आज के समाचार

पिछला पृष्ठ
.

क्वीन्स ऑन द ट्रेल का आयोजन

सतपुड़ा के जंगल में महिलाएँ करेंगी ट्रेकिंग एवं कैम्पिंग 

भोपाल : सोमवार, मार्च 8, 2021, 22:09 IST

अंतर्राष्‍ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्‍य में मध्यप्रदेश पर्यटन बोर्ड द्वारा क्वीन्स ऑन द ट्रेल का आयोजन किया जा रहा है। इस ट्रेल के माध्यम से प्रदेश के गौरव सतपुड़ा पर्वत श्रृंखला के फोरसिथ ट्रेल में महिलाओं द्वारा ट्रेकिंग एवं कैम्पिंग का अनुभव लिया जायेगा। इसी कड़ी में म.प्र. पर्यटन बोर्ड द्वारा Moustache Escapes संस्था जयपुर के सहयोग से विश्‍व प्रसिद्ध ट्रेकिंग रूट ‘फोरसिथ ट्रेल’ में ट्रेकिंग एवं कैम्पिंग का आयोजन 13 से 15 मार्च 2021 के मध्य किया जाएगा। इस आयोजन में देश-प्रदेश की 15 महिला पर्यटक भाग लेंगी एवं ट्रेकिंग का नेतृत्‍व म.प्र. पर्यटन बोर्ड की अपर प्रबंध संचालक सुश्री सोनिया मीणा द्वारा किया जावेगा। यह आयोजन 4 दिवस 3 रात्रि का होगा, जिसमें कुल 30 कि.मी. की ट्रेकिंग की जायेगी। 

फोरसिथ ट्रेल सतपुड़ा टाईगर रिजर्व के मध्‍य में स्थित ट्रेकिंग रूट है, जिसे 150 वर्ष पूर्व एक अंग्रेज यात्री केप्‍टन जेम्‍स फोरसिथ द्वारा खोजा गया था। इस ट्रेक का नाम फोरसिथ ट्रेल है। इस ट्रेक में प्रदेश की भारिया जनजाति के रहन-सहन, संस्‍कृति, खान-पान का अवलोकन किया जा सकता है। ट्रेक के रूट में कई जंगली जीव जैसे-गौर, चीतल, नीलगाय, सांभर, जंगली उल्‍लू, जंगली बिल्‍ली और भालू पाये जाते हैं। 

महिलाओं द्वारा ट्रेकिंग के दौरान यहाँ के वन्‍यजीव, सतपुड़ा के जंगल, लाल और बैंगनी रंग के रंगीन पत्थर, झरने, पनार पानी पचमढ़ी स्थित कैंप साइट का अनुभव किया जावेगा। ट्रेल जिप्सी कैंप पचमढ़ी से प्रारंभ होकर डेहलिया (17km), पचमढ़ी नाका, कांजीघाट नदी किनारा, देनवा नदी (15km) होते हुए पनार पानी पचमढ़ी में समाप्त होगा। 

म.प्र. पर्यटन के प्रमुख सचिव और टूरिज्म बोर्ड के प्रबंध संचालक श्री शिव शेखर शुक्ला ने कहा कि क्वीन्स ऑन द ट्रेल आयोजन के माध्यम से सभी 15 महिलाएँ सतपुड़ा टाइगर रिजर्व के बफर जोन में ट्रैवल के अंतर्गत ट्रैकिंग और कैम्पिंग के माध्यम से न केवल साहसिक पर्यटन को बढ़ावा देंगी साथ ही अन्य महिलाओं व सोलो ट्रैवलर को भी ट्रेकिंग के लिए प्रेरित करेंगी। इस आयोजन के माध्यम से विश्व स्तर के साहसिक पर्यटन प्रेमी (एडवेंचर लवर्स) पर्यटकों को मध्यप्रदेश के जंगल में एडवेंचर एवं ट्रेकिंग का अनुभव लेने का अवसर प्राप्त होगा। श्री शुक्ला ने टूरिज्म बोर्ड के इस आयोजन में सहभागिता करने के लिए Moustache Escapes संस्था की इस पहल की सराहना करते हुये कहा कि हमारा प्रयास है कि विश्व भर के पर्यटक मध्यप्रदेश आएँ और इनक्रेडिबल इंडिया के साथ देश के दिल मध्यप्रदेश का भी भ्रमण करें। 

