आज के समाचार

पिछला पृष्ठ
.

खुशी ने फैलाई खुशी की लहर

 

भोपाल : गुरूवार, फरवरी 25, 2021, 18:53 IST

प्रदेश में खेलों के लिए एक सकारात्मक माहौल निर्मित हो रहा है। मध्यप्रदेश में संचालित विभिन्न खेल अकादमियों में अनेकों अंतर्राष्ट्रीय और राष्ट्रीय सितारे आकार ले रहे हैं। मध्यप्रदेश राज्य फेंसिंग अकादमी की प्रतिभावान खिलाड़ी खुशी दाभाड़े ने अपनी अंतर्राष्ट्रीय उपस्थिति दर्ज करा दी है। कु. खुशी 19 से 23 मार्च 2021 तक कज़ान, रशिया में होने वाले विश्वकप में भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व करेंगी।

खेल एवं युवा कल्याण मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया ने खुशी दाभाड़े को बधाई और शुभकामनाएँ देते हुए कहा है कि प्रदेश के खिलाड़ी बेटियाँ हमारी गर्ल पॉवर हैं। हर खेल में चाहे वह सेलिंग, शूटिंग, हॉकी, कुश्ती या फिर फेंसिंग हो हर स्तर पर अपने प्रतिभा का प्रदर्शन कर रही है। शासन भी प्रतिबद्ध है कि हम अपने खिलाड़ियों को हर प्रकार की सुविधा उपलब्ध कराएंगे। श्रीमती सिंधिया ने कहा कि खुशी का वर्ल्ड कप जैसे इवेंट के लिए चुना जाना प्रदेश और देश के लिए गौरव की बात है।

खुशी का सफर

वर्ष 2014 में फेंसिंग अकादमी में प्रवेश लेकर तलवारबाजी का प्रशिक्षण हासिल कर रही खुशी दाभाडे़ के पिता भोपाल के एक निजी चिकित्सालय में ओटी अटेंडर हैं जो स्लम एरिया में रहते हैं। उन्होंने बताया कि बेटी का विश्वकप में चयन होने पर पूरे परिवार में खुशी की लहर छा गई है। श्री बाबाराव दाभाडे़ बेटी को मिली इस उपलब्धि का श्रेय श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया जी को देते हैं जिनके प्रयासों से खुशी ने आज यह मुकाम हासिल किया है। फेंसिंग अकादमी के मुख्य प्रशिक्षक श्री भूपेन्द्र सिंह ने बताया कि खुशी दाभाडे़ बहुत ही प्रतिभावान खिलाड़ी हैं। वह पूरे समर्पण भाव से प्रशिक्षण हासिल करती हैं और कभी भी ट्रेनिंग मिस नहीं करती। फेंसिंग अकादमी के माध्यम से मिल रही उच्च स्तरीय खेल सुविधाओं, प्रशिक्षण और अपने प्रतिभा प्रदर्शन से खुशी को अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में सफलता अवश्य मिलेगी।

एशियन और ओलम्पिक मेरा सपना

एशियन और ओलम्पिक में भारत का प्रतिनिधित्व करना और देश को पदक दिलाना खुशी दाभाडे़ का सपना है और इसे पूरा करने के लिए वह कड़ा परिश्रम कर रही है। खुशी ने अभी तक राष्ट्रीय तलवारबाजी प्रतियोगिताओं में दो स्वर्ण, दो रजत और छह कांस्य सहित दस पदक मध्य प्रदेश को दिलाएं हैं। इसके अलावा राज्य स्तरीय प्रतियोगिताओं में उन्होंने 11 स्वर्ण और 3 रजत पदक अर्जित किए हैं।

विश्व स्तरीय सुविधाएं और प्रशिक्षण का सुपरिणाम

संचालक खेल एवं युवा कल्याण श्री पवन जैन ने कहा कि मध्य प्रदेश फेंसिंग अकादमी की उदीयमान खिलाड़ी खुशी दाभाडे़ का वर्ल्ड कप में चयन मध्य प्रदेश के खेल जगत के लिए गर्व की बात है। सामान्य परिवेश से आने वाले खिलाड़ियों को अकादमी में विश्व स्तरीय सुविधाएं और प्रशिक्षण दिए जाने का यह सुपरिणाम है कि प्रदेश के खिलाड़ी अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान बना रहे है। उम्मीद है कि भविष्य में फेंसिंग के अन्य खिलाड़ी भी मध्य प्रदेश का नाम रोशन करेंगे।         


बिन्दु सुनील
Post a Comment

आमजन को एक क्लिक पर मिलेगी बेड्स उपलब्धता की जानकारी - मुख्यमंत्री श्री चौहान
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने पीपल का पौधा लगाया
अगले तीन दिन में रेमडेसिविर इंजेक्शन का संकट समाप्त हो जायेगा- मुख्यमंत्री श्री चौहान
कोरोना संक्रमण रोकने के लिए जारी रहे जन-जागरूकता अभियान 
श्री आकाश त्रिपाठी बने आयुक्त स्वास्थ्य
आरक्षक श्रीवास्तव पुलिस महानिदेशक प्रशस्ति-पत्र से सम्मानित
कर्मचारी निष्ठा पूर्वक कर्तव्य निर्वहन करें: मंत्री श्री पटेल
कृषि मंत्री श्री पटेल ने वैक्सीन का दूसरा टीका भी लगवाया
सहकारिता मंत्री 13 और 14 अप्रैल को जबलपुर और छिंदवाड़ा प्रवास पर
गांवो में नल से जल के लिए उज्जैन में हो रहे 300 करोड़ रूपये के कार्य
"मन के हारे-हार, मन के जीते-जीत हम मिलकर करें कोरोना पर प्रहार- मंत्री श्री पटेल
अनुमति प्राप्त ऑक्सीजन वाहन एम्बुलेंस के समकक्ष घोषित
नोवल कोरोना वायरस (COVID-19) मीडिया बुलेटिन टीकाकरण सहित
कोविड नियंत्रण में लगी सामाजिक न्याय विभाग के अधिकारियों/कर्मचारियों की ड्यूटी
महाविद्यालयीन परीक्षाएँ समय-सीमा में कराई जायें - उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. यादव
उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. यादव ने उज्जैन में ऑक्सीजन प्लांट का किया निरीक्षण
बालाघाट-सिवनी का प्रभार मिलते ही एक्शन में आए आयुष मंत्री श्री कावरे
मंत्रीगण करेंगे कोरोना व्यवस्थाओं का अनुश्रवण और पर्यवेक्षण
1