आज के समाचार

पिछला पृष्ठ
.

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने रीवा में की संभाग के जिलों की कोविड-19 नियंत्रण उपायों की समीक्षा

 

भोपाल : गुरूवार, मई 13, 2021, 19:36 IST

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने रीवा एनआईसी केन्द्र से संभाग के सतना, सीधी एवं सिंगरौली जिलों में कोविड-19 नियंत्रण के उपायों की समीक्षा की। उन्होंने संबंधित जिलों के कलेक्टर से कोरोना संक्रमण नियंत्रण की जानकारी ली तथा क्राइसेस मैनेजमेंट कमेटी के सदस्यों, जन-प्रतिनिधियों से संवाद स्थापित कर सुझाव प्राप्त किये।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने अपने उद्बोधन में कहा कि सीधी, सतना व सिंगरौली जिला अस्पतालों सहित ग्रामीण स्वास्थ्य केन्द्रों में ऑक्सीजन युक्त बेड के साथ आईसीयू बेड बढ़ाने की कार्ययोजना बनायें, ताकि आपदा के समय में कोरोना संक्रमितों को नजदीक के स्वास्थ्य केन्द्रों में ही उपचार की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित हो सके। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों की क्राइसेस मैनेजमेंट कमेटी को सक्रिय करते हुए कोरोना संक्रमण की चैन को तोड़ने का कार्य प्राथमिकता से हो। गाँववासी स्वत: ही कोरोना कर्फ्यू का पालन करायें, ताकि इस महामारी से जल्दी निजात मिल सके। मुख्यमंत्री ने कहा कि विन्ध्य अंचल के रहवासी पूरी दृढ़ता से कोरोना संक्रमण के विरूद्ध लड़ाई में प्रशासन का सहयोग देंगे, तभी हम मई माह में ही 5 प्रतिशत से कम पॉजटिविटी रेट में आ पायेंगे व कोरोना को हटाने में सफल होंगे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि संभाग के जिलों में कोरोना संक्रमण की स्थिति में सुधार हुआ है तथा पॉजटिविटी रेट कम हुआ है। जरूरत इस बात की है कि कोरोना कर्फ्यू का कड़ाई से जनता के सहयोग से पालन हो। किल कोरोना अभियान के तहत गांवों के घर-घर में सर्दी, खांसी, जुकाम के मरीजों की पहचान कर उन्हें प्राथमिक उपचार की दवाई की किट दी जाय। होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों की उचित देखभाल व स्वास्थ्य की नियमित जानकारी ली जाय। उन्होंने टीकाकरण कार्य में गति लाने के निर्देश भी दिये। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने जिलों में शिशु आईसीयू स्थापित करने की बात कही ताकि बच्चों के संक्रमण का इलाज बेहतर ढंग से हो सके।

आईसीयू बेड बढ़ाने के निर्देश

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सतना के जिला अस्पताल में 20 अतिरिक्त आईसीयू बेड, सीधी में 10 आईसीयू बेड तथा सिंगरौली में प्रथम चरण में 30 सहित कुल 50 अतिरिक्त आईसीयू बेड स्थापित करने की कार्ययोजना बनाने के निर्देश संबंधित कलेक्टर्स को दिये। उन्होंने जिलों में ऑक्सीजन की उपलब्धता बेड की स्थिति तथा कोविड केयर सेंटर के विषय में विस्तार से जानकारी प्राप्त की। श्री चौहान ने अपेक्षा की कि सभी जनप्रतिनिधि व क्राइसेस कमेटी के सदस्य पूरी सक्रियता से कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ने व संक्रमितों को समय पर इलाज दिलाने की व्यवस्था सुनिश्चित करायें।