मध्यप्रदेश टूरिज्म बोर्ड की अपर प्रबन्ध संचालक सुश्री सोनिया मीणा ने कहा कि 15 महिला ट्रैकर्स सतपुड़ा टाइगर रिजर्व के बफ़र जोन में ट्रेकिंग और कैंपिंग करके ट्रेक के ज्ञात स्थानों और अज्ञात ट्रेक भी खोजने के साथ ही प्रकृति की सुंदरता का भी अनुभव करेंगी। सुश्री मीणा ने कहा कि मध्यप्रदेश टूरिज्म बोर्ड प्रत्येक ट्रैवलर विशेषकर महिलाओं और सोलो ट्रैवलर की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक कदम उठा रहा है, जिससे प्रत्येक ट्रैवलर अपनी इस साहसिक पर्यटन यात्रा को यादगार बना सके। यहाँ दुबारा आने के लिए प्रेरित हो और अन्य ट्रेवलर्स को भी प्रोत्साहित कर सकें।

उल्‍लेखनीय है कि म.प्र. पर्यटन बोर्ड द्वारा मध्यप्रदेश को साहसिक पर्यटन एवं महिलाओं के लिये सुरक्षित पर्यटन स्‍थल के रूप में स्‍थापित करने के उद्देश्‍य से समय-समय पर विभिन्‍न आयोजन सफलतापूर्वक आयोजित किए गये हैं।


अनुराग उइके
Post a Comment

आमजन को एक क्लिक पर मिलेगी बेड्स उपलब्धता की जानकारी - मुख्यमंत्री श्री चौहान
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने पीपल का पौधा लगाया
अगले तीन दिन में रेमडेसिविर इंजेक्शन का संकट समाप्त हो जायेगा- मुख्यमंत्री श्री चौहान
कोरोना संक्रमण रोकने के लिए जारी रहे जन-जागरूकता अभियान 
श्री आकाश त्रिपाठी बने आयुक्त स्वास्थ्य
आरक्षक श्रीवास्तव पुलिस महानिदेशक प्रशस्ति-पत्र से सम्मानित
कर्मचारी निष्ठा पूर्वक कर्तव्य निर्वहन करें: मंत्री श्री पटेल
कृषि मंत्री श्री पटेल ने वैक्सीन का दूसरा टीका भी लगवाया
सहकारिता मंत्री 13 और 14 अप्रैल को जबलपुर और छिंदवाड़ा प्रवास पर
गांवो में नल से जल के लिए उज्जैन में हो रहे 300 करोड़ रूपये के कार्य
"मन के हारे-हार, मन के जीते-जीत हम मिलकर करें कोरोना पर प्रहार- मंत्री श्री पटेल
अनुमति प्राप्त ऑक्सीजन वाहन एम्बुलेंस के समकक्ष घोषित
नोवल कोरोना वायरस (COVID-19) मीडिया बुलेटिन टीकाकरण सहित
कोविड नियंत्रण में लगी सामाजिक न्याय विभाग के अधिकारियों/कर्मचारियों की ड्यूटी
महाविद्यालयीन परीक्षाएँ समय-सीमा में कराई जायें - उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. यादव
उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. यादव ने उज्जैन में ऑक्सीजन प्लांट का किया निरीक्षण
बालाघाट-सिवनी का प्रभार मिलते ही एक्शन में आए आयुष मंत्री श्री कावरे
मंत्रीगण करेंगे कोरोना व्यवस्थाओं का अनुश्रवण और पर्यवेक्षण
1