| خبریں اردو | संस्कृत समाचारः मुख्य पृष्ठ | English | संपर्क करें | साइट मेप
FaceBook Twitter You Tube

पिछला अंक

प्रवेश सूचना

रोजगार के अवसर

महत्वपूर्ण जानकारी

खेल चर्चा

पिछला सप्ताह

सामयिकी

फीचर्स

अन्य खबरें

Download Font

पिछला सप्ताह

8 दिसम्बर

इटली ने कहा है कि नर्सरी स्कूल में एक व्यक्ति की हत्या के बाद भड़की हिंसा पर काबू पाने के लिये सैनिकों को तैनात किये जाने के बारे में सोचा जा रहा है। रोम से मिले समाचार के अनुसार कुछ समय पहले दक्षिणी इटली के नेपल्स शहर में यह घटना हुई थी। आंतरिक मंत्री एना मारिया कंसेलिएरी ने कहा कि आपसी विवाद और संघर्ष की बढ़ती घटनाओं की वजह से सैनिकों को पुलिस की सहायता के लिये लगाया है।


इस साल सीमा पार से घुसपैठ की घटनायें बढ़ी हैं लेकिन सेना ऐसे हालात से निपटने में पूरी तरह सक्षम है। यह कहना है सेना प्रमुख जनरल विक्रम सिंह का। जनरल सिंह ने भारतीय सेना अकादमी में पासिंग परेड के मुआयना करने के बाद पत्रकारों से कहा कि किसी खास सीमा क्षेत्र का उल्लेख किये बगैर उन्होंने कहा कि विभिन्न सेक्टरों में घुसपैठ की कई वजहें हैं। उन्होंने कहा कि सेना ने ऐसी घटनाओं से निपटने के लिये कई कदम उठाये हैं। श्री सिंह ने जोर देकर कहा कि सीमा पर सुरक्षा से संबंधित किसी तरह की कोई समस्या नहीं है।


तुर्की में सीरिया के विद्रोही समूहों की हुई बैठक में तीस सदस्यीय एकीकृत कमान का गठन कर लिया गया है। अम्मान से मिले समाचार के मुताबिक विद्रोहियों के एक प्रतिनिधिमंडल ने नाम न बताने की शर्त पर एक अधिकारी से कहा कि बैठक में कई अंतर्राष्ट्रीय सुरक्षा अधिकारियों ने हिस्सा लिया। उन्होंने कहा कि कमान का कई मोर्चों पर गठन किया गया है। अधिकारी ने कहा कि हम अब एक सैन्य नेता के चुनाव सहित हर प्रांत में राजनीतिक कार्यालय खोलने की प्रक्रिया में हैं।


यूसीपीएन माओवादी अध्यक्ष प्रचंड ने कहा है कि नेपाल में राजनीतिक गतिरोध का हल जल्दी ही ढूंढ़ लिया जायेगा। काठमांडू में नेपाली पत्रकार संघ (एफएनजे) के वार्षिक बैठक को संबोधित करते हुये कहा कि हमने नेपाली कांग्रेस और सीपीएन-यूएमएल के नेताओं से मुलाकात की है। मुझे भरोसा है कि वर्तमान गतिरोध वाले हालात जल्दी ही खत्म हो जायेंगे। उन्होंने देश को तानाशाही सत्ता की ओर ले जाने के लिये रची जा रही साजिशों के प्रति भी लोगों को सावधान किया।


9 दिसम्बर

मुख्य न्यायाधीशों के 13वें अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन के तीसरे दिन अंतर्राष्ट्रीय कानून व्यवस्था लागू करने पर आम सहमति बनी है। लखनऊ से मिले समाचार के अनुसार सम्मेलन के संयोजक डॉ. जगदीश गांधी ने कहा कि भारतीय संविधान का अनुच्छेद 51 (सी) विश्व की समस्याओं का एकमात्र समाधान है। उन्होंने कहा कि इस अनुच्छेद में साफ कहा गया है कि राज्य इस ओर कोशिश करता रहेगा कि अंतर्राष्ट्रीय कानून के लिये आदरभाव हो। सम्मेलन में मोजाम्बिक, चाड, कतर, कोस्टारिका, जंजीबार, गुयाना आदि देशों के मुख्य न्यायाधीशों ने हिस्सा लिया।


आखिरकार जनता के घनघोर विरोध और सेना के कड़े रुख को देखते हुये मिस्र के राष्ट्रपति मोहम्मद मुर्सी को झुकना पड़ा। काहिरा से मिले समाचार के मुताबिक उन्होंने उस आदेश को भी खारिज कर दिया है जिसके जरिये उन्होंने कई अतिरिक्त शक्तियां हासिल कर ली थीं। हालांकि मुर्सी संविधान पर 15 दिसंबर को होने वाले जनमत संग्रह को खारिज कराने की विपक्ष की मांग के आगे नहीं झुके। नये आदेश में कहा गया है कि यदि देश की जनता 15 दिसंबर के जनमत संग्रह में संविधान के मसौदे को खारिज करती है तो नई संविधान सभा का गठन किया जायेगा।


