आज के समाचार

पिछला पृष्ठ
.

मुख्यमंत्री श्री चौहान अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर हुनर-हाट का शुभांरभ करेंगे

स्व-सहायता समूहों को करेंगे 200 करोड़ रूपये का ऋण वितरण 

भोपाल : रविवार, मार्च 7, 2021, 17:35 IST

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान 8 मार्च अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर भोपाल हाट में राज्य स्तरीय हुनर-हाट का शुभारंभ करेंगे। इसी दिन मुख्यमंत्री श्री चौहान राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत गठित महिला स्व-सहायता समूह के सदस्यों को लगभग 200 करोड़ रूपये का बैंक ऋण भी वितरित करेंगे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान की मंशानुरूप अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर आयोजित होने वाले इन कार्यक्रमों को महिला प्रधान बनाने के लिये रूप रेखा तैयार की गई है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि महिला दिवस पर लग रहे हुनर-हाट का प्रत्येक दायित्व महिला संभालेंगी। महिला सशक्तिकरण की प्रतीक कामयाब महिलाओं को मंचासीन किया जाएगा। हुनर-हाट का आयोजन प्रात: 10 बजे भोपाल हाट में होगा। इसी क्रम में दोपहर 3 बजे मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में ग्रामीण स्व-सहायता समूहों का सम्मेलन होगा। इसमें मुख्यमंत्री श्री चौहान राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत गठित स्व-सहायता समूह के सदस्यों को 200 करोड़ रूपये के बैंक ऋण वितरित करेंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान कुछ जिलों के समूह सदस्यों से वी.सी. के माध्यम से सीधा संवाद भी करेंगे।

हुनर-हाट के आकर्षण

लोकल को वोकल बनाने के लिये भोपाल के हुनर-हाट में 8 से 10 मार्च तक प्रदेश के विभिन्न जिलों के स्व-सहायता समूहों की परिश्रमी और हुनरमंद महिलाओं द्वारा तैयार विभिन्न उत्पादों का प्रदर्शन होगा। इसमें कोदो-कुटकी से बने हुए स्वादिष्ट एवं पौष्टिक व्यंजन जैसे बिस्किट, नमकीन, गोंड पेंटिग, पावरलूम की चादरें, सुपारी के खिलौनें, शहद, काष्ठ शिल्प, बाँस के खिलौनें, घरेलू उपयोग की वस्तुएँ, वेल मेटल, साडियाँ, श्रृंगार सामग्री, सूट एवं ड्रेस मेटेरियल आदि का प्रदर्शन और विक्रय किया जायेगा। इसके साथ ही तीनों दिन Sheroes, Nutrition,Safecity जैसे विषयों पर चर्चा और महिलाओं के लिये अन्य कार्यक्रम भी होंगे। हुनर-हाट में करीब 65 से 70 स्व-सहायता समूह अपने उत्पाद लेकर आयेंगे। जिन जिलों से अधिक संख्या में समूह आ रहे हैं उनमें बालाघाट, डिण्डौरी, रायसेन, बडवानी, अनूपपुर, सतना, उमरिया जिले हैं। उल्लेखनीय है कि इन उत्पादों की वैश्विक पट्ल तक पहुँच स्थापित करने के लिये इन उत्पादों को अंतर्राष्ट्रीय मानको के अनुरूप तैयार किया जाकर अनदाई ब्राण्ड के नाम से विभिन्न डिजिटल प्लेट फार्म अमेजन, इंडिया मार्ट का उपयोग किया जा रहा है। ग्रामीण अर्थ-व्यवस्था में तैयार उत्पादों के विक्रय सह प्रदर्शन के लिये अनदाई डाट इन (andai.in) पोर्टल तैयार किया गया है।

जिलों में भी होगें कार्यक्रम

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 8 मार्च को प्रदेश के सभी जिलों में भी विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जायेगा। इसमें अपराजिता, जागरूकता रैली, साईकिल रैली, सेफ्टी वॉक सेफ्टी ऑडिट, परिचर्चाओं और हुनर-हाट जैसे कार्यक्रम होंगे। अपराजिता कार्यक्रम के अंतर्गत बालिकाओं को आत्म-निर्भर बनाने के लिये 311 विकासखंडों के उत्कृष्ट विद्यालय, चयनित शासकीय विद्यालयों में उन्हें मार्शल आर्टस का प्रशिक्षण दिया जायेगा। महिलाओं एवं बालिकाओं के लिये सुरक्षित शहर हेतु सेफ्टी वॉक, सेफ्टी ऑडिट जैसी गतिविधियों के साथ विशेष ग्राम सभाओं का आयोजन होगा। सभी जिलों में साइकिल रैली निकाली जायेगी। हुनर-हाट में स्व-सहायता समूहों की परिश्रमी और हुनरमंद महिलाओं द्वारा तैयार विभिन्न उत्पादों का प्रदर्शन और विक्रय किया जायेगा।


समर चौहान
Post a Comment

कोरोना के इलाज के लिए बिस्तर, ऑक्सीजन, इंजेक्शन आदि की पर्याप्त व्यवस्था
भोपाल में बिस्तर चाहिए कहाँ मिलेगा
कोरोना संक्रमण के नियंत्रण के लिए प्रभावी कार्य-योजना विकसित की जाएगी - मुख्यमंत्री श्री चौहान
भिलाई, राउरकेला और देवरी से 450 एम.टी. ऑक्सीजन की आपूर्ति शीघ्र
प्रदेश में प्रारंभ हुए 94 कोविड केयर सेंटर
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने मुख्यमंत्री निवास में मौलश्री का पौधा रोपा
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने किया सिख गुरू अर्जुन देव जी को नमन
वरिष्ठ पत्रकार श्री इंटोरिया के निधन पर परिवहन मंत्री श्री राजपूत ने दी श्रद्धांजलि
आरक्षक श्री धुर्वे के निधन पर परिवहन मंत्री श्री राजपूत ने दी श्रद्धांजलि
ऐसे कार्य करें कि कार्मिक और प्रबंधन के बीच विश्वास की भावना पैदा हो
हरदा में 26 अप्रैल तक रहेगा कोरोना कर्फ्यू - मंत्री श्री पटेल
ग्रामीण आबादी की जलापूर्ति के लिए सागर में जारी है 584 करोड़ रूपये के कार्य
10वीं और 12वीं के प्रवेश-पत्रों में 10 मई तक करा सकेंगे संशोधन
खाद्य मंत्री श्री सिंह ने अनूपपुर में की कोरोना व्यवस्थाओं की समीक्षा
नोवल कोरोना वायरस (COVID-19) मीडिया बुलेटिन टीकाकरण सहित
अब तक 69 लाख 69 हजार नागरिकों का हुआ वैक्सीनेशन
ऑक्सीजन टैंकर्स के लिये भी बनेगा ग्रीन कॉरीडोर, पायलेटिंग भी होगी
आर्सेनिक एल्ब-30 का वितरण करायेगा आयुष विभाग
एम्स में कोविड मरीजों के लिये बढ़ेंगे बेड - मंत्री श्री सारंग
प्रभारी मंत्री श्री डंग ने झाबुआ में की कोरोना व्यवस्थाओं की समीक्षा
कोरोना संक्रमण से आमजन का बचाव ही हमारी प्राथमिकता है- मंत्री मीना सिंह
1