आज के समाचार

पिछला पृष्ठ
.

निर्माताओं को रेमडेसिविर की सप्लाई बढ़ाने के निर्देश

आपूर्ति एवं वितरण पर सतत निगरानी 

भोपाल : बुधवार, मई 5, 2021, 19:42 IST

राज्य सरकार द्वारा कोविड-19 महामारी के नियंत्रण के लिये यथासंभव प्रयास किए जा रहे हैं। इसके अंतर्गत रेमडेसिविर की सुगम उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए शासन द्वारा हर संभव प्रयास किए गए हैं। रेमडेसिविर निर्माताओं को मध्यप्रदेश में इसकी सप्लाई बढ़ाने के निर्देश दिए गए हैं। सभी को जरूरत अनुसार उचित दाम पर रेमडेसिविर की सुगम उपलब्धता के साथ ही इसकी कालाबाजारी एवं अवैध विक्रय की रोकथाम के निर्देश प्रदेश के सभी औषधि निरीक्षकों को जारी किए गए हैं। औषधि निरीक्षकों द्वारा रेमडेसिविर इंजेक्शन की आपूर्ति एवं वितरण पर सतत निगरानी रखी जा रही है।

अस्पतालों में भर्ती मरीजों को रेमडेसिविर इंजेक्शन की सुलभ उपलब्धता के उद्देश्य से इसका वितरण केवल अस्पताल एवं संस्थानों में हो, ऐसी व्यवस्था भी की गई है। कुल 7 कंपनियों के रेमडेसिविर इंजेक्शन की सप्लाई प्रदेश में हो रही है। आज दिनांक तक कुल 2 लाख 40 हजार 554 इंजेक्शन की उपलब्धता प्रदेश में सुनिश्चित की गई है। बुधवार 5 मई को मैसर्स हेट्रेरो द्वारा 600 यूनिट प्रायवेट को पूरे मध्यप्रदेश में रेमडेसिविर इंजेक्शन की आपूर्ति की गई है।

ऑक्सीजन की निर्बाध सप्लाई के प्रयास

ऑक्सीजन के परिवहन को त्वरित एवं प्रभावी बनाने के लिये राज्य शासन द्वारा अनुमति प्राप्त ऑक्सीजन वाहन को एम्बुलेंस के समक्ष माना गया है। ऑक्सीजन के 2 टैंकर ट्रेन के माध्यम से आज आये हैं, जिन्हें जबलपुर एवं भोपाल जिले में भेजा गया। इसके साथ ही आज 6 टैंकर एयरलिफ्ट कर 2 टैंकर जामनगर और 4 टैंकर रांची को भेजे गए। ऑक्सीजन की निर्वाध सप्लाई सुनिश्चित करने के लिए इसके निर्माताओं एवं डिस्ट्रीब्यूटर्स से सतत संपर्क किया जा रहा है। प्रदेश में विगत दिवस में लगभग 677.4 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की उपलब्धता रही है। प्रदेश में ऑक्सीजन के परिवहन के लिये पूर्व से स्वीकृत टैंकरों के अतिरिक्त टैंकरों से ऑक्सीजन की सप्लाई का प्रयास किया जा रहा है। ऑक्सीजन के इण्डस्ट्रियल उपयोग को भी सीमित करके सर्वप्रथम मेडिकल ऑक्सीजन की उपलब्धता भी सुनिश्चित की जा रही है।


अनुराग उइके
Post a Comment