आज के समाचार

पिछला पृष्ठ
.

"योग से निरोग कार्यक्रम होगा शुरू : मुख्यमंत्री करेंगे शुभारंभ

नवीनतम तकनीक आधारित ऑक्सीजन प्लांट लगाने वाला मध्यप्रदेश देश का पहला राज्य 

भोपाल : गुरूवार, अप्रैल 22, 2021, 19:59 IST

चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्री विश्वास कैलाश सारंग ने बताया है कि राज्य सरकार द्वारा कोरोना काल में एक नई पहल करते हुए 'योग से निरोग'' कार्यक्रम का शुभारंभ किया जा रहा है। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान इसका शुभारंभ 23 अप्रैल को करेंगे।

कार्यक्रम का उद्देश्य होम आइसोलेशन और कोविड केयर सेंटर में रह रहे कोविड मरीजों का मानसिक, शारीरिक और आत्मिक स्वास्थ्य एवं मनोबल को निरंतर ऊँचा बनाये रखना है। साथ ही उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि करना भी है। आयुष विभाग, स्कूल शिक्षा विभाग, इण्डियन योग एसोसिएशन तथा पतंजलि योग पीठ के संयुक्त तत्वावधान में चलाये जाने वाले इस कार्यक्रम में योग प्रशिक्षित वॉलेंटियर्स दिन में 2 बार होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों को वीडियो कॉल या फोन कॉल से ऑनलाइन योग, आसन, ध्यान, प्राणायाम आदि का अभ्यास करायेंगे।

प्रत्येक योग प्रशिक्षित वॉलेंटियर्स को लगभग 10 मरीज आवंटित किये जायेंगे। इसी प्रकार का सामूहिक अभ्यास कोविड केयर सेंटर में भी एक व्यवस्था बनाकर किया जायेगा। यह कार्यक्रम होम आइसोलेशन में रहने वाले और कोविड केयर सेंटर में भर्ती मरीजों में नई ऊर्जा, उत्साह, मनोबल और सकारात्मक भावों का संचार करेगा, जिससे उन्हें जल्द से जल्द ठीक होने में विशेष मदद मिलेगी।

मंत्री श्री सारंग ने बताया कि काउंसिल ऑफ साइंटिफिक एण्ड इण्डस्ट्रियल रिसर्च, भारत सरकार द्वारा अधिकृत संस्था के माध्यम से प्रदेश के 5 जिला चिकित्सालय भोपाल, रीवा, इंदौर, ग्वालियर और शहडोल में नवीनतम वीपीएसए तकनीक आधारित ऑक्सीजन प्लांट एक करोड़ 60 लाख रुपये की लागत से लगाये जा रहे हैं। इनमें 300 से 400 लीटर प्रति मिनट ऑक्सीजन बनेगी, जो लगभग 50 बेड्स के लिये पर्याप्त होगी। इस नवीनतम तकनीक से ऑक्सीजन प्लांट लगाने वाला मध्यप्रदेश देश का पहला राज्य है।


दुर्गेश रायकवार
Post a Comment