पाकिस्तान के राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी ने ब्रिटेन के एक अस्पताल में मलाला यूसुफजई से मुलाकात की। लंदन से मिली खबरों के मुताबिक उन्होंने तालिबान का निशाना बनी पंद्रह साल की मानवाधिकार कार्यकर्ता मलाला को असाधारण लड़की बताया। गौरतलब है कि मलाला को स्वात घाटी में लड़कियों को शिक्षा देने की वकालत करने पर तालिबान ने नौ अक्टूबर को गोली मार दी थी उनका बर्मिंघम में क्वीन एलिजाबेथ हॉस्पिटल में इलाज चल रहा है।


10 दिसम्बर

अब जल्दी ही टोल टैक्स वसूली के नियमों में बदलाव होगा ताकि सड़क चौड़ी होने से पहले ही टैक्स वसूली के नियमों में बदलाव किया जाये और सड़क चौड़ी होने से पहले ही टैक्स वसूली पर रोक लगाई जा सके। यह आश्वासन नई दिल्ली में सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री डॉ. सी.पी. जोशी ने दिया। उन्होंने बताया कि एनएच एआई ने कुछ राजमार्गों को चार लेन से छह लेन में बदल जाने से पहले ही टोल टैक्स की वसूली की अनुमति ठेकेदारों को दे दी जिसे रोका जाना चाहिये।


मिस्त्र के राष्ट्रपति मुहम्मद मुर्सी ने एक नया शासनादेश जारी कर सेना को गिरफ्तारी के अधिकार दे दिये हैं। काहिरा से मिले समाचार के मुताबिक नये संविधान पर 15 दिसंबर को जनमत संग्रह से पहले सुरक्षा व्यवस्था को पुख्ता करते हुये यह कदम उठाया गया है। सेना को गिरफ्तारी का अधिकार देने वाला राष्ट्रपति मुर्सी का यह आदेश सोमवार से प्रभावी हो गया है। इसके तहत सेना को पुलिस की मदद करने को कहा गया है। इससे यह आशंका बढ़ गई है कि मिस्र फिर से सैन्य शासन की ओर बढ़ रहा है।


नेशनल इंटेलीजेंस काउंसिल (एनआईसी) ने ग्लोबल ट्रेड्स 2030 अल्टरनेटिव वर्ल्डस नाम से एक रिपोर्ट जारी की है। वाशिंगटन से मिले समाचार के अनुसार भविष्य की दिशा बताने वाली इस रिपोर्ट में कहा गया है कि 18 साल बाद भी चीन भारत से आगे रहेगा। मगर दोनों के बीच का अंतर कम होना शुरू हो जायेगा। रिपोर्ट के मुताबिक वर्ष 2016 तक चीन की काम करने वाली आबादी अपने उच्चतम स्तर पर पहुंच जायेगी। भारत में 2050 में जाकर काम करने वाली आबादी सबसे ऊपरी आंकड़ा छुयेगी इसकी वजह से भारत की विकास दर पन्द्रह बीस सालों में खासी ऊंची रहेगी। सूत्रों के मुताबिक चीन 2030 के पहले ही विश्व में नंबर वन का दर्जा हासिल कर लेगा। हालांकि चुनौतियां भी कम नहीं होंगी। भारत और पड़ोसी देशों के बीच तनाव भी बढेंगे।


11 दिसम्बर

एक प्रमुख अमेरिकी विश्लेषक ने दावा किया है कि पाकिस्तान परमाणु जखीरा दिन-ब-दिन बढ़ाता जा रहा है। वाशिंगटन में परमाणु राजनीति के जानकार माइकल क्रेपोन ने यह जानकारी दी है। उन्होंने यह भी कहा कि आने वाले दिनों में यह जखीरा भारत के पास मौजूद परमाणु हथियारों से भी ज्यादा हो जायेगा। उन्होंने बताया कि पाकिस्तान की सेना इस जखीरे पर नियंत्रण बनाए हुए हैं। उन्होंने दावा किया कि युद्ध की स्थिति में पाकिस्तान इसका उपयोग भारत के खिलाफ कर सकेगा।


पश्चिम अफ्रीकी देश माली के प्रधानमंत्री शेख मोदिबो दियारा को उनके देश की सेना ने बंदी बना लिया है। बमाको से प्राप्त जानकारी के अनुसार दियारा ने जो टेप सरकारी टेलीविजन को भेजा था उसे सेना ने जप्त कर लिया है। ज्ञात रहे कि सत्ता संघर्ष में फौजी विद्रोह के बाद दियारा ने अगस्त में ही प्रधानमंत्री पद संभाला था। हालांकि सेना के प्रवक्ता ने बताया कि दियारा देश छोड़कर भाग रहे थे इसलिए उन्हें बंदी बनाया गया है।


