आज के समाचार

पिछला पृष्ठ
.

एमएसएमई विकास के लिए हमारी सोच वैश्विक : मंत्री श्री सखलेचा

अगस्त में तीन हजार नई एमएसएमई यूनिट शुरू होंगी
हर दिन दो-तीन यूनिट शुरू करने वाला पहला राज्य
एमएसएमई और स्टार्टअप फोरम में बोले एमएसएमई मंत्री श्री सखलेचा
 

भोपाल : बुधवार, जून 9, 2021, 21:39 IST

सूक्ष्म, लघु, मध्यम उद्यम मंत्री श्री ओमप्रकाश सखलेचा ने कहा है कि कृषि के बाद एमएसएमई सेक्टर सबसे ज्यादा रोजगार देता है, इसलिए एमएसएमई को लेकर मध्यप्रदेश सरकार की सोच वैश्विक है। उन्होंने कहा कि हम केवल भारत के बाजार ही नहीं, वैश्विक बाजार के बारे में सोच रहे हैं। श्री सखलेचा बुधवार को एमएसएमई एवं स्टार्टअप फोरम द्वारा ‘‘आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश के लिए रोड मैप’’ विषय पर वर्चुअल परिचर्चा को संबोधित कर रहे थे। परिचर्चा में विभाग के प्रमुख सचिव विवेक पोरवाल भी शामिल हुए। मंत्री श्री सखलेचा ने बताया कि आगामी दिनों में मध्यप्रदेश में फर्नीचर, खिलौना और नमकीन सहित 11 कलस्टर आकार लेने जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि निर्माण की लागत कम होने से उद्यमी को अधिकतम लाभ होता है, इसलिए हम उन सभी पहलुओं पर विचार कर रहे हैं कि किस कलस्टर में आने वाली इकाईयों की लागत किस तरह कम की जाए। उन्होंने बताया कि फर्नीचर कलस्टर से निकलने वाले लकड़ी के बुरादे के उपयोग के लिए वहाँ प्लायवुड इंडस्ट्री भी होगी। बड़े डिस्प्ले सेंटर से कलस्टर की शुरूआत करें। इन प्रयासों से लागत में कमी आएगी और हमारी इकाईयाँ वैश्विक बाजार में अपने कदम रख पाएंगी।

श्री सखलेचा ने बताया कि अगस्त में मध्यप्रदेश में एक ही दिन में तीन हजार एमएसएमई इकाइयाँ शुरू करने जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश में प्रतिदिन दो से तीन इकाइयाँ को शुरू किया जा रहा है। ऐसा करने वाला मध्यप्रदेश पहला राज्य है। उन्होंने कहा कि हमें आपदा को अवसर में बदलने का समय मिला है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के मार्गदर्शन में इस दिशा में काम तेजी से चल रहा है।

कार्यक्रम में एमएसएमई एवं स्टार्टअप फोरम के मुख्य संरक्षक डॉ. विजय चौइथवाले ने कहा कि केन्द्र और मप्र की सरकार एमएसएमई सेक्टर के विकास के लिए अनेक कदम उठा रहीं हैं। फोरम के अध्यक्ष श्री संजय शाह ने कहा कि फोरम का उद्देश्य उद्यमियों को मंच उपलब्ध कराना है। परिचर्चा में उद्यमियों ने राज्य की नीतियों और उद्योगों की समस्याओं को लेकर अनेक प्रश्न किए। एमएसएमई विभाग के प्रमुख सचिव विवेक पोरवाल ने प्रश्नों के जवाब दिए है।

परिचर्चा में फोरम के राष्ट्रीय महासचिव संजय बनर्जी, मध्यप्रदेश चैप्टर प्रेसिडेंट राजीव द्विवेदी, भोपाल चैप्टर कन्वीनर डॉ. अनुराग राय, मंडीदीप इंडस्ट्री एसोसिएशन के अध्यक्ष राजीव अग्रवाल सहित अनेक उद्यमी एवं कारोबारी शामिल थे। फोरम की मध्यप्रदेश चैप्टर की वाइस प्रेसिडेंट श्वेता चौकसे ने आभार व्यक्त किया।


राजेश बैन
Post a Comment

मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा खरीफ फसलों का समर्थन मूल्य बढ़ाने पर प्रधानमंत्री श्री मोदी का आभार व्यक्त
ऐसे प्रयास करें कि तीसरी लहर का प्रदेश में प्रभाव ही न हो
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने जन-नायक बिरसा मुंडा के चित्र पर माल्यार्पण किया
धान मिलिंग के लिए प्रदेश में अधिक क्षमता की इकाइयाँ स्थापित की जाएँ - मुख्यमंत्री श्री चौहान
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने रोपा आम का पौधा
आईआरएडी एप के क्रियान्वयन संबंधी कार्यशाला 10 जून को- एडीजी श्री सागर
कृषि मंत्री श्री पटेल ने  प्रधानमंत्री और केन्द्रीय कृषि मंत्री का माना आभार
नोवल कोरोना वायरस (COVID-19) मीडिया बुलेटिन
भोपाल के विभिन्न मार्केट-प्लेसेस में लगाए गए विशेष टीकाकरण कैम्प
एमएसएमई विकास के लिए हमारी सोच वैश्विक : मंत्री श्री सखलेचा
पड़त भूमि पर पौध-रोपण करेगा पर्यावरण विभाग
श्री अनूप चंद्र पांडेय निर्वाचन आयुक्त नियुक्त
1