आज के समाचार

पिछला पृष्ठ
.

कोरोना मरीजों के उपचार में कोई कोर कसर न छोड़ी जाए: मंत्री श्री भदौरिया

जबलपुर एवं छिंदवाड़ा में कोरोना नियंत्रण एवं व्यवस्थाओं की समीक्षा  

भोपाल : मंगलवार, अप्रैल 20, 2021, 19:16 IST

सहकारिता एवं लोक सेवा प्रबंधन मंत्री श्री अरविंद सिंह भदौरिया ने आज अपने प्रभार के जिले जबलपुर एवं छिंदवाड़ा जिले में कोरोना नियंत्रण, बचाव एवं उपचार की व्यवस्थाओं की समीक्षा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से की। उन्होंने छिंदवाड़ा व जबलपुर जिले के सभी प्रशासनिक एवं चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश दिये कि मरीजों के उपचार में कोई कोर कसर न छोड़ी जाए। कोरोना के प्रति जन-जागरूकता लाने के लिये आम नागरिकों तक सावधानियों का संदेश भी पहुँचे, जिससे लोग संक्रमित होने से अपना और अपने परिवार का बचाव कर सकें।

मंत्री श्री भदौरिया ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने सरकारी उचित मूल्य की दुकानों से सभी पात्र लोगों को 3 माह का राशन एकसाथ उपलब्ध कराने के निर्देश दिये हैं। इस संबंध में आदेश भी जारी किया जा चुका है। अत: जबलपुर एवं छिंदवाड़ा जिले में पात्र लोगों को तीन माह का राशन एक साथ उपलब्ध करवाया जाना सुनिश्चित किया जाए। राशन वितरण व्यवस्था में कोविड नियमों का पालन हो। उन्होंने बताया कि शासन द्वारा यह भी निर्णय लिया गया है कि कोरोना संकट काल में आवश्यक पैरा मेडीकल स्टॉफ तथा साफ-सफाई कर्मचारियों की पूर्ति के लिये भर्ती प्रक्रिया निर्धारित की गई है। इस प्रक्रिया को तत्काल अमल में लाया जाए। उन्होंने जिलों में ऑक्सीजन की सुनियोजित व्यवस्था करने एवं बेड की संख्या बढ़ाने के निर्देश दिये। साथ ही कोविड केयर सेंटर्स में आवश्यक सुविधाएँ सुनिश्चित करने के लिये सामाजिक एवं स्वयंसेवी संस्थाओं से सहयोग का आव्हान करने के लिये भी अधिकारियों से कहा।

मंत्री श्री भदौरिया ने कहा कि लोगों में इम्युनिटी बढ़ाने के लिये काढ़ा वितरण नियमित रूप से होता रहे तथा मीडिया से सतत् सकारात्मक संवाद बनाये रखें, जिससे अच्छे कार्यों का उल्लेख मीडिया के माध्यम भी लोगों तक पहुँचते रहें। उन्होंने कहा कि बाहर से आने वाले लोगों और मजदूरों को होम आईसोलेट करने करने के लिये प्रेरित किया जाये। श्री भदौरिया ने बताया कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के आव्हान पर 1 मई 2021 से 18 वर्ष से ऊपर एवं 45 वर्ष के अंदर वाले व्यक्तियों को भी वैक्सीन लगाई जाएगी। इस अभियान की जिलों में अभी से तैयारी शुरू कर दें। चिकित्सक कोविड मरीज को आवश्यक होने पर ही रेमडेसिविर इंजेक्शन लगाने का परामर्श दें ताकि अन्य जरूरतमंद व्यक्तियों को यह उपलब्ध हो सके। उन्होंने इसकी कालाबाजारी करने वालों पर सख्त कार्यवाही करने के निर्देश दिये।

मंत्री श्री भदौरिया ने कहा कि संचार के विभिन्न माध्यम से आमजन से अपील की जाए कि 30 अप्रैल तक अपने घरों से अनावश्यक बाहर न निकलें। इसका प्रचार-प्रसार भी किया जाए। जिले के चर्चित स्थानीय कलाकारों का इस कार्य में सहयोग लिया जा सकता है। उन्होंने बताया कि कोरोना वॉलेंटियर्स योजना में जो संस्थाएँ एवं सामाजिक संगठन जन-जागरूकता का कार्य कर रहे है। उन्हें प्रोत्साहित किया जाए। हमें हर हाल में कोरोना की चैन को तोड़ना है और प्रदेश को संक्रमण से मुक्ति दिलाना है।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में जिला कलेक्टर्स ने कोरोना नियंत्रण एवं बचाव के लिये किये जा रहे कार्यों की विस्तार से जानकारी दी।


अनुराग उइके
Post a Comment