नोबल पुरस्कार से सम्मानित दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति नेल्सन मंडेला फेफड़ों के संक्रमण से पीड़ित हो गये हैं। जोहांसबर्ग में सरकार की तरफ से बताया गया है कि 94 वर्षीय श्री मंडेला को प्रीटोरिया के अस्पताल में भर्ती कराया गया है। सरकार द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि उनके फेफड़ों में गंभीर संक्रमण तेजी से फैल रहा है।


एचएसबीसी बैंक अंततः अमेरिकी सरकार को जुर्माना भरने के लिये तैयार हो गया है। यह जुर्माना 1.92 अरब डॉलर (करीब 103.68 अरब रुपये) है। इस जुर्माने को अदा करने के बाद से इस बैंक की साख पर लगा निशान धुल जायेगा। ज्ञात रहे कि बैंक पर मनी लॉन्ड्रिंग नियमों के उल्लंघन, ड्रग माफिया और आतंकियों को धन मुहैया कराने के आरोप थे। इन आरोप से निजात पाने के लिये उसने सरकार से समझौता किया है।


12 दिसम्बर

भारत के संगीतरत्न सितारवादक पंडित रविशंकर जी का 92 वर्ष की उम्र में निधन हो गया। सैन डिएगो के स्क्रिप्स मेमोरियल अस्पताल में उन्होंने अंतिम सांस ली। विश्व संगीत के पितामह रहे श्री रविशंकर ने न केवल ख्यातिप्राप्त चार लोगों के बीटल्स ग्रुप का कायांतरण किया बल्कि पांचवां सदस्य बन कर सितार को विश्व भर में स्थापित किया। राग भैरवी के कोमल सुरों को जीवन भर अपने सितार से झंकृत करने वाले श्री रविशंकर पंडितजी के नाम से ख्यातिप्राप्त थे। उन्होंने 16 वर्ष की उम्र में मशहूर सरोद वादक उस्ताद अलाउद्दीन खां को अपना गुरु बनाया। सात सालों तक उन्होंने सितार वादन के लिये कठिन तप किया। 1945 में उन्होंने अपना राग नट भैरव बनाया। 1954 में उन्होंने पहली बार भारतीय शास्त्रीय कलाकार के रूप में सोवियत संघ में स्टेज शो कर दुनिया का ध्यान खींचा। 1960 तक रूस, यूरोप, उत्तरी अमेरिका और जापान में स्टेज प्रस्तुति कर उन्होंने शास्त्रीय संगीत का परचम लहरा दिया। सन् 1999 में उन्हें भारतरत्न और सन् 2000 तक तीन ग्रेमी अवार्ड भी मिले। इसी 7 फरवरी को देश में और 4 नवंबर को कैलिफोर्निया में उन्होंने अपनी अंतिम प्रस्तुति दी थी।


पाकिस्तान और संयुक्त राष्ट्र शैक्षणिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) ने पाकिस्तान सहित अन्य देशों में लड़कियों को शिक्षा देने के लिये एक कोष बनाने का प्रस्ताव रखा है। इसके लिए समझौता ज्ञापन तैयार कर लिया गया है। इस ज्ञापन पर पाकिस्तान की ओर से वहां के शिक्षा मंत्री शेख वकास अकरम तथा यूनेस्को के निदेशक इरिना बोकोवा ने हस्ताक्षर किए। यह हस्ताक्षर पेरिस में संयुक्त राष्ट्र के मुख्यालय में किए गये।


दूरसंचार और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री श्री कपिल सिब्बल ने कहा कि आकाश टेबलेट का दाम जल्द ही घटाया जायेगा। उन्होंने नई दिल्ली में दूरसंचार उपकरण और सेवा निर्यात संवर्धन परिषद द्वारा आयोजित क्रेता विक्रेता बैठक में यह जानकारी दी। उन्होंने यह भी बताया कि आकाश टेबलेट का नया संस्करण और उन्नत भी बनाया जायेगा। इसके लिये व्हाइस कॉल तकनीक को भी जोड़ा जा रहा है। गौरतलब है कि वर्तमान में इस टेबलेट की कीमत 49 डॉलर है और सरकार इसे 35 डॉलर तक विक्रय करने की योजना बना रही है।


मोरक्को में सीरियाई विद्रोहियों को देश के असल प्रतिनिधि के रूप में मान्यता दी गई है। अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने भी इस संगठन को वैध प्रतिनिधि घोषित करने पर मुहर लगा दी है, जिससे सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल असद के लिए नई मुसीबतें खड़ी हो गयी हैं। अमेरिका से पहले फ्रांस, ब्रिटेन, तुर्की और खाड़ी सहयोग परिषद सीरियाई विद्रोहियों को मान्यता दे चुके हैं। फ्रैंड्स ऑफ मीडिया की इस बैठक में 130 देशों के प्रतिनिधि मोरक्को में जमा हुये थे।


