खुशियों की दास्ताँ

दो लाख के ऋण माफी से सभी किसान है खुश

बड़वानी : सोमवार, दिसम्बर 24, 2018, 16:30 IST

प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ द्वारा किसानों के 2 लाख तक के ऋण माफी से जिले के सभी किसान खुश है। मुख्यमंत्री के इस निर्णय से खाश से लेकर आम किसान तक अब खुशी-खुशी कह रहे है कि इससे अब किसानों को खेती करना सहज हो जायेगा वह भी अपने खेतो में प्रयोगधर्मी फसलें लगाने का साहस कर पायेगें।

बड़वानी के बड़े किसान एवं वर्तमान में जिला सहकारी बैंक के संचालक श्री चन्द्रशेखर यादव सरकार के कर्ज मुक्ति के निर्णय पर बताते है कि अन्य स्त्रोतो से आय प्राप्त होने से लगने वाले इन्कम टेक्स के कारण उनको दो लाख के ऋण माफी का लाभ सीधा-सीधा नही मिला, किन्तु किसानों को इस निर्णय से होने वाले फायदे को वे अच्छी तरह से जानते है। सरकार के इस निर्णय से नर्मदा पट्टी के वे छोटे-छोटे किसान जो अपनी छोटी जोत एवं बैंको के ऋण के कारण प्रयोगधर्मी फसले लेने का साहस नही कर पाते थे। अब ऐसा कर, अच्छा लाभ प्राप्त कर सकेंगे। क्योंकि अब वे भी ऋण मुक्ति से हुई बचत की राशि एवं बैंको से पुनः प्राप्त होने वाले ऋण की राशि से अपने खेतो में व्यवसायिक फसले लगाकर अच्छा लाभ प्राप्त करते हुये स्वयं का तथा क्षेत्र का विकास कर सकेंगे।

नर्मदा किनारे बसे ग्राम छोटी कसरावद के छोटे किसान श्री तुलसीराम पिता गिल्या की मात्र 5 एकड़ जोत है। सरकार के ऋण माफी योजना से उत्साहित होकर वे खुशी-खुशी बताते है कि उनका 1.90 लाख के ऋण राशि माफ होने के कारण अब वे सहजता से अपने खेत में अगामी फसल लगाकर अपने परिवार का गुजर-बसर अच्छी तरह से कर सकेंगे।


-