आज के समाचार

पिछला पृष्ठ
.

"साहित्य व आत्म-निर्भर भारत" विषय पर वेबिनार आयोजित

उच्च शिक्षा उत्कृष्टता संस्थान द्वारा किया गया आयोजन 

भोपाल : मंगलवार, फरवरी 9, 2021, 20:02 IST

उच्च शिक्षा उत्कृष्टता संस्थान भोपाल में साहित्य एवं आत्म-निर्भर भारत विषय पर आयोजित वेबिनार के मुख्य अतिथि एवं मुख्य वक्ता प्रो. नंदकिशोर पांडे अध्यक्ष, भारतीय हिंदी परिषद, प्रयागराज ने आदिकवि की कविता के संदर्भ में कहा कि जब साहित्यकार अन्न-जल की बात करता है, तो वह न केवल मनुष्य के संबंध में बात करता है वरन समस्त चराचर की बात करता है।

विशिष्ट अतिथि व मुख्य वक्ता प्रो. उमेश कुमार सिंह निर्देशक, स्वामी विवेकानंद कैरियर मार्गदर्शन योजना मध्यप्रदेश शासन ने भारत की आत्मनिर्भरता के लिए सर्वप्रथम जन की लोक से जोड़ने की बात कही। विशिष्ट वक्ता प्रोफेसर इला घोष भूतपूर्व प्राचार्य एवं प्राध्यापक शासकीय तिलक महाविद्यालय कटनी ने वैदिक साहित्य में आत्मनिर्भरता के सूत्रों को उजागर किया।

डॉ. पल्लवी मिश्रा सहायक प्राध्यापक अंग्रेजी विभाग एस.डी.एम. शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय डोईवाला देहरादून ने कहा कि विभिन्न विषयों के साहित्य में आत्मनिर्भरता के सूत्र मिलते हैं, साथ ही भारत में आत्मनिर्भरता हेतु समृद्ध लोक परंपरा भी रही है। डॉ. सोनम वांगमू सहायक प्राध्यापक हिंदी विभाग बिन्नी यंडा महिला शासकीय महाविद्यालय नाहर लागूं, ईटानगर ने अरुणाचल प्रदेश के आदिवासी समाज की आत्मनिर्भरता को प्रकृति से जुड़ा हुआ बताया। वेबिनार में देश के विभिन्न क्षेत्रों से प्रतिभागी सुधीजन जुड़े।

संस्थान के संचालक डॉ. एस.एस. विजयवर्गीय ने कहा कि आत्मनिर्भरता को जीवन के प्रत्येक क्षेत्र से जोड़ा जाये। वेबिनार की समन्वयक डॉ. संध्या प्रसाद विभागाध्यक्ष हिंदी विभाग ने स्वागत भाषण, सचिव डॉ. आरती श्रीवास्तव और सह-सचिव डॉ. आरती दुबे ने आभार व्यक्त किया।


लक्ष्मण सिंह
Post a Comment

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने फाइकस पांडा का पौधा लगाया
यह युद्ध है, सभी को एकजुट होकर लड़ना होगा
ऑनलाइन माध्यम से करें बिजली बिल का भुगतान
होम आइसोलेशन के मरीजों को मेडिसिन किट वितरण के लिए प्रभारी अधिकारी होंगे नियुक्त
कोरोना प्रोटोकॉल और हाइजीन नियमों का करें पालन- राज्यमंत्री श्री परमार
मंत्री सुश्री ठाकुर ने किया अमर शहीद तात्या टोपे जी को नमन
"धरोहर-भविष्य के परिप्रेक्ष्य में" विषय पर वेबिनार हुआ आयोजित
पिछले तीन दिन में 17 हजार 963 ने जीती कोरोना से जंग
चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्री सारंग ने किया एम्स के कोविड सेंटर का निरीक्षण
कोरोना नियंत्रण के लिए सरकार के सहयोगी बने कोरोना वॉलेंटियर्स
राज्यपाल श्रीमती पटेल का भ्रमण कार्यक्रम निरस्त
1