आज के समाचार

पिछला पृष्ठ
.

रीवा जिले में विकास के सभी कार्य सर्वोच्च प्राथमिकता पर होंगे: मुख्यमंत्री श्री चौहान

158.67 करोड़ रूपये की लागत के एकीकृत ठोस अपशिष्ट प्रबंधन इकाई में कम्पोस्ट प्लांट लोकार्पित 

भोपाल : सोमवार, जनवरी 25, 2021, 22:01 IST

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने रीवा जिले के पहड़िया गांव में 158.67 करोड़ रूपये की लागत के एकीकृत ठोस अपशिष्ट प्रबंधन इकाई के कम्पोस्ट प्लांट का लोकार्पण किया। उन्होंने इस अवसर पर 237.895 करोड़ रूपये की लागत के 42 कार्यों का लोकार्पण तथा 16.5753 करोड़ रूपये की लागत के तीन कार्यों का शिलान्यास भी किया। लोकार्पण समारोह का शुभारंभ कन्या पूजन से किया गया।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि रीवा जिले में विकास के सभी कार्य सर्वोच्च प्राथमिकता पर होंगे। यहां की जनता ने उन्हें अपार स्नेह दिया है। अब उनकी अपेक्षाओं को पूरा करने की कोई कसर नहीं छोड़ी जायेगी। रीवा में 37 करोड़ रूपये की लागत से 6 टंकियों का निर्माण कराकर शेष बचे शहर के क्षेत्र में मीठे पानी की व्यवस्था करायी जायेगी। बहुती-नईगढ़ी परियोजना के लिये राशि स्वीकृत कर बचे हुए कार्य को प्राथमिकता से पूरा कराया जायेगा। रीवा में कंदैला परियोजना के माध्यम से गांवों में घर-घर से नल से पानी पहुंचाने का कार्य प्रगति पर है। उन्होंने घोषणा की कि पहड़िया गांव में स्कूल का अगले सत्र से उन्नयन कर हायर सेकेण्