आज के समाचार

पिछला पृष्ठ
.

मुख्यमंत्री श्री चौहान आज बीना और बुधनी में करेंगे अस्थाई कोविड अस्पताल का शुभारंभ

कोरोना की तीसरी लहर का सामना करने अधोसंरचनाओं का काम प्रारंभ 

भोपाल : शुक्रवार, जून 11, 2021, 18:36 IST

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान शनिवार को सागर जिले के बीना में बीओआरएल के निकट नव-निर्मित 200 ऑक्सीजन बेडेड अस्थाई कोविड अस्पताल का शुभारंभ करेंगे। इस मौके पर केन्द्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री श्री धर्मेन्‍द्र प्रधान भी मौजूद रहेंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान शनिवार को ही सीहोर जिले के बुधनी में भी ऑक्सीजन युक्त 300 बेडेड कोविड केयर सेंटर का शुभारंभ करेंगे। कोरोना की तीसरी संभावित लहर का सामना करने के लिये की जा रही तैयारियों में ये हॉस्पिटल अहम अंग होंगे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बताया कि कोरोना की तीसरी लहर के प्रति सजग होकर राज्य सरकार प्रभावी कार्य-योजना तैयार की है, जिसके अनुरूप सभी व्यवस्थाएँ अग्रिम रूप से सुनिश्चित की जा रही है। इसी क्रम में प्रदेश की स्वास्थ्य अद्धोसंरचनाओं को सुदृढ़ किया जाकर विशेष तौर पर उन स्थानों पर अस्थाई अस्पताल निर्मित किये जा रहे है, जहाँ ऑक्सीजन की उपलब्धता है। यह स्थान दूरस्थ ग्रामीण अंचलों में होने से क्षेत्र की जनता को उपचार के लिये शहरों की ओर भी नहीं आना पड़ेगा।

ऑक्सीजन से परिपूर्ण होगा बीना का अस्थाई अस्पताल

कोरोना संक्रमण की रोकथाम और नियंत्रण के लिए मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की मंशानुरूप इस महत्वाकांक्षी योजना में 200 बेड के 1 ब्लॉक का निर्माण कार्य लगभग पूर्ण हो चुका है। इसमें टायलेट्स, वॉटर सप्लाई, इलेक्ट्रिक सप्लाई, ऑक्सीजन सप्लाई, पहुँच मार्ग सहित सड़क निर्माण के कार्य पूर्ण किये जा चुके हैं। पानी सप्लाई के लिये पाइपलाइन बिछाई गई है। हॉस्पिटल डोम को वातानुकूलित रखने के लिये कूलर आदि लगाए गए हैं। बीओआरएल के ऑक्सीजन प्लांट से हॉस्पिटल डोम में मरीजों तक ऑक्सीजन पहुँचाने के लिये पाइपलाइन बेड के पास पॉइंट्स पर इंस्ट्रूमेंट्स लगाये जा चुके हैं। सेंटर में नर्सिंग स्टॉफ ब्लॉक, फीवर क्लीनिक, हेल्प डेस्क आदि भी बनाये गये हैं। फ्लोरिंग का भी विशेष ध्यान रखा गया हैं ताकि स्ट्रेचर और व्हील चेयर आदि से मरीजों को लाने ले जाने में कठिनाई न हो।

अस्पताल जैसी सुविधाएँ होंगी बुधनी के कोविड केयर सेंटर में

बुधनी में बनाये गये अस्थाई कोविड केयर सेंटर में अस्पताल जैसी सुविधाएँ होंगी। यह कोविड केयर अस्पताल 300 बिस्तरों का है और सभी बेड ऑक्सीजन युक्त होंगे। अभी सेंटर 100 बेड के साथ शुरू होगा। शीघ्र ही 200 आक्सीजन बेड बढ़ाये जायेंगे। इस सेंटर को बनाने में कोरोना की संभावित तीसरी लहर को ध्यान में रखते हुए सभी आवश्यक व्यवस्थाएँ की गई हैं। इस सेंटर में बच्चों के लिये 50 बिस्तरों का वार्ड अलग होगा। इसका निर्माण तीव्र गति से चल रहा है।

इस कोविड केयर अस्पताल के दो भाग है। जिसमें ए ब्लाक में 144 पलंग तथा बी ब्लाक में 144 पलंग है। इसके अलावा 12 पलंग का एक अलग ओपीडी वार्ड होगा। यहाँ आने वाले कोविड के मरीजों को बेहतर सुविधाएँ मिल सके, इसका खास ध्यान रखा गया है। बारह बिस्तर वाली ओपीडी स्वास्थ्य परीक्षण के लिये आने वाले रोगियों के लिये सुविधाजनक होगी। मरीजों और परिजनों की सुविधा तथा अस्पताल को सुगमता से संचालित करने के उद्देश्य से अलग-अलग बूथ बनाए गए हैं। एडमिनिस्ट्रेशन रूम, नर्स रूम, डाक्टर्स रूम, स्टोर रूम, सब पृथक-पृथक होंगे। साथ ही हेल्प डेस्क, सुरक्षा, पुलिस, सीसीटीवी, सेंट्रल एसी सिस्टम, अग्नि शमन, विद्युत व्यवस्था आदि शामिल हैं।


अतुल खरे
Post a Comment

 प्रदेश में खुलेंगे  9200 सी.एम.राइज  स्कूल : मुख्यमंत्री श्री चौहान
हमारे होते हुए प्रदेश में कोई भी बच्चा अनाथ नहीं रहेगा - मुख्यमंत्री श्री चौहान
कोरोना प्रकरण बहुत कम हो गए हैं, परन्तु सतर्कता में बिल्कुल कमी न हो: मुख्यमंत्री श्री चौहान
शिक्षा और स्वास्थ्य सरकार की प्राथमिकताएँ : मुख्यमंत्री श्री चौहान
कोल इंडिया देश के लिए महत्वपूर्ण कार्य कर रहा है
मुख्यमंत्री श्री चौहान आज बीना और बुधनी में करेंगे अस्थाई कोविड अस्पताल का शुभारंभ
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने पं. राम प्रसाद बिस्मिल के चित्र पर माल्यार्पण किया
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने स्मार्ट उद्यान में मौलश्री का पौधा रोपा
गोदाम मालिकों को समय पर करें भुगतान
किसानों को समय पर सोयाबीन के बीज उपलब्ध कराएँ : राज्य मंत्री श्री परमार
साढ़े 8 करोड़ की लागत से अनूपपुर में होगा 28 उप-स्वास्थ्य केन्द्रों का निर्माण-खाद्य मंत्री श्री बिसाहूलाल सिंह
21 करोड़ से अधिक की लागत से अनूपपुर में होगा नये स्कूल भवन और कक्षों का निर्माण-खाद्य मंत्री श्री बिसाहूलाल सिंह
आज़ादी का अमृत महोत्सव
जल संसाधन मंत्री श्री सिलावट ने आम जनता और प्रबुद्ध नागरिकों से सुझाव आमंत्रित किए
नोवल कोरोना वायरस (COVID-19) मीडिया बुलेटिन
शासकीय होम्योपैथिक चिकित्सालय में मनाया जाएगा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस
मंत्री श्री सखलेचा का दौरा कार्यक्रम
1