| خبریں اردو | संस्कृत समाचारः मुख्य पृष्ठ | English | संपर्क करें | साइट मेप
FaceBook Twitter You Tube

पिछला अंक

प्रवेश सूचना

रोजगार के अवसर

महत्वपूर्ण जानकारी

खेल चर्चा

पिछला सप्ताह

सामयिकी

फीचर्स

अन्य खबरें

Download Font

पिछला सप्ताह

16 अक्टूबर 2010

अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा का भारत दौरा उनके किसी अन्य देश के दौरे की तुलना में सबसे लंबा होगा। उनके लंबी अवधि तक भारत में रहने को दुनियाभर में आश्चर्य से देखा जा रहा है। माना जा रहा है कि दुनिया के दो सबसे बड़े लोकतांत्रिक देशों के बीच यह रिश्तों के आरंभ का नया मुकाम है। गौरतलब है कि ओबामा अगले माह के शुरुआती सप्ताह में भारत दौरे पर आ रहे हैं।


फिलिपींस के राष्ट्रपति बेनिन एक्विनो ने देश की सुप्रीम कोर्ट पर भ्रष्टाचार को बढ़ावा देने का आरोप लगाया है। उन्होंने यह आरोप 23 लाख डॉलर की हेराफेरी करने वाले अधिकारियों को बर्खास्त करने से उन्हें रोकने के बाद लगाया है। मनीला में उन्होंने कहा कि कोर्ट की यह निषेधाज्ञा अच्छे प्रशासन की बहाली के प्रयासों को न सिर्फ पटरी से उतारती है बल्कि उन्हें रद्द भी करती है। गौरतलब है कि इसी साल जून में उनके पद संभालने के बाद उन्होंने सैकड़ों सरकारी पदों से भ्रष्ट लोगों को मुहिम चला कर पद छोड़ने पर मजबूर किया है।


पाकिस्तान अगले साल संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की अस्थायी सीट के लिए विधिवत दावा करेगा। संयुक्त राष्ट्र संगठन में पाकिस्तानी प्रतिनिधि ने यह बताते हुए कहा कि उम्मीद है कि हमारे इस दावे को भारत पूरा समर्थन देगा। उल्लेखनीय है कि हाल ही में भारत को यूएन में अस्थायी सदस्यता मिली है और पाकिस्तान ने पुरजोर समर्थन के साथ भारत की सदस्यता का स्वागत भी किया है।

17 अक्टूबर 2010

देश के 7500 किलोमीटर लंबे समुद्र तटों पर चौकसी के लिए राडार सेंसर लगाने की 350 करोड़ रुपये की योजना पर केंद्र सरकार ने काम करना शुरू कर दिया है। इस प्रोजेक्ट में तटीय रेखा के अलावा अंडमान निकोबार द्वीप समूह और लक्षद्वीप में भी यह सेंसर लगाए जा रहे हैं। कुल मिलाकर 46 स्थानों के प्रकाश स्तंभों पर यह सेंसर लगाए जाएंगे। इनमें से 36 प्रायद्वीपीय तटों, छह लक्षद्वीप और चार अंडमान निकोबार में तटों की निगरानी करेंगे। उल्लेखनीय है कि देश में हुए मुम्बई हमले से सबक लेकर तैयार इस योजना से समुद्रीय सुरक्षा को चाक चौबंद बनाया जा सकेगा।


फ्राँस ने भारत के साथ रक्षा सहयोग की उम्मीद जतायी है। फ्राँस के रक्षा मंत्री हेर्वे मोरिन ने कहा है कि दोनों देशों के बीच आतंकवाद और अफगानिस्तान की स्थिति जैसे क्षेत्रीय मुद्दों पर परामर्श कर बातचीत से हल निकाला जाएगा। उन्होंने कहा कि दोनों देशों के बीच ऐसे स्थानों पर अभियान में सहयोग पर बल दिया जाएगा जहाँ दोनों देशों के सशस्त्र बल तैनात हैं। इसमें अदन की खाड़ी में समुद्री लुटेरों से बचने के प्रयासों में सहयोग भी शामिल है। उल्लेखनीय है कि फ्रांस के राष्ट्रपति दिसंबर में भारत यात्रा पर आ रहे हैं और यह मुद्दे उसी यात्रा के दौरान उठाये जाएंगे।


रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन के मध्यम ऊँचाई पर उड़ने वाले पायलट रहित विमान 'रुस्तम' की पहली परीक्षण उड़ान सफल रही। यूएवी की विमान संचालन प्रणालियों ने ठीक ढंग से काम किया। बेंगलुरू में डीआरडीओ के शीर्ष वैज्ञानिक और उनकी वैमानिकी शाखा में मुख्य नियंत्रक डॉ. प्रहलाद ने बताया कि योजना के अनुसार रुस्तम ने 3000 फुट की ऊँचाई पर निर्धारित समय 30 मिनट तक बाधारहित उड़ान भरी। गौरतलब है कि रुस्तम को 25 हजार फुट पर 15 घंटे तक उड़ते रहने की क्षमता के साथ विकसित किया गया है।

18 अक्टूबर 2010

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा इन दिनों अपनी लोकप्रियता के ग्राफ को फिर से ऊँचा करने की जी तोड़ कोशिश कर रहे हैं। इसी के चलते उन्होंने ओहियो में 35 हजार लोगों की जनसभा को संबोधित किया। ज्ञातव्य है कि अमेरिका की जनता कमजोर अर्थव्यवस्था और 9.6 प्रतिशत बेरोजगारी जैसे मुद्दों को लेकर ओबामा प्रशासन से नाराज है। गौरतलब है कि अमेरिका में अगले महीने दो नवम्बर को प्रांतीय गवर्नर और कांग्रेस के चुनाव होना हैं जिसमें ओबामा की पार्टी के प्रत्याशी अपनी सीट बचाने की जुगत में हैं। यह जनसभा इसी जुगत को बनाये रखने के लिए आयोजित की गई थी ताकि जनता ओबामा से रूबरू हो सके।


बांग्लादेश और भारत ने अंतर्राष्ट्रीय सीमा के आर-पार 150 गज क्षेत्र में बाड़ लगाने का कार्य शुरू कर दिया है। बांग्लादेश के समाचार-पत्र 'द डेली स्टार' ने ढाका में कहा है कि बाड़ लगाना दोनों देशों के लिए अनिवार्य हो गया है। उल्लेखनीय है कि बांग्लादेश ने भारत को दर्जनभर नए स्थानों पर बाड़ लगाने की अनुमति दी है। इसके बाद भारत की ओर से हाल ही में बाड़ लगाने का कार्य शुरू कर दिया गया। इसके बदले भारत ने बांग्लादेश को सीमा रेखा के 150 गज के दायरे में 11 स्थानों पर ढाँचा तैयार करने की अनुमति दी है।


अमेरिका ने चीन से कहा है कि उसकी कंपनियाँ और बैंक तेहरान की मदद करना बंद करें। अमेरिका ने यह आशंका भी व्यक्त की है कि चीन की कुछ कंपनियाँ ईरान को अपनी मिसाइल तकनीक विकसित करने और परमाणु हथियार बनाने में मदद कर रही हैं। चीन से प्रकाशित दैनिक अखबार के अनुसार ओबामा प्रशासन का मानना है कि चीन की कई कंपनियाँ संयुक्त राष्ट्र की ओर से ईरान पर लगाए प्रतिबंधों का उल्लंघन कर रही हैं। अखबार ने चीनी दूतावास के प्रवक्ता के हवाले से कहा है कि उनका देश अमेरिकी आरोपों की जाँच करेगा।

19 अक्टूबर 2010

अमेरिका में वैज्ञानिक शोध करने वाली शीर्ष संस्था नेशनल साइंस फाउंडेशन के निदेशक पद पर भारतीय अमेरिकी शिक्षाविद् और आईआईटी मद्रास के पूर्व छात्र सुब्रासुरेश की नियुक्ति की गई है। सुरेश की संस्थान के निदेशक पद पर नियुक्ति राष्ट्रपति बराक ओबामा ने की है। वह 7.4 अरब अमेरिकी डॉलर की स्वतंत्र संघीय एजेंसी की बागडोर संभालेंगे जो कि विज्ञान और अभियांत्रिकी शोध और देश भर के 2,000 से ज्यादा संस्थानों के शिक्षा कार्यक्रमों को सहायता पहुँचाती है।