सतना सांसद श्री गणेश सिंह ने सतना जिला अस्पताल में वेंटिलेटर संचालन का मेडिकल स्टाफ की प्रशिक्षण देने, ग्रामीण क्षेत्रों में पर्याप्त दवाईयों की उपलब्धता तथा निर्माणधीन मेडिकल कालेज में अस्पताल स्थापना का सुझाव दिया। कलेक्टर सतना अजय कटेसरिया ने बताया कि जिले में पॉजिटिविटी दर घटकर 10 प्रतिशत पर आ गई है। कोरोना नियंत्रण के सभी उपाय सुनिश्चित कराये जा रहे हैं। सीधी जिले की समीक्षा के दौरान मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कलेक्टर रवीन्द्र कुमार चौधरी से पॉजटिविटी दर व किल कोरोना अभियान की विस्तार से जानकारी ली। उन्हें बताया गया कि जिले में पॉजटिविटी दर घटकर 17 प्रतिशत पर आ गयी है। विधायक केदार शुक्ल ने 300 अतिरिक्त ऑक्सीजन सिलेण्डर प्रदाय करने का सुझाव दिया। विधायक शरदेन्दु तिवारी ने सीधी जिला अस्पताल परिसर में ऑक्सीजन सेपरेशन संयंत्र लगाने तथा आईसीयू बेड बढ़ाने एवं विधायक निधि से थर्मामीटर व ऑक्सीमीटर क्रय किये जाने की अनुमति संबंधी प्रस्ताव दिया। सिंगरौली कलेक्टर राजीव रंजन मीणा ने बताया कि पॉजटिविटी दर 12 प्रतिशत पर है। ग्रामीण क्षेत्रों में क्वारेंटीन सेंटर बनाये गये हैं। इस दौरान विधायक रामलल्लू वैश्य व रामचरित वर्मा ने ऑक्सीजन की उपलब्धता के साथ अतिरिक्त रेमडेसिविर इंजेक्शन उपलब्ध कराने की बात कही। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आश्वस्त किया कि शासन स्तर से कोरोना इलाज के लिए सभी संसाधन प्राथमिकता से उपलब्ध कराये जायेंगे। सभी के सहयोग से कोरोना को हटाकर हम सब सामान्य ढंग से जीवन जीने लगेंगे।

रीवा स्थित एनआईसी में इस दौरान पिछड़ावर्ग राज्यमंत्री एवं अल्प संख्यक कल्याण व जिले के कोरोना नियंत्रण हेतु नियुक्त प्रभारी मंत्री श्री रामखेलावन पटेल, कमिश्नर श्री अनिल सुचारी, आईजी उमेश जोगा, कलेक्टर रीवा डॉ. इलैयाराजा टी, पुलिस अधीक्षक राकेश कुमार सिंह, डीन मेडिकल कालेज डॉ. मनोज इंदुरकर, अपर कलेक्टर इला तिवारी, आयुक्त नगर निगम मृणाल मीणा और सीईओ जिला पंचायत स्वप्निल वानखेड़े उपस्थित रहे।

'मैं कोरोना वालेंटियर'' अभियान से जुड़े कार्यकर्ताओं से मिले मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने मोहन सभागार रीवा में आयोजित कोरोना नियंत्रण बैठक के पूर्व 'मैं कोरोना वालेंटियर'' अभियान से जुड़े कार्यकर्ताओं से मुलाकात कर उनके द्वारा किये जा रहे कार्यों के संबंध में चर्चा की । जन-अभियान परिषद के जिला समन्वयक प्रवीण पाठक ने मुख्यमंत्री श्री चौहान को जिले में अभियान के अंतर्गत संचालित सामुदायिक सेवा गतिविधियों व कुल पंजीकृत वालेंटियर के संबंध में जानकारी दी। मुख्यमंत्री ने बारी-बारी से कोरोना वालेंटियर से उनके द्वारा किये जा रहे कार्यों पर चर्चा की। कोरोना वालेंटियर तमन्ना अंसारी ने कोविड मरीजों व जरूरतमंदों को घर-घर भोजन पहुँचाने, सुनीता साकेत ने किल कोरोना अभियान के माध्यम से घर-घर सर्वे करने व संक्रमितों को आइसोलेट कराने में सहयोग करने, सीता सिवते ने घर मे आइसोलेट मरीजों से सम्पर्क कर उन्हें आवश्यक सामग्री पहुँचाने की जानकारी दी। अमर भारती ने घर-घर मे संपर्क कर 45 वर्ष से अधिक आयु के छूटे हुए व्यक्तियों के टीकाकरण कराने व मास्क लगाने हेतु रोको-टोको अभियान संचालित करने की जानकारी दी। मुख्यमंत्री ने सभी से चर्चा उपरांत अच्छे कार्यों के लिए सभी को शुभकामनाएँ दीं। कोरोना वालेंटियर द्वारा सम्मान स्वरूप मुख्यमंत्री को अभियान की कैप भेंट की गई।


उमेशचंद्र तिवारी
Post a Comment