खुशियों की दास्ताँ

2 लाख से अधिक किसानों का 2 लाख रूपए तक का कर्ज होगा माफ

नई सरकार के महत्वपूर्ण फैसले से किसान हुए गदगद

खरगौन : बुधवार, दिसम्बर 26, 2018, 17:19 IST

नव निर्वाचित मप्र सरकार ने अपने वादे के अनुसार किसानों का 2 लाख रूपए तक का कर्ज माफ करने के आदेश जारी करने के बाद किसानों की सुखद प्रतिक्रियाएं आ रही है। अपने वादे के मुताबिक सरकार ने कालातित (चालू) और अकालातित किसानों के 2 लाख रूपए 31 मार्च 2018 की स्थिति में कर्ज माफी के आदेश जारी किए है। कर्ज माफी में सहकारी बैंकों के पंजीकृत किसान और राष्ट्रीयकृत बैंकों के ऋणी किसान दोनों शामिल होंगे। जिला सहकारी बैंक के प्रबंध संचालक श्री मुकेश बार्चे से प्राप्त जानकारी अनुसार बड़वानी जिले के कुल 74445 और खरगोन के 161445 किसान भी कर्ज माफी के दायरे में आएंगे। सहकारी केंद्रीय बैंक से प्राप्त जानकारी अनुसार सरकार ने भले ही कर्ज माफी की घोषणा 31 मार्च 2018 की स्थिति में की है, लेकिन राज्य शासन के एक नए पत्र के अनुसार 30 नवंबर 2018 की स्थिति में ऋणी किसानों की भी जानकारी मांगी गई है। 

राष्ट्रीयकृत बैंक के किसानों को भी दिया जाएगा लाभ

          श्री बारचे से प्राप्त जानकारी अनुसार बड़वानी और खरगोन के कुल 235890 किसानों का कुल बकाया 1939 करोड रूपये है। जबकि राष्ट्रीयकृत बैंक के किसानों को लाभ दिलाने के लिए उनकी भी जानकारी भोपाल स्तर पर मंगवाई जा रही हैं। जिला अग्रणी बैंक मैनेजर श्री एसके सिन्हा ने बताया कि राष्ट्रीयकृत बैंकों के किसानों को लाभ दिलाने के लिए शासकीय पत्र प्राप्त हुआ है, जिसके अनुसार स्टेट लेवल बैंक कमेटी डेटा संधारित करने में लगी हुई है। 

सरकार ने जारी नहीं किया विज्ञापन, हुई धन की बचत

     मदनी खुर्द में कृषि संकाय के विद्यार्थी विशाल गुप्ता मानते है कि सरकार ने किसानों के हक में बड़ा निर्णय लिया। फिर भी पूर्व सरकार की भांति मीडिया में कोई भी विज्ञापन जारी नहीं किया। इससे करोड़ों रूपए की बचत हुई। एक तरह से किसानों में खुशहाली के संकेत है। ग्राम मोहना के राजाराम चौकले ने 25 हजार रूपए का क्राप लोन लिया था। सरकार के इस फैसले से वे अत्यंत प्रसन्न है और सरकार का आभार भी मान रहे है। वहीं मोहना के ही किसान अनिल गुप्ता बताते है कि किसानों के हित के लिए 2 लाख रूपए माफ करने का जो निर्णय लिया गया है, वह बहुत ही महत्वपूर्ण निर्णय है। किसानों के हित में सुखद निर्णय है, जो अनावश्यक परेशानियों को दूर कर रहा है।


-