आज के समाचार

पिछला पृष्ठ
.

31वीं राष्ट्रीय केनो स्प्रिंट चैंपियनशिप की विजेता टीमों को किया पुरस्कृत

256 अंक के साथ मध्यप्रदेश की टीम ओवर ऑल चैम्पियन बनी
सहकारिता मंत्री श्री भदौरिया ने पुरस्कार बाँटे
 

भोपाल : सोमवार, फरवरी 22, 2021, 20:13 IST

सहकारिता एवं लोक सेवा प्रबंधन मंत्री  श्री अरविंद भदौरिया ने भोपाल में आयोजित 31वीं राष्ट्रीय केनो स्प्रिंट जूनियर, सब जूनियर बालक/बालिका वर्ग की प्रतियोगिता के समापन समारोह में  कहा कि जल संबंधी प्रतियोगिताएँ बहुत रोमांचक होती हैं, प्रत्येक व्यक्ति इनके प्रति आकर्षित रहता है। जल क्रीड़ाओं से जुड़ने पर  व्यक्ति स्वयं ही जल संरक्षण के प्रति भी जागरूक हो जाता है।  

मंत्री श्री भदौरिया ने कहा कि प्रत्येक नागरिक को जल संरचनाओं के संरक्षण और संवर्धन के लिए आगे आना चाहिए। जल ही जीवन है, अत: जल संरचनाओं को बढ़ावा भी मिलता है। खेल स्वास्थ्य और अनुशासित जीवन के लिए आवश्यक है। बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए उन्हें पढ़ाई के साथ खेलों से भी जोड़ना चाहिए। सहकारिता मंत्री ने 24 राज्य और जल क्रीड़ा संस्थाओं की 18 टीमों के लगभग 280 खिलाड़ी एवं तकनीकी अधिकारियों को प्रतियोगिता में सहभागिता के लिए बधाई दी। प्रतियोगिता में महाराष्ट्र, राजस्थान, तेलंगाना, पंजाब, केरल, जम्मू-कश्मीर, गोवा, दिल्ली, बिहार, चंडीगढ़, छत्तीसगढ़, मणिपुर, उड़ीसा और हरियाणा राज्यों की टीमों ने भाग लिया। छोटे तालाब पर 20 से 22 फरवरी तक आयोजित इस प्रतियोगिता में 5 हजार, एक हजार एवं 200 मीटर की क्याकिंग/केनोइंग की जूनियर एवं सब जूनियर बालक /बालिका वर्ग की प्रतियोगिताएँ आयोजित की गई थी। इस प्रतियोगिता में 256 अंक के साथ मध्यप्रदेश की टीम ऑल ओवर चेम्पियन बनी। बालिका वर्ग में 141 अंक के साथ मध्यप्रदेश की टीम ही विनर रही जबकि 60 अंक के साथ केरल की टीम रनर-अप रही। बालक वर्ग में 115 अंक के साथ मध्यप्रदेश की टीम विनर रही और 96 अंक के साथ उत्तराखंड की टीम रनर-अप रही। 

इस अवसर पर मंत्री श्री भदौरया ने पूर्व मुख्यमंत्री श्री बाबूलाल गौर को याद करते हुए कहा कि भोपाल के विकास में उनका बहुत योगदान रहा है। आज भोपाल सुंदरतम राजधानियों में शामिल है। इस अवसर पर भारतीय क्याकिंग केनोइंग संघ के महासचिव श्री प्रशांत कुशवाह ने मंत्री डॉ. भदौरिया से आग्रह किया कि भिंड के गौरी सरोवर पर राष्ट्रीय स्तर के पैराक्याक केनो सेंटर बनाने की प्रक्रिया में भारत सरकार से स्वीकृत 4 करोड़ की राशि जल्द दिलाकर सेंटर के कार्य को जल्दी प्रारंभ कराया जाए। श्री भदौरिया ने हरसंभव मदद का आश्वासन देकर शीघ्र कार्य प्रारंभ कराने की बात कही।

यह प्रतियोगिता भारतीय क्याकिंग एवं केनोइंग संघ तथा मध्यप्रदेश क्याकिंग एवं केनोइंग संघ के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित की गई थी। इस अवसर पर भारतीय क्याकिंग केनोइंग संघ के महासचिव श्री प्रशांत कुशवाह, कार्यकारी अध्यक्ष श्री पी.एस. बुंदेला सहित अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी मौजूद थे। 


बबीता मिश्रा
Post a Comment

किसानों की मेहनत मध्यप्रदेश को फिर बनाएगी सिरमौर : मुख्यमंत्री श्री चौहान
देश के प्रथम राष्ट्रपति डॉ. राजेन्द्र प्रसाद को मुख्यमंत्री श्री चौहान ने दी श्रद्धांजलि
मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा राष्ट्रीय विज्ञान दिवस की बधाई
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने पश्चिम बंगाल के जगतवल्लभपुर में बाँस का पौधा लगाया
किसानों को उन्नत तकनीकी के साथ औषधीय खेती के लिए प्रोत्साहित करें : मंत्री डॉ. मिश्रा
समाज के अंतिम पंक्ति के व्यक्ति का विकास सबसे पहले हो : डॉ. मिश्र
कृषि मंत्री श्री पटेल द्वारा आत्मा कार्यालय भवन उर्वरक गुण नियंत्रण प्रयोगशाला का लोकार्पण
किसान और खेती देश की मजबूत अर्थव्यवस्था के हैं आधार : मंत्री श्री पटेल
राज्य मंत्री श्री यादव ने जिला जेल का किया औचक निरीक्षण
नगरीय विकास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह द्वारा वीरांगना झलकारी बाई ट्रैफिक पार्क का लोकार्पण
अग्नि-सुरक्षा संबंधी प्रावधानों का करें सख्ती से पालन - नगरीय विकास मंत्री श्री सिंह
त्याग और संतोष से बनेंगे स्थितप्रज्ञ - स्वामी तद्रूपानंद
नोवल कोरोना वायरस (COVID-19) मीडिया बुलेटिन
एक वर्ष में 12 हजार से अधिक महिलाओं को मिली "181" से सहायता
सतना जिले के अमरपाटन में सिविल अस्पताल भवन का होगा विस्तार
मौका मिला तो बतियाऐ शकील शाह प्रदेश के मुख्यमंत्री से
तय समय से पहले पूरी हुई बरही जल-प्रदाय परियोजना
1