फ्राँस में सरकार की आर्थिक नीतियों के खिलाफ छात्रों और मजदूरों का प्रदर्शन लगातार जारी है। यह आंदोलन धीरे-धीरे अब उग्र रूप लेता जा रहा है। देश के अनेक स्थानों पर आंदोलनकारियों और पुलिसकर्मियों के बीच संघर्ष और झड़प के समाचार प्राप्त हुए हैं। फ्रांस के राष्ट्रपति निकोलस सरकोजी ने देश की जनता से शांति की अपील की है। उल्लेखनीय है कि कल्याण कार्यक्रमों पर सरकारी खर्च में कटौती और सेवानिवृत्ति की आयु 60 से बढ़ाकर 62 वर्ष करने के खिलाफ फ्रांस के लाखों मजदूर पिछले 18 दिनों से आंदोलनरत हैं।


आत्मघाती जैकेट पहने आतंकियों ने रूस के चेचन्या प्रांत की संसद पर धावा बोलकर कब्जा कर लिया है। मास्को से प्राप्त जानकारी के अनुसार इस घटनाक्रम में कम से कम तीन पुलिसकर्मी मारे गए हैं और 17 अन्य घायल हो गए हैं। इंटरफैक्स संवाद समिति ने पुलिस सूत्रों के हवाले से बताया कि हमले में चार आतंकवादी शामिल थे। यह हमला उस समय शुरू हुआ जब आतंकवादियों का वाहन संसद के सदस्य को ले जा रही कार के साथ कड़ी सुरक्षा वाले परिसर में घुस गया।

20 अक्टूबर 2010

ब्रिटेन में आर्थिक संकट के चलते तकरीबन 5 लाख सरकारी नौकरी करने वालों का भविष्य अधर में लटक गया है। ब्रिटेन के वित्त मंत्री जॉर्ज ऑसबॉर्न ने कहा है कि वित्तीय घाटे से निपटना ब्रिटेन के लिये टेढ़ी खीर साबित हो रहा है। उन्होंने कहा कि इसी घाटे को पूरा करने के दबाव में 2015 तक पांच लाख सरकारी नौकरियां खत्म कर दी जायेंगी। वित्त मंत्री ने यह भी कहा कि कई विभागों के बजट में भारी कटौती की जायेगी जो 25 प्रतिशत से लेकर एक-तिहाई तक हो सकती है।


अफगानिस्तान के शीर्ष चुनाव अधिकारी ने काबुल में कहा है कि अफगान संसदीय चुनाव में पड़े एक-चौथाई मत रद्द कर दिए गए हैं। स्वतंत्र निर्वाचन आयोग के प्रमुख फाजिल अहमद मानवी ने कहा है कि मतदान पेटियों में पड़े मतों में तकरीबन 13 लाख मत अवैध थे। उल्लेखनीय है कि अफगानिस्तान में वर्ष 2001 के अंत में अमेरिकानीत कार्रवाई में इस्लामी सत्ता पलट के बाद से तालिबान के नियंत्रण के बाद यह दूसरा संसदीय चुनाव है।


भारत से ऑस्ट्रेलिया जाने वाले छात्रों की गिरती नामांकन दर को देखते हुये ऑस्ट्रेलिया की एक कंपनी ने ऑनलाइन सेवा की शुरुआत कर दी है। यह सेवा दूसरे देशों से आकर ऑस्ट्रेलिया में पढ़ने की इच्छा रखने वाले छात्रों के लिए व्यापक मार्गदर्शक की भूमिका निभाएगी। यह वेबसाइट यूनी ऑस्ट्रेलिया नाम की कंपनी ने शुरू की है। कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रोवन कुंज ने मेलबोर्न में बताया कि वेबसाइट पर छात्र अलग-अलग विश्वविद्यालय का तुलनात्मक अध्ययन भी कर सकेंगे। इस वेबसाइट पर एक कॉलम छात्रों की संतुष्टि सर्वेक्षण का भी होगा।

