आज के समाचार

पिछला पृष्ठ
.

कोरोना की दूसरी लहर आने के कारणों और परिस्थितियों से सीखना होगा: मुख्यमंत्री श्री चौहान

स्थानीय स्तर पर तय करें बाजार खोलने की प्रक्रिया
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने की कोरोना की स्थिति और व्यवस्थाओं की समीक्षा
 

भोपाल : सोमवार, जून 7, 2021, 19:17 IST

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि 15 जून तक कोरोना कर्फ्यू जारी रहेगा। कोरोना संक्रमण की स्थिति नियंत्रण में है, परंतु पूरी सतर्कता और सावधानी की आवश्यकता है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने जिलों के प्रभारी मंत्री और अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे क्राइसिस मैनेजमेंट समितियों से संवाद में रहें और समितियाँ अपनी सक्रियता लगातार बनाकर रखें। कोविड की पहली लहर आने, उसके समाप्त होने और पुनः दूसरी लहर आने की परिस्थितियों और कारणों का अध्ययन करें। इस अध्ययन से सीखने की आवश्यकता है। हमें यह देखना होगा कि किस वजह से दूसरी लहर आयी, इसके आधार पर ही हम तीसरी लहर को रोक सकते हैं। इसके लिए कोविड अनुकूल व्यवहार अपनाना आवश्यक है। मुख्यमंत्री श्री चौहान आज मंत्रालय में कोरोना की समीक्षा बैठक को संबोधित कर रहे थे।

बैठक में कोरोना कोर ग्रुप के प्रभारी मंत्री, जिलों के प्रभारी अधिकारी वर्चुअली सम्मिलित हुए। मंत्रालय से मुख्य सचिव श्री इकबाल सिंह बैंस और अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य श्री मोहम्मद सुलेमान बैठक में शामिल हुए।

संक्रमण नियंत्रण के लिए मुख्यमंत्री को दी बधाई

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि बाजार खोलने की प्रक्रिया को कोविड की स्थिति को देखते हुए ही आरंभ किया जाए। जो पंचायतें ग्रीन जोन में हैं और जहाँ एक भी कोरोना का प्रकरण नहीं है, वहाँ हाट बाजार खोलने के संबंध में निर्णय लिया जा सकता है। क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटियाँ स्थानीय परिस्थितियों के मूल्यांकन के बाद ही बाजार खोलने की प्रक्रिया को धीरे-धीरे आरंभ करें। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना गरीब, निम्न और मध्यम वर्गीय परिवारों के लिए वरदान सिद्ध हुई है। इसे और अधिक सरल एवं उपयोगी बनाने की आवश्यकता है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने पोस्ट कोविड देखभाल को जारी रखने के निर्देश दिए। जल संसाधन मंत्री श्री तुलसीराम सिलावट ने प्रदेश में कोरोना नियंत्रण के लिए मुख्यमंत्री श्री चौहान के सतत प्रयासों, आत्म-विश्वास और सही समय पर निर्णय लेने और उसके क्रियान्वयन के लिए उन्हें बधाई दी।

प्रदेश 19वें नंबर पर

समीक्षा बैठक में बताया गया कि एक्टिव केसेस की संख्या के आधार पर प्रदेश देश में 19वें नंबर पर आ गया है। नये पॉजिटिव प्रकरणों की तुलना में अधिक व्यक्ति स्वस्थ हो रहे हैं। 6 जून को 735 व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव आए, जबकि 1934 व्यक्ति रिकवर हुए। 

अब हॉस्पिटलाइजेशन कम

स्थिति में सुधार के परिणामस्वरूप हॉस्पिटलाइजेशन में कमी आयी है। कुल एक्टिव प्रकरणों में से 43 प्रतिशत व्यक्ति ही हॉस्पिटलाइज हो रहे हैं। कुल 8860 एक्टिव केस में से 5059 व्यक्ति होम आयसोलेशन में हैं। जबकि 837 व्यक्ति सामान्य बेड, 1421 व्यक्ति ऑक्सीजन बेड पर और 1543 मरीज आई.सी.यू./एच.डी.यू बेड पर हैं। आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या में भी कमी आ रही है।

