आज के समाचार

पिछला पृष्ठ
.

इंदौर सेवा कुंज हॉस्पिटल में सवा करोड़ रुपए लागत से बनेगा ऑक्सीजन प्लांट

सेवा कुंज हॉस्पिटल 300 बेड की पूरी क्षमता के साथ शुरू होगा
मंत्री श्री सिलावट तथा कलेक्टर श्री मनीष सिंह ने हॉस्पिटल पहुंचकर व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया
 

भोपाल : मंगलवार, मई 11, 2021, 19:03 IST

जल संसाधन और प्रभारी मंत्री श्री तुलसीराम सिलावट की पहल पर कोरोना मरीजों के उपचार के लिए इंदौर को एक और बड़ी सुविधा मिल रही है। 12 मई से इंदौर के नजदीक 300 बेड के सर्व सुविधा युक्त सेवाकुंज हॉस्पिटल पूरी क्षमता के साथ प्रारंभ हो रहा है। इस हॉस्पिटल में सवा करोड़ रुपए की लागत का ऑक्सीजन प्लांट भी लगाया जा रहा है। यह प्लांट इंदौर को ऑक्सीजन के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने के लिए बड़ा कदम है। सेवाकुंज हॉस्पिटल को आयुष्मान योजना के अंतर्गत उपचार के लिए शामिल किया जा रहा है। इससे यहां पर पात्र गरीब परिवारों का नि:शुल्क इलाज होगा।

यह जानकारी आज यहाँ जल संसाधन मंत्री श्री तुलसीराम सिलावट तथा कलेक्टर श्री मनीष सिंह द्वारा इस अस्पताल की व्यवस्थाओं के लिए किए गए निरीक्षण के दौरान दी गई। इस अवसर पर पूर्व विधायक डॉ राजेश सोनकर और राज्य स्तरीय आपदा प्रबंधन समिति के सदस्य डॉ निशांत खरे भी मौजूद थे।  

सेवा कुंज अस्पताल

कनाडिया में स्थित सेवा कुंज अस्पताल सभी तरीके की मेडिकल सुविधाओं से सुसज्जित है। इसमें पर्याप्त मात्रा में आईसीयू ऑक्सीजन और आइसोलेशन बेड की सुविधा है। इसी के साथ में यहां पर पर्याप्त रूप से डॉक्टर और नर्स की सुविधाएं भी उपलब्ध है। अब यहाँ आयुष्मान भारत के तहत आम जनता के लिए नि:शुल्क इलाज किया जाएगा तथा बाकी सारे इलाज भी कम से कम दरों पर किए जाएंगे। एक माह में ऑक्सीजन प्लांट काम करना शुरू कर देगा तब तक के लिए अस्पताल प्रबंधन ने एक टन का लिक्विड ऑक्सीजन टैंक तथा 40 सिलेंडर का सिस्टम बना लिया है। मंत्री श्री सिलावट एवं कलेक्टर श्री सिंह के निर्देश अनुसार अस्पताल  संस्थान  द्वारा 200 सिलिंडर रोज़ाना के ऑक्सीजन प्लांट का आर्डर कर दिया गया है, जिसके लगते ही इस अस्पताल में डेढ़ सौ से ज्यादा ऑक्सीजन बैड तैयार हो जाएंगे तथा 200 से अधिक मात्रा में करोना पेशेंट का इलाज संभव हो पाएगा।


अरूण राठौर
Post a Comment