आज के समाचार

पिछला पृष्ठ
.

प्रदेश में स्वास्थ्य सुविधाओं के विस्तार के लिये उच्च-स्तरीय बैठक सम्पन्न

 

भोपाल : सोमवार, मई 3, 2021, 21:48 IST

चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्री विश्वास कैलाश सारंग ने सोमवार को मंत्रालय में प्रदेश में स्वास्थ्य की उपलब्ध व्यवस्थाओं और उनकी सुविधाओं में विस्तार के मद्देनजर उच्च-स्तरीय बैठक ली। बैठक में लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी, अपर मुख्य सचिव श्री मोहम्मद सुलेमान, प्रमुख सचिव वन श्री अशोक वर्णवाल, स्वास्थ्य आयुक्त श्री आकाश त्रिपाठी, चिकित्सा शिक्षा आयुक्त श्री निशांत वरवड़े और राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन संचालक श्रीमती छवि भारद्वाज उपस्थित थीं।

मंत्री श्री सारंग ने कहा कि कोरोना संक्रमण के नियंत्रण के लिये राज्य सरकार हर संभव प्रयास कर रही है। इन प्रयासों से कोरोना संक्रमण की स्थिति स्थिर है, लेकिन आने वाले समय में किसी भी प्रकार की परेशानी न हो, इसके लिये भी तैयारी की आवश्यकता है। जिस प्रकार कोरोना की सेकेण्ड वेव का कहर आया, उसे दृष्टिगत रखते हुए भावी तैयारियाँ अभी से आवश्यक रूप से की जाना चाहिये। उन्होंने कहा कि नये लग रहे ऑक्सीजन प्लांट के मापदण्ड, एक्यूरेसी आदि चैक करने की व्यवस्था की जाये। चिकित्सकीय सहयोग के लिये समानान्तर अमला तैयार करने के लिये ट्रेनिंग मॉड्यूल बनायें। श्री सारंग ने होम आइसोलेशन और कोविड केयर सेंटर्स का सुपरविजन करने को भी कहा। उन्होंने अस्पतालों के इन्फ्रास्ट्रक्चर में सुविधाओं के साथ गुणवत्ता पर भी ध्यान देने के निर्देश दिये।

बैठक में अस्पतालों में फेसिलिटी बढ़ाने पर भी गहन विचार-विमर्श किया गया। साथ ही हर अस्पताल में बेड क्षमता बढ़ाने की व्यवस्था के संबंध में भी चर्चा की गई।


दुर्गेश रायकवार
Post a Comment