21 अक्टूबर 2010

व्हाइट हाउस का कहना है कि अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा की अगले महीने होने वाली भारत यात्रा मुख्य रूप से नई दिल्ली और मुम्बई केंद्रित होगी। हालांकि उनकी यात्रा का कार्यक्रम अब तक तय नहीं हुआ है। व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव रॉबर्ट गिब्स ने कहा कि ओबामा भले ही सिर्फ तीन दिन भारत में रहेंगे, लेकिन वह और ज्यादा समय भारत में बिताना पसंद करेंगे।


उत्तर कोरिया एक बार फिर परमाणु परीक्षण की तैयारी कर रहा है। दक्षिण कोरिया के एक समाचार पत्र ने सरकारी सूत्रों के हवाले से यह जानकारी दी है। गौरतलब है कि उत्तर कोरिया पहले दो परमाणु परीक्षण कर चुका है। दक्षिण कोरिया के अखबार शोसुन इलबो में अज्ञात अधिकारी के हवाले से कहा कि उत्तर कोरिया ने जहां अपने पहले दो परमाणु परीक्षण किये थे उस जगह पर अमेरिकी उपग्रहों ने लोगों और वाहनों की गतिविधियों का पता लगाया है।


अमेरिका ने सऊदी अरब के साथ अब तक का सबसे बड़ा 60 अरब डॉलर का एक समझौता करने की घोषणा की है, जिसके तहत अमेरिका इस अरब देश को हथियार, विमान और हेलीकॉप्टर उपलब्ध कराएगा। समझा जा रहा है कि अमेरिका ने यह समझौता ईरान को कड़े शब्दों में संदेश देने के लिये किया है। राजनीतिक-सैन्य मामलों के सहायक मंत्री एंड्रयू जे शैपिरो ने कहा कि हम सऊदी सरकार की पूरी जरूरतें समझते हैं और इसलिए उनके साथ नजदीकी तौर पर काम कर रहे हैं।

22 अक्टूबर 2010

ऑस्कर पुरस्कार विजेता संगीतकार ए.आर. रहमान का कहना है कि उनके अंदर भारतीय शास्त्रीय संगीत को लेकर एक जुनून है और वह इसे युवाओं के बीच लोकप्रिय बनाना चाहते हैं। रहमान का मानना है कि फिल्मों और शो के माध्यम से भारतीय शास्त्रीय संगीत को युवाओं तक पहुँचाया जा सकता है। गौरतलब है कि दक्षिण अफ्रीका में पहले भारतीय के कदम रखने की 150वीं वर्षगांठ पर आयोजित होने वाले समारोह में रहमान का 'जय हो' गीत शामिल होगा।


अमेरिका की नौसेना ने पनडुब्बी के चालक दल में शामिल होने के लिए पहली बार महिला चालकों को चुना है। इन्हें बंगोर और वाश पनडुब्बियों पर तैनात किया जायेगा। गौरतलब है कि इसी साल नौसेना ने घोषणा की थी कि वह लड़ाकू पनडुब्बियों में महिलाओं को काम करने पर रोक हटा रही है।


कनाडा के विदेश मंत्री लारेंस कैनन ने बीजिंग में अपने चीनी समकक्ष के साथ बातचीत के दौरान जेल में बंद नोबेल पुरस्कार विजेता लिऊ श्याबाओ का मुद्दा उठाया। कैनन ने एक बयान जारी कर कहा है कि हम अतीत में भी चीनी सरकार के समक्ष लिऊ का मुद्दा उठा चुके हैं और आगे भी उठाते रहेंगे। हालांकि इस बयान में दोनों पक्षों के बीच हुई बातचीत का ब्यौरा नहीं दिया गया है। उल्लेखनीय है कि शांति का नोबेल पुरस्कार इस वर्ष के लिये लिऊ को दिया गया है जिसकी सर्वत्र हल्कों में अलग-अलग प्रतिक्रिया मिल रही है।


Copyright 2006 Department of Public Relations. All rights reserved, Disclaimer, Privacy Policy
Site Designed and Maintained by CRISP, Bhopal, (M.P.) INDIA