13 दिसम्बर

अब जल्दी ही कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) सरकारी विभागों में एक लाख पदों की भर्ती के लिये विज्ञापन जारी करेगा। हैदराबाद से प्राप्त समाचार के अनुसार एसएससी के चेयरमैन एन.के. रघुपति ने बताया कि आयोग ने जिन पदों के लिये विज्ञापन जारी किये थे वे तकरीबन भरे जा चुके हैं। वर्ष 2013-14 में एक लाख पद भरे जायेंगे। उन्होंने कहा कि कॉम्पीटिशन बहुत ज्यादा है। आयोग को उम्मीद है कि 1.5 करोड़ आवेदन मिल सकते हैं। श्री रघुपति ने कहा कि आयोग भारत सरकार के विभागों के लिये विज्ञापन करने के अलावा फूड कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया और प्रसार भारती जैसे सरकारी संगठनों में पदों की भर्ती के लिये भी विज्ञापन जारी करता है। उन्होंने कहा कि अगले साल के लिये प्रस्तावित एक लाख नौकरियों में इन संगठनों में खाली पद भी शामिल हैं।


चीन की राजधानी बीजिंग में एक निर्माणाधीन रेल्वे टनल ढह गई। इसमें पांच श्रमिकों के दबने की आशंका है। यह दुर्घटना गांसू प्रांत में दोपहर को हुई उस समय वहां कई श्रमिक काम कर रहे थे।


मशहूर सितारवादक पंडित रविशंकर को मरणोपरांत लाइफटाइम अचीवमेंट ग्रैमी पुरस्कार प्रदान किया जायेगा। वाशिंगटन से मिले समाचार के अनुसार प्रतिष्ठित ग्रैमी पुरस्कार प्रदान करने वाली रिकॉर्डिंग अकादमी ने घोषणा की कि पंडित रविशंकर को यह पुरस्कार मरणोपरांत दस फरवरी को लॉस एंजिल्स में आयोजित 55वें ग्रैमी पुरस्कार समारोह में प्रदान किया जायेगा। ग्रैमी प्रवक्ता स्टीफनी सेशेल ने कहा कि पंडित जी को यह पुरस्कार देने का फैसला उनके निधन के पहले ही ले लिया गया था। 92 वर्षीय पंडित रविशंकर पहले भारतीय होंगे जिन्हें मरणोपरांत यह प्रतिष्ठित पुरस्कार प्रदान किया जायेगा।


14 दिसम्बर

अमेरिका के कनेक्टिकट प्रांत के न्यू टाउन शहर के सैंडी हूक एलमेंटरी स्कूल में एक बंदूकधारी व्यक्ति ने अंधाधुंध गोलीबारी की, जिसमें 18 बच्चों सहित 27 लोग मारे गये। इनमें प्रिंसिपल और अन्य स्टाफ सदस्य शामिल हैं। गोलीबारी करने वाले व्यक्ति की पहचान रेयान लेन्जा के रूप में की गई जो इसी स्कूल में पढ़ने वाले एक बच्चे का पिता है। पुलिस कार्यवाही में वह भी मारा गया और उसके पास से दो बंदूकें बरामद हुईं। अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने घटना पर शोक जताया है।


उत्तर कोरिया द्वारा मिसाइल परीक्षण करने पर अमेरिका ने एतराज जताते हुए कहा है कि उत्तर कोरिया को अंतर्राष्ट्रीय प्रतिबद्धताओं के उल्लंघन को रोकना सुनिश्चित करना होगा। व्हाइट हाउस के प्रेस सेक्रेटरी जे. कारने ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद् द्वारा उसके परमाणु और मिसाइल कार्यक्रमों पर लगाये गये प्रतिबंधों का उल्लंघन कर उत्तर कोरिया ने निंदनीय काम किया है। उन्होंने उत्तर कोरिया द्वारा मिसाइल कार्यक्रम आगे बढ़ाने पर गंभीर परिणामों की चेतावनी दी। उन्होंने कहा कि संयुक्त राष्ट्र संघ चीन समेत सभी सहयोगियों के साथ मिलकर यह स्पष्ट करने का प्रयास कर रहा है कि इस तरह अंतर्राष्ट्रीय कानूनों के उल्लंघन से अंतर्राष्ट्रीय समुदाय चिंतित हैं।


Copyright 2006 Department of Public Relations. All rights reserved, Disclaimer, Privacy Policy
Site Designed and Maintained by CRISP, Bhopal, (M.P.) INDIA