खुशियों की दास्ताँ

किसानों का कर्जा माफ हो जाये, यही बड़ी बात है

कृषक मुख्यमंत्री के निर्णय से प्रसन्न

उज्जैन : बुधवार, दिसम्बर 26, 2018, 17:17 IST

ग्राम जैथलटेक के युवा किसान कृष्णपालसिंह राठौर का 3 लाख का किसान क्रेडिट कार्ड है। दिन-रात मेहनत करने के बाद भी कर्जा पटाना कठिन लगता है। पानी की कमी है। इतनी फसल नहीं आती है कि घर का खर्च चला लें और कर्ज भी उतार दें। कर्जा बढ़ता ही जा रहा था। मध्य प्रदेश सरकार के नये मुखिया श्री कमलनाथ द्वारा किसानों की कर्ज माफी की घोषणा से वे ही नहीं सम्पूर्ण कृषक वर्ग प्रसन्न है। कृष्णपाल सिंह राठौर अब घोषणा के क्रियान्वयन का इंतजार कर रहे हैं। वे कहते हैं किसान के लिये कर्ज माफ हो जाना ही बड़ी बात है। इससे ही उसका भला हो जायेगा।

सलमान खान 20 हजार का कर्ज माफ होने की खुशी मना रहे हैं

    तहसील घट्टिया के ही 12 बीघा जमीन वाले किसान सलमान खान का सहकारी बैंक का खाद-बीज का ऋण लगभग 20 हजार रूपये बकाया है। वे कहते हैं शासन की इस घोषणा से उनका यह कर्ज माफ हो जायेगा और वे इससे होने वाली बचत में अपना गुजर-बसर आसानी से कर सकेंगे।
    ग्राम चक घट्टिया के कृषक हाकमसिंह के पास साढ़े 8 बीघा जमीन है और उनके ऊपर भी  1 लाख 26 हजार रूपये का कर्ज हो गया था। बैंक ऑफ इण्डिया का कर्ज है, इसलिये ब्याज की पल्टी करते रहते हैं। उनका मानना है कि यदि उनका सम्पूर्ण कर्ज माफ हो जाये तो उनके परिवार को बड़ा सहारा मिलेगा। हाकमसिंह कहते हैं कि “कर्जा माफ होने की सुणी रिया हां, या अच्छी बात है। सरकार के धन्यवाद दांगा।”
    उल्लेखनीय है कि प्रदेश में नई सरकार के मुखिया द्वारा शपथ लेते ही किसानों के फसल ऋण माफ करने की घोषणा की गई। इस घोषणा से मालवांचल के सभी किसान हर्षित हैं।


-