आज के समाचार

पिछला पृष्ठ
.

राज्य मंत्री श्री परमार के प्रयासों से शाजापुर में तीन ऑक्सीजन संयंत्र होंगे स्थापित

 

भोपाल : सोमवार, मई 3, 2021, 19:36 IST

कोविड-19 संक्रमित मरीजों के उपचार के लिए स्कूल शिक्षा (स्वतंत्र प्रभार) एवं सामान्य प्रशासन राज्य मंत्री श्री इंदर सिंह परमार के प्रयासों से शाजापुर जिले में तीन ऑक्सीजन संयंत्र स्थापित किए जायेंगे। श्री परमार ने बताया कि शाजापुर जिला अस्पताल में 2 और शुजालपुर सिविल अस्पताल में एक ऑक्सीजन संयंत्र स्थापित किया जायेगा। जिला चिकित्सालय में भारत सरकार की ओर से 960 लीटर प्रति मिनिट और राज्य सरकार की ओर से 200 लीटर प्रति मिनिट ऑक्सीजन उत्पादन के संयत्र स्थापित होंगे। इसी तरह विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र विकास योजना के तहत शुजालपुर सिविल हॉस्पिटल में 500 लीटर प्रति मिनिट ऑक्सीजन उत्पादन क्षमता का संयंत्र स्थापित होगा। राज्य मंत्री श्री परमार ने ऑक्सीजन संयंत्रों की स्वीकृति के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान का हार्दिक आभार व्यक्त किया है।

  श्री परमार ने बताया कि जिला अस्पताल में भारत सरकार द्वारा स्वीकृत 960 लीटर प्रति मिनिट ऑक्सीजन उत्पादन का संयंत्र इंडियन ऑइल कॉर्पोरेशन द्वारा स्थापित किया जायेगा। संयंत्र के स्थापित होने के बाद इससे प्रतिदिन जम्बो श्रेणी के 240 सिलेंडर्स में ऑक्सीजन भरी जा सकेगी। राज्य सरकार द्वारा स्वीकृत 200 लीटर प्रति मिनिट के संयंत्र की स्थापना एब्सटेम टेक्नॉलाजी द्वारा की जायेगी। इससे प्रतिदिन 50 जम्बो श्रेणी के सिलेंडर्स में ऑक्सीजन भरी जा सकेगी। इसी तरह शुजालपुर में विधानसभा क्षेत्र विकास योजना के तहत 500 लीटर प्रति मिनिट के संयंत्र के लिए 42 लाख रूपये की अनुशंसा की गई है। इस संयंत्र के स्थापित होने के बाद प्रतिदिन 125 जम्बो श्रेणी के सिलेंडर्स में ऑक्सीजन भरी जा सकेंगी।

 राज्य मंत्री श्री परमार ने बताया कि इन संयंत्रों के स्थापित होने के बाद शाजापुर जिला अस्पताल एवं शुजालपुर सिविल अस्पताल ऑक्सीजन के मामले में आत्म-निर्भर हो जायेगा। कोविड-19 मरीजों के उपचार के लिए पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन उपलब्ध हो सकेंगी।


अनुराग उइके
Post a Comment