आज के समाचार

पिछला पृष्ठ
.

सरकारी खजाने पर पहला हक गरीबों का : मुख्यमंत्री श्री चौहान

ग्राम पंचायतों का मास्टर प्लान बनाकर हर गांव का होगा सुनियोजित विकास 

भोपाल : बुधवार, जनवरी 27, 2021, 13:10 IST

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि सरकार के खजाने में गरीबों के कल्याण के लिये धन की कोई कमी नहीं होगी। सरकारी खजाने पर सबसे पहला हक गरीबों का है। गरीबों के कल्याण की महत्वाकांक्षी संबल योजना पुन: प्रारंभ की गई है। नगरीय क्षेत्रों की तरह ग्राम पंचायतों का मास्टर प्लान तैयार कर हर गाँव का सुनियोजित विकास किया जायेगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान मंगलवार को सतना में हितग्राही लाभ वितरण कार्यक्रम में आयोजित विशाल जनसभा को संबोधित कर रहे थे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि जनता का प्यार और आशीर्वाद ही मेरी ताकत है। विन्ध्य की धरती ने सरकार को असीम आशीर्वाद दिया है। इस प्यार और विश्वास को कभी टूटने नहीं दिया जायेगा। उन्होंने सभा में उपस्थितजनों का नमन कर कहा कि गणतंत्र का मतलब है, तंत्र आम जनता की सेवाओं और सुविधाओं का ख्याल रखे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में 37 लाख गरीबों के नाम राशन की पात्रता सूची में जोड़े गये हैं। बीमारी में निःशुल्क इलाज के लिये 2 करोड़ लोगों को आयुष्मान भारत योजना से जोड़ा गया है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि आगामी 4 साल में मध्यप्रदेश में सभी गरीबों को पक्के मकान मुहैया करा दिये जायेंगे। इसी प्रकार जल-जीवन मिशन के तहत वर्ष 2024 तक शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के हर घर में नल कनेक्शन देकर पेयजल उपलब्ध करवाया जायेगा।

पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री श्री रामखेलावन पटेल ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री चौहान के नेतृत्व में राज्य सरकार ने सभी के सहयोग से मध्यप्रदेश को आत्मनिर्भर बनाने का संकल्प लिया है। शिक्षा, स्वास्थ्य, सुशासन, रोजगार, कृषि, उद्योग सहित सभी क्षेत्रों में विकास का रोडमैप बनाकर क्रियान्वयन प्रारंभ किया गया है। उन्होंने आशा व्यक्त की कि प्रदेशवासियों के सहयोग से मध्यप्रदेश देश में सबसे पहले आत्मनिर्भर बनेगा।

सांसद गणेश सिंह ने अपने स्वागत भाषण में कहा कि मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सतना जिले को स्मार्ट सिटी, मेडिकल कॉलेज और बाणसागर का पानी जैसी अमूल्य सौगातें दी हैं। उन्होंने बताया कि सतना को विन्ध्य क्षेत्र का सबसे सुन्दर शहर बनाने के लिये 2 हजार 38 करोड़ की पंचवर्षीय योजना पर मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आज गंभीरता से समीक्षा की है।

इस अवसर पर विधायक श्री जुगुल किशोर बागरी, श्री नारायण त्रिपाठी, पूर्व विधायक श्री प्रभाकर सिंह, श्री शंकरलाल तिवारी, श्री सुरेन्द्र सिंह गहरवार, जिला पंचायत की प्रधान सुधा सिंह, पूर्व महापौर ममता पाण्डेय, भाजपा जिलाध्यक्ष श्री नरेन्द्र त्रिपाठी सहित वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

330 करोड़ के विकास कार्यों का भूमिपूजन और लोकार्पण

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने सतना प्रवास के दौरान नगर पालिक निगम और जिले के विभिन्न विभागों के 330 करोड़ 36 लाख रूपये लागत के निर्माण एवं विकास कार्यों का शिलान्यास और भूमिपूजन किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने शासन की जन-कल्याणकारी योजनाओं के अंतर्गत 911 हितग्राहियों को 10 करोड़ 47 लाख 93 हजार 640 रूपये के हितलाभ वितरित किये। वनाधिकार अधिनियम के तहत पात्र 116 हितग्राहियों को वनाधिकार-पत्र मुख्यमंत्री द्वारा दिये गये।


राजेश सिंह
Post a Comment

पशुपालन एवं डेयरी विकास से प्रति वर्ष एक लाख रोजगार सृजित किये जाएँ: मुख्यमंत्री श्री चौहान
महिला सशक्तिकरण भी हो फिल्मों की थीम : मुख्यमंत्री श्री चौहान
सिंचाई परियोजना में पेमेंट शेड्यूल में शिथिलीकरण का मामला
तामोट में होगा 600 करोड़ का निवेश
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने लगाया पारिजात का पौधा
वित्त मंत्री श्री देवड़ा बजट प्रस्तुत करने के साथ एप लाँच करेंगे
बिजली कर्मियों से मारपीट पर होगी एफ.आई.आर
किसानों के हित में तीन विभाग मिलकर बनाएंगे संयुक्त कार्य-योजना
मुख्य नगरपालिका अधिकारी निलंबित
फीस नहीं देने के कारण परीक्षा से नहीं किया जाएगा वंचित: राज्य मंत्री श्री परमार
कोरोना वैक्सीनेशन संबंधी जानकारी देने के लिए पांच अधिकारी नामांकित
आयुक्त नि:शक्तजन ने लगवाया टीका
पचोर नगर की जलावर्धन योजना के लिए भूमि आवंटित
कोविड- 19 टीकाकरण के दूसरे चरण में स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी ने टीका लगवाया
न्यूक्लियर ऊर्जा की जानकारियाँ आम लोगों के बीच पहुँचाने के लिए न्यूक्लियर गैलरी का उद्घाटन
डॉ. अनिल कोठारी महानिदेशक विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद नियुक्त
चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्री सारंग की मौजूदगी में शुरू हुआ वरिष्ठों का वैक्सीनेशन
मुख्य सचिव की अध्यक्षता में समन्वय समिति गठित
सदाबहार हुआ मुरैना गजक का जायका
वंदे-मातरम गायन संपन्न
1