म्यूकारमाइकोसिस के 643 मरीज हुए डिस्चार्ज

म्यूकारमाइकोसिस की स्थिति पर जानकारी दी गई कि अब तक कुल 1004 एक्टिव केसेस में से 643 मरीज डिस्चार्ज हुए हैं। आज 47 नए केस आए और 36 व्यक्ति डिस्चार्ज हुए।

46 जिलों की पॉजिटिविटी दर एक प्रतिशत से कम

प्रदेश का एक भी जिला अब रेड जोन में नहीं है। सभी जिलों की पॉजिटिविटी दर 5 प्रतिशत से कम है। भोपाल, इंदौर, रतलाम, बैतूल, जबलपुर और अनूपपुर जिलों की पॉजिटिविटी दर एक से 5 प्रतिशत के बीच है। नए पॉजिटिव केसेस की संख्या इंदौर में 202, भोपाल में 131, जबलपुर में 54, रतलाम में 15, बैतूल में 12 और अनूपपुर में 7 है। शेष 46 जिलों की पॉजिटिविटी अब एक प्रतिशत से कम है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने निर्देश दिए कि टेस्टिंग और कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग की प्रक्रिया निरंतर जारी रहे।

टीका लगवाओ-बाजार खुलवाओ

चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्री विश्वास सारंग ने जानकारी दी कि भोपाल में टीकाकरण को प्रोत्साहित करने के लिए व्यापारी संघों के साथ मिलकर 'टीका लगवाओ-बाजार खुलवाओ' अभियान आरंभ किया जा रहा है। इसके अंतर्गत व्यापारियों तथा दुकानों में काम करने वाले कर्मचारियों के टीकाकरण को प्रोत्साहित किया जाएगा। बैठक में बताया गया कि खरगोन में ऑड-ईवन के आधार पर दुकानें खोलने का निर्णय लिया गया है। उज्जैन में शाम 7 बजे तक बाजार खुलेगा। शिवपुरी में एक दिन सड़क के बायीं ओर अगले दिन दायीं ओर की दुकानें खोलने की प्रक्रिया पर विचार किया जा रहा है।


संदीप कपूर
Post a Comment

सर्व संसाधन युक्त 9200 विद्यालयों के लिए 6952 करोड़ रूपये की सहमति
पात्र व्यक्तियों को जन-कल्याणकारी योजनाओं का लाभ दिलवाना सर्वोच्च प्राथमिकता - मुख्यमंत्री श्री चौहान
सभी के अंतर्रात्मा से जुड़ने से सफल रहा वैक्सीनेशन महाअभियान- मुख्यमंत्री श्री चौहान
बधाई इंदौर, आम जनता, जन-प्रतिनिधि और सभी संस्थाओं को मेरी शुभकामनाएँ-मुख्यमंत्री श्री चौहान
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने नीम का पौधा लगाया 
महिला ठेकेदारों को नहीं देना होगा अब पंजीयन शुल्क
कोविड परिस्थितियों में शिक्षण योजना पर यूट्यूब लाइव के माध्यम से चर्चा
माध्यमिक शिक्षक पद पर भर्ती से संबंधित अभ्यर्थियों को दस्तावेज सत्यापन का अंतिम अवसर
पेसा एक्ट के प्रावधानों के लिये गठित अंतर्विभागीय समिति में संशोधन
खाद्य एवं सहकारिता मंत्रीद्वय ने अन्न उत्सव की तैयारियों की पूर्व समीक्षा
दर्जी समाज के प्रतिनिधियों ने पर्यटन मंत्री सुश्री ठाकुर से भेंट की
टीकाकरण महाअभियान के पहले दिन रिकार्ड 16.95 लाख लोगों ने करवाया वैक्सीनेशन
व्यवसायिक भवन निर्माण में एक नवम्बर से ऊर्जा संरक्षण भवन संहिता नियम अनिवार्य
अमृत सागर तालाब के संरक्षण, संवर्धन, उन्नयन एवं प्रबंधन के लिये अंतर्विभागीय समिति गठित
1