आज के समाचार

पिछला पृष्ठ
.

रीवा शहर को स्वच्छता रैंकिंग में 50 बड़े शहरों में शामिल करने का प्रयास करें : मुख्यमंत्री श्री चौहान

रीवा मेरे दिल में बसता है, इसके विकास के होंगे पूरे प्रयास
नगर पंचायतों तथा ग्राम पंचायतों के विकास का रोडमैप बनायें
 

भोपाल : सोमवार, जनवरी 25, 2021, 22:28 IST

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने रीवा शहर के विकास के लिये बनाये गये पाँच वर्षीय प्लान का अवलोकन किया। कलेक्ट्रेट सभागार में जन-प्रतिनिधियों एवं अधिकारियों की बैठक में मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि रीवा मेरे दिल में बसता है। रीवा शरि तेजी से विकसित हो रहा है। इसके विकास के पूर्ण प्रयास होंगे। उन्होंने शहर में बाईपास तथा रिंगरोड का विकास करने के निर्देश दिये, जिससे शहर में जनसंख्या का दबाव घट सके। मुख्यमंत्री ने कहा कि रीवा अत्यंत गौरवशाली शहर है। इसमें विकास की अपार संभावनाएं हैं। पिछले 15 वर्षों में हुए विकास के कार्यों से रीवा की तस्वीर तेजी से बदल रही है। रीवा महानगर बनने की ओर अग्रसर है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि रीवा में स्वच्छता अभियान को जन-आंदोलन बनायें। नगर निगम के स्वच्छता प्रयासों के साथ-साथ आम जनता का भी इसमें जुड़ाव आवश्यक है। जब हर रीवा वासी शहर को स्वच्छ रखने का प्रयास करेगा तभी शहर स्वच्छ बनेगा। रीवा नगर निगम को स्वच्छता सर्वेक्षण में 50 बड़े शहरों में शामिल कराने का प्रयास करें। नगर निगम की तरह नगर पंचायतों तथा ग्राम पंचायतों के समग्र विकास के लिये पंचवर्षीय कार्य योजना बनायें जिससे सुनियोजित विकास हो सके। रीवा के आसपास लघु उद्यमों तथा औद्योगिक क्षेत्र के विकास के भी प्रयास किये जायें।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि नगर निगम करों की वसूली पर ध्यान दे। जन्म तथा मृत्यु प्रमाण-पत्र जैसी सेवाएँ मोबाइल फोन से तत्काल देने की व्यवस्था करें। शहर के विकास के साथ-साथ यहां के गरीबों के आवास, रोजगार तथा समग्र विकास पर भी ध्यान दें। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि रीवा में सुपारी के खिलौने बनाये जाते हैं। इसका बड़े पैमाने पर निर्माण तथा ब्रांडिंग करें। रीवा में आधुनिक आईटीआई का निर्माण कराया जा रहा है। यहाँ सिंगापुर के सहयोग से युवाओं को कौशल विकास का प्रशिक्षण दिया जायेगा। इससे निकले शत-प्रतिशत बच्चों को रोजगार मिलेगा।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि शहर में चल रहे निर्माण कार्यों की गुणवत्ता का ध्यान रखें। शहर तथा जिले के माफियाओं पर कड़ी कार्यवाही करें। प्रतिबंधात्मक कार्यवाही के साथ अवैध निर्माण हटाने तथा सम्पत्ति जब्त करने की कार्यवाही करें। शराब माफिया, ड्रग माफिया, भू माफिया सहित सभी अवैध काम करने वालों की कमर तोड़ दें। अपराधी किसी भी हाल में छोड़ा नहीं जायेगा। इसके साथ-साथ सुशासन पर ध्यान दें। मुख्यमंत्री ने कहा कि आम जनता को शासन की योजनाओं का लाभ समय पर और पारदर्शी तरीके से प्राप्त हो इसकी व्यवस्था करें। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कलेक्टर श्री इलैयाराजा टी द्वारा किये जा रहे कार्यों की प्रशंसा की। बैठक में सांसद एवं विधायकों ने रीवा जिले के विकास के संबंध उपयोगी सुझाव दिये।

खोबिया बंसल के घर किया स्वल्पाहार

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने अपने रीवा प्रवास के दौरान धोबिया टंकी के पास स्थित बंसल बस्ती में खोबिया बंसल के घर पहुँचकर स्वल्पाहार किया। मुख्यमंत्री ने खोबिया बंसल से उसकी आवश्यकता, कठिनाईयों एवं परेशानियों के संबंध में जानकारी ली। खोबिया बंसल ने मुख्यमंत्री को बताया कि उसे प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के अन्तर्गत आवास स्वीकृत किया गया था। आवास की राशि से उसने अपने आवास का निर्माण कर लिया है। मुख्यमंत्री श्री चौहान को अपने घर पाकर पूरा परिवार उत्साहित एवं प्रफुल्लित था।


उमेश तिवारी/अरूण मिश्रा
Post a Comment

कोरोना के इलाज के लिए बिस्तर, ऑक्सीजन, इंजेक्शन आदि की पर्याप्त व्यवस्था
भोपाल में बिस्तर चाहिए कहाँ मिलेगा
कोरोना संक्रमण के नियंत्रण के लिए प्रभावी कार्य-योजना विकसित की जाएगी - मुख्यमंत्री श्री चौहान
भिलाई, राउरकेला और देवरी से 450 एम.टी. ऑक्सीजन की आपूर्ति शीघ्र
प्रदेश में प्रारंभ हुए 94 कोविड केयर सेंटर
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने मुख्यमंत्री निवास में मौलश्री का पौधा रोपा
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने किया सिख गुरू अर्जुन देव जी को नमन
वरिष्ठ पत्रकार श्री इंटोरिया के निधन पर परिवहन मंत्री श्री राजपूत ने दी श्रद्धांजलि
आरक्षक श्री धुर्वे के निधन पर परिवहन मंत्री श्री राजपूत ने दी श्रद्धांजलि
ऐसे कार्य करें कि कार्मिक और प्रबंधन के बीच विश्वास की भावना पैदा हो
हरदा में 26 अप्रैल तक रहेगा कोरोना कर्फ्यू - मंत्री श्री पटेल
ग्रामीण आबादी की जलापूर्ति के लिए सागर में जारी है 584 करोड़ रूपये के कार्य
10वीं और 12वीं के प्रवेश-पत्रों में 10 मई तक करा सकेंगे संशोधन
खाद्य मंत्री श्री सिंह ने अनूपपुर में की कोरोना व्यवस्थाओं की समीक्षा
नोवल कोरोना वायरस (COVID-19) मीडिया बुलेटिन टीकाकरण सहित
अब तक 69 लाख 69 हजार नागरिकों का हुआ वैक्सीनेशन
ऑक्सीजन टैंकर्स के लिये भी बनेगा ग्रीन कॉरीडोर, पायलेटिंग भी होगी
आर्सेनिक एल्ब-30 का वितरण करायेगा आयुष विभाग
एम्स में कोविड मरीजों के लिये बढ़ेंगे बेड - मंत्री श्री सारंग
प्रभारी मंत्री श्री डंग ने झाबुआ में की कोरोना व्यवस्थाओं की समीक्षा
कोरोना संक्रमण से आमजन का बचाव ही हमारी प्राथमिकता है- मंत्री मीना सिंह
1