही सौंपे जायेंगे। गृह सचिव आर.के. सिंह ने कहा कि असम हिंसा के बाद इंटरनेट और मोबाइल फोन से अफवाह के चलते देशभर से पूर्वोत्तर के लोगों का पलायन हो रहा है जिसमें कुछ पाक संगठनों के नाम सामने आये हैं।


म्यांमार की असैन्य सरकार ने व्यापक सुधारों की दिशा में कदम उठाते हुये 48 साल बाद मीडिया से सेंसरशिप हटाने की घोषणा की है। सरकारी वेबसाइट पर जारी किये गये बयान में सभी स्थानीय प्रकाशकों पर लगी सेंसरशिप को समाप्त किया गया है। राष्ट्रपति थीनसेन ने शासन की बागडौर संभालते ही अभूतपूर्व सुधार शुरू किये हैं जिनमें राजनैतिक कैदियों की रिहाई, लोकतंत्र समर्थक आंग सान सू की को चुनाव लड़ने की इजाजत देना शामिल है।


ब्लू मून का दुर्लभ नजारा लगभग तीन साल बाद 31 अगस्त को सूर्यास्त के बाद दिखेगा। खगोलीय घटनाओं के क्रम में इस साल अगस्त में दो बार पूरा चांद दिखेगा या यूं कहें कि एक माह में दो बार पूर्णिमा पड़ेगी। इस वर्ष 2 अगस्त को पूर्णिमा के बाद 31 अगस्त को फिर पूर्णिमा पड़ रही है। ऐसा ही नजारा इसके बाद वर्ष 2015 में भी दिखेगा। कलेंडर की तिथि के अनुरूप एक महीने में दो बार पूरा चांद दिखाई देने पर उसे विज्ञान की भाषा में ब्लू मून कहा जाता है।


21 अगस्त

इथियोपिया के प्रधानमंत्री मेलेस जेनावी का निधन हो गया। 58 वर्षीय मेलेस जेनावी अमेरिका के कट्टर समर्थक माने जाते थे और 1991 में कम्युनिस्ट नेता मेंगिस्तू हैले मरियम का तख्तापलट कर विद्रोहियों के नेता के रूप में सत्ता में आये थे। सरकारी टीवी के अनुसार जेनावी की मृत्यु ब्रसेल्स में बीमारी के कारण हुई। जेनावी को देश के आर्थिक विकास को तेजी से बढ़ाने का श्रेय दिया जाता है। जेनावी ने अलकायदा के आतंकियों से लड़ने के लिये सोमालिया सेना भी भेजी थी।


ईरान की राजधानी तेहरान में 29 और 30 अगस्त को आयोजित होने वाले 16वें गुटनिरपेक्ष शिखर सम्मेलन पर अमेरिका ने कहा है कि ईरान में गुटनिरपेक्ष सम्मेलन नहीं होना चाहिए। ईरान पर परमाणु कार्यक्रम को लेकर प्रतिबंध लगाने पर विचार हो रहा है ऐसे में वह गुटनिरपेक्ष देशों को अपने पक्ष में करने की कोशिश कर सकता है। इस सम्मेलन में संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून तथा भारतीय प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह सहित 140 देशों के नेता शामिल होंगे। अमेरिकी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता विक्टोरिया नूलैंड ने कहा कि इस सम्मेलन में शामिल होने वाले देश ईरान से प्रभावित हो सकते हैं, ऐसे में ईरान पर प्रतिबंध लगाने का मुद्दा भी प्रभावित हो सकता है। ईरान इतने बड़े नेताओं के शिखर सम्मेलन आयोजित करने का पात्र नहीं है।


राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार शिवशंकर मेनन ने वैश्विक परमाणु निरस्त्रीकरण पर राष्ट्रीय सम्मेलन में कहा है कि परमाणु हथियार सम्पन्न होने के कारण भारत पर विश्व की बड़ी शक्तियां अपनी बात मनवाने का दबाव नहीं डाल पाती हैं। उन्होंने कहा कि 1998 से पहले तीन बार ताकतवर देशों ने भारत पर अपनी मर्जी थोपने की कोशिश की लेकिन 1998 में हमारे परमाणु सम्पन्न बनने के बाद हमें इस तरह के दबाव का सामना नहीं करना पड़ा है। मेनन ने कहा कि अनिश्चित और अराजक दुनिया में परमाणु हथियार देश की सुरक्षा में अहम योगदान देते हैं। उन्होंने कहा कि भारत शुरू से कहता रहा है कि परमाणु हथियार शक्ति संतुलन के लिये हैं, युद्ध में इस्तेमाल करने के लिये नहीं।


22 अगस्त

एक नये रिसर्च में दावा किया गया है कि मोटापे से दिमाग तक होने वाले खून के प्रवाह में कमी आती है इससे डिमेंशिया का खतरा बढ़ा है। इस रिसर्च में हजारों लोगों की जीवनशैली का अध्ययन कर पाया गया कि मोटापे के शिकार लोगों ने तंदुरुस्त लोगों के मुकाबले मानसिक जांचों में खराब प्रदर्शन किया। यह सभी मोटापे के साथ उच्च रक्तचाप, मधुमेह और कॉलेस्ट्रोल जैसी बीमारियों से ग्रस्त हैं और स्वस्थ व्यक्तियों की अपेक्षा उनके दिमाग का विकास 22.5 फीसदी कम पाया गया।


अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के मंगल मिशन को पहला झटका लगा है। नासा का कहना है कि रोबोट के सेंसर सर्किट को नुकसान पहुंचने से क्यूरियोसिटी के काम करने की तकनीक शैली बाधित हो गयी है जिसके चलते उपग्रह मौसम के पहले परीक्षण का मापन नहीं कर सका। क्यूरियोसिटी मिशन प्रमुख ने उम्मीद जताई है कि जल्द ही रोबोट के सेंसर को ठीक कर लिया जायेगा। अनुमान है कि क्यूरियोसिटी के मंगल पर उतरते समय वहां के पत्थर उछलकर सर्किट से टकरा गए होंगे। हालांकि टीम अभी भी उम्मीद पर है कि आने वाले दिनों में क्यूरियोसिटी कुछ नये परिणाम जल्द ही भेजेगा।


सीरिया में जारी हिंसा के मद्देनजर पिछले 24 घंटे में करीब 2500 सीरियाई लोगों ने तुर्की में प्रवेश किया। सीरिया के इदलीब और अलेप्पो प्रांतों के सैकड़ों शरणार्थी तुर्की में प्रवेश करने के लिये सीरियाई सीमा पर खड़े हुए हैं। अलेप्पो में अधिकारियों के हवाले से प्राप्त जानकारी के अनुसार सीरिया से आए ज्यादातर शरणार्थी दक्षिण-पूर्वी प्रांत हातेय पहुंचे हैं। अलेप्पो को हालांकि एक सुरक्षित शरणागाह माना जाता है। ज्ञात रहे कि हाल के दिनों में सेना द्वारा की गई गोलाबारी के कारण शरणार्थियों को एक बार फिर तुर्की भागने को मजबूर होना पड़ रहा है।


बहुराष्ट्रीय दवा कंपनी नोवार्तिस के पेटेंट मुकदमे संबंधी अंतिम सुनवाई 11 सितंबर को होगी। इस सुनवाई पर दुनिया भर के लोगों की निगाहें टिकी हुई हैं। दुनिया भर के लाखों एड्स और कैंसर रोगियों के लिए यह फैसला जीवन-मरण का प्रश्न बन चुका है। हालांकि सुप्रीम कोर्ट में इसकी सुनवाई 22 अगस्त को होनी थी लेकिन न्यायालय ने इसे टालते हुए इसकी तारीख 11 सितंबर तय की है। ज्ञात रहे कि नोवार्तिस ने अपनी कैंसर की औषधि पेटेंट की मांग की थी जिसे भारतीय पेटेंट विभाग ने अस्वीकार कर दिया था।


23 अगस्त

भारत में ही विकसित माइक्रोलाइट पायलटरहित लड़ाकू विमान लक्ष्य एक का परीक्षण सफल रहा। यह परीक्षण चांदीपुर स्थित परीक्षण रेंज से किया गया था। रक्षा सूत्रों ने बालेश्वर (ओडिशा) में बताया कि इसमें अत्याधुनिक डिजिटल तरीके से नियंत्रित होने वाले इंजन का इस्तेमाल किया गया है। यह 6 फुट लंबा माइक्रोलाइट विमान है और इसकी उड़ान अवधि तकरीबन 30 से 35 मिनिट होती है। विमान के इंजन और इसकी उड़ान अवधि में बढ़ोत्तरी की पड़ताल के लिये इसका परीक्षण किया गया है जो सफल रहा।


पेरिस की शान और यूरोप के सबसे चर्चित मानव निर्मित कृति एफिल टॉवर की कीमत 344 बिलियन पाउंड आंकी गई है। इटली के मोंजा एंड ब्रिंजा चैंबर ऑफ कॉमर्स ने स्मारकों की छवि ब्रांडिंग और सौंदर्य गुणों के आधार पर मूल्य का यह अंदाजा लगाया है। इसी क्रम में रोमन सभ्यता के स्वर्णकाल की इमारत कोलोजियम की कीमत 72 बिलियन पाउंड और 1000 साल पुराने टॉवर ऑफ लंदन की कीमत 56 बिलियन पाउंड आंकी गई है। हालांकि ब्रिटेन के स्टेनहैग की कीमत 8.3 बिलियन पाउंड आंकी गई है। जो मानव निर्मित चर्चित कृतियों में सबसे कम कीमत में शुमार की गई है।


संयुक्त राष्ट्र प्रमुख बान की मून ने ऐलान किया है कि तमाम आपत्तियों के बावजूद वह तेहरान में होने वाले गुट निरपेक्ष देशों के शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। बान के प्रवक्ता मार्टिन नेसिर्की ने बताया कि उनका यह फैसला अमेरिका और इस्राइल के कड़े विरोध के बावजूद भी नहीं बदलेगा। गौरतलब है कि अगले सप्ताह तेहरान में गुटनिरपेक्ष देशों का शिखर सम्मेलन होने जा रहा है। इसमें 120 देश प्रतिनिधि के तौर पर भाग ले रहे हैं। अमेरिका और इस्राइल नहीं चाहते हैं कि बान इस सम्मेलन में भाग लें।


24 अगस्त

क्यूरियोसिटी रोवर के एक लेजर यंत्र ने मंगल ग्रह की सतह की तस्वीरें भेजना शुरू कर दिया है। इस क्रम में तकरीबन 500 तस्वीरें खींच कर क्यूरियोसिटी ने सफलतापूर्वक काम करने का संकेत भी दे दिया है। मंगल विज्ञान प्रयोगशाला क्यूरियोसिटी रोवर कैमदल के सदस्य इन तस्वीरों को देख बहुत उत्साहित भी हैं। कैमदल के प्रमुख जांचकर्ता और ग्रह वैज्ञानिक रोजर वीन्स ने कहा है कि इन तस्वीरों से मंगल ग्रह की धरती की संरचना समझने में मदद भी मिलेगी।


इस्राइल ने अपने देश में होने वाली गुटनिरपेक्ष आंदोलन की शिखर बैठक में भाग लेने वाले सभी वैश्विक स्तरीय नेताओं से आग्रह किया है कि वे ईरान के दुष्प्रचार को नजरअंदाज कर दें। इस्राइल के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता यिगल पाल्मोर ने कहा है कि ईरान के इस्लामिक गणराज्य के दुष्प्रचार जाल से सभी सम्मानीय नेताओं को दूर रह कर इस शिखर सम्मेलन को सफलतापूर्वक संपन्न करना चाहिए। गौरतलब है कि इसी आशय का संदेश उन्होंने तमाम वैश्विक नेताओं के साथ ही भारत के प्रधानमंत्री के नाम भी भेजा है।


Copyright 2006 Department of Public Relations. All rights reserved, Disclaimer, Privacy Policy
Site Designed and Maintained by CRISP, Bhopal, (M.P.) INDIA