आज के समाचार

पिछला पृष्ठ
.

स्वास्थ्य व्यवस्थाओं के कुशल प्रबंधन में सदैव तत्पर राज्य मंत्री श्री परमार

ऑक्सीजन कंसंट्रेटर से लेकर इंजेक्शन तक की समाज से मिल रही मदद 

भोपाल : शनिवार, मई 8, 2021, 10:50 IST

स्कूल शिक्षा (स्वतंत्र प्रभार) और सामान्य प्रशासन राज्य मंत्री श्री इन्दर सिंह परमार ने कहा कि कोरोना संकटकाल में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के मार्गदर्शन में स्वास्थ्य सुविधाओं और प्रबंधन के लिए चौतरफा प्रयास किये जा रहे हैं। फिर चाहें वो समाज के सहयोग से कोविड केयर सेंटर स्थापित करना हो या फिर शाजापुर और आगर-मालवा जिले में ऑक्सीजन और रेमडेसिविर इंजेक्शन की आपूर्ति और व्यवस्थाएँ सुनिश्चित करनी हों। श्री परमार ने कहा कि क्षेत्र के लोग नि:स्वार्थ भाव से संक्रमित व्यक्तियों के उपचार के लिए आवश्यक संसाधन जुटा रहे हैं। श्री परमार स्वयं भी दिन-रात लगातार जिलों के दौरे कर प्रशासनिक अधिकारियों को उचित निर्देश देने के साथ ही स्वास्थ्य कर्मियों का हौंसला भी बढ़ा रहे हैं। 

संक्रमण के बीच स्वस्थ होता शाजापुर

कोरोना संक्रमण के रोकथाम और प्रबंधन के लिए जिले के प्रभारी मंत्री श्री परमार के निर्देशन में प्रशासन और समाज के सहयोग से शाजापुर कोरोना संक्रमण से स्वस्थ होने लगा है। शाजापुर मे पिछले 7 दिनों का औसत कोरोना पॉजिटिविटी रेट 12.34 है। जिलों में अब 804 एक्टिव केस हैं, जिनमें शाजापुर जिला अस्पताल में 124 और शुजालपुर सिविल अस्पताल में 48 एडमिट है, 347 व्यक्ति होम आइसोलेशन में हैं। कोविड मरीजों के उपचार में ऑक्सीजन की उपयोगिता सुनिश्चित करने के लिए श्री परमार के प्रयासों से जिला अस्पताल के लिये दो ऑक्सीजन प्लांट स्वीकृत किए गए हैं। शुजालपुर सिविल अस्पताल में 50 बेड पर ऑक्सीजन सप्लाई लाइन डालने का कार्य प्रारंभ किया गया है। इसके साथ ही शुजालपुर मंडी, अकोदिया, कालापीपल, पोलायकला, सुंदरसी में स्थित शासकीय स्वास्थ्य केंद्रों में भी ऑक्सीजन सप्लाई लाइन डाली जाएगी। किल कोरोना-2 अभियान अंतर्गत जिले की 326 पंचायतों का घर-घर सर्वे किया गया है। कोरोना संक्रमण की जाँच के साथ ही उन्हें कोरोना संक्रमण से सुरक्षा हाइजीन अपनाने के बारे में समझाइश भी दी जा रही है।

निजी वाहन से अस्पताल पहुँचाकर पेश की मिसाल

शुजालपुर स्थित 'अपनों के लिए-अपना कोविड केयर सेंटर' में उपचार के दौरान श्री रामस्वरूप परमार को देवास के अमलतास अस्पताल रेफर किया गया, लेकिन उस समय एंबुलेंस तात्कालिक रूप से उपलब्ध नहीं हो पाई। इस बारे में जानकारी मिलते ही श्री परमार ने बिना देर किए तत्काल अपने निजी वाहन से मरीज को देवास के लिए रिफर करवा दिया, जिससे समय पर उन्हें उचित उपचार सुविधा मिलना शुरू हो गई। संकटकाल में राज्य मंत्री श्री परमार की यह सेवा भावना आमजनों के लिए एक मिसाल और प्रेरणा बन रही है।

विधायक निधि से खरीदे ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर

कोविड संक्रमित मरीजों के उपचार के लिए हर व्यवस्था जुटाने के लिए तत्पर श्री परमार ने अपनी विधायक निधि से 5 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मशीन खरीदकर 'अपनों के लिए अपना कोविड केयर सेंटर' में दान की, जिसके परिणामस्वरूप कोविड सेंटर में संक्रमित व्यक्तियों को ऑक्सीजन की आपूर्ति सुगमता से हो रही है।

 

'अपनो के लिए अपना कोविड केयर सेंटर' को मिला अपनो का सहयोग

राज्य मंत्री श्री परमार की अनुकरणीय पहल समाज के सहयोग से स्थापित 'अपनों के लिए अपना कोविड केयर सेंटर' को समाज का भरपूर सहयोग मिल रहा है। अपने जन्मदिन के अवसर पर जन-प्रतिनिधि श्री देवेंद्र सिसोदिया ने 'अपनो के लिए अपना कोविड केयर सेंटर' के मरीजो के लिए 400 'pantoprazole 40 Injection' और मेडिकल व्यवसायी श्री विनोद जैन और सेवानिवृत्त शिक्षक श्री प्रमोद जैन ने 500 (Dexamethasone sodium phosphate injection) श्री परमार को भेंट किए।

इसी तरह वैंकूवर (कनाडा) में रहने वाले शिवम मंडलोई पिता स्व. श्री योगेंद्र सिंह मंडलोई ने अपनी माँ शुजालपुर निवासी श्रीमती मधु मंडलोई के माध्यम से 45 हज़ार की राशि दान की। इस राशि से 'अपनों के लिए अपना कोविड केयर सेंटर' के मरीजो के लिए 2 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर खरीदे जायेंगे। शुजालपुर निवासी श्री ओमप्रकाश शर्मा (सेवानिवृत्त कर्मचारी पीएचई) ने अपने जन्मदिन पर 5 पंखे, श्री गोपाल नेमा (गीतांजलि इलेक्ट्रॉनिक्स) ने 2 पंखे और मुगोद निवासी श्री कैलाश नारायण सक्सेना ने शुजालपुर सिटी सिविल हॉस्पिटल के मरीजो के लिए 5 पंखे अपनी ओर से उपलब्ध कराए।

 'जननी जन्मभूमिश्च स्वर्गादपि गरीयसी' के भाव के साथ अपनी मातृभूमि पर आए संकट में मदद करने के लिए श्री परमार ने सभी दान-दाताओं को धन्यवाद और आभार व्यक्त किया। श्री परमार ने कहा कि निश्चित ही आप सबके द्वारा जो सहयोग 'अपनों के लिए अपना कोविड केयर सेंटर को मिल रहा है, वह मरीजो के लिए आवश्यक सुविधाएँ जुटाने के साथ ही हमारा हौसला भी बढ़ा रहा है। आप सभी के सहयोग से हमारे कई भाई-बन्धु पूर्णतः स्वस्थ होकर अपने घर गए हैं। पुनः आप सभी का बहुत बहुत धन्यवाद एवं आभार।

रिकवरी रेट बेहतर

'अपनों के लिए अपना कोविड केयर सेंटर' में उपचाररत व्यक्तियों का रिकवरी रेट बेहतर है। अभी तक भर्ती कुल 393 मरीजों में से 265 व्यक्ति स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके है।

श्री परमार ने संक्रमित व्यक्तियों का उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि आप सभी घबराए नहीं, धैर्य रखें, खुश रहें। हम आपके लिए हर एक व्यवस्था, जो आपके लिए हितकर हो सके, करने के लिए दिन-रात लगे हैं। आपके हौसले और कोरोना वॉरियर्स डॉक्टर, नर्स, सफाईकर्मी, कोरोना वॉलेंटियर्स की अथक मेहनत और नि:स्वार्थ सेवा से आप जल्द ही स्वस्थ होंगे। उन्होंने सभी आमजनों से मास्क पहनने, सोसल डिस्टेंस का पालन करने के साथ सभी सुरक्षा हाइजीन का पालन करने की अपील भी की।


अनुराग उइके
Post a Comment

मुख्यमंत्री श्री चौहान से केंद्रीय मंत्री श्री फग्गन सिंह कुलस्ते ने मुलाकात की
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने मुख्य न्यायाधीश श्री रफ़ीक़ से सौजन्य भेंट की
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बुधनी में 300 बिस्तरों वाले कोविड-19 सेंटर का किया शुभारंभ
कोरोना की संभावित तीसरी लहर के लिए नहीं छोड़ेंगे कोई कसर - मुख्यमंत्री श्री चौहान
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने केन्द्रीय मंत्री श्री धर्मेन्द्र प्रधान का किया स्वागत
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने स्मार्ट पार्क में सप्तपर्णी का पौधा लगाया
संभावित तीसरी लहर के लिए सभी आवश्यक तैयारियाँ सुनिश्चित करें : डॉ. मिश्रा
जीएसटी काउंसिल की 44वीं बैठक
विनय नगर में बनेगा प्रदेश का आदर्श विद्युत उपभोक्ता केन्द्र - ऊर्जा मंत्री श्री तोमर
श्रम मंत्री श्री सिंह के अथक प्रयासों से श्री यशवंत सोनी का पार्थिव शरीर रविवार को भारत पहुँचेगा
साढ़े सात नदी होंगी जीवित - मंत्री सुश्री ठाकुर
नोवल कोरोना वायरस (COVID-19) मीडिया बुलेटिन
सभी के सहयोग से नीमच जिले में कोरोना पर नियंत्रण पाने में सफल हुए: मंत्री श्री सखलेचा
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने स्वर्गीय श्री विजेश लुनावत के परिवार जनों को सांत्वना दी
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने पूर्व मंत्री श्री दीपक जोशी से भेंट कर उन्हें सांत्वना दी
समाज की मानसिकता सकारात्मक बनाने में युवा शक्ति -कोरोना मुक्ति अभियान मील का पत्थर साबित होगा
प्रदेश में नई तकनीक से होगा भण्डारणः वेयर हाऊस कार्पोरेशन अध्यक्ष श्री राहुल सिंह
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने श्री कुट्टी मेनन के निधन पर शोक व्यक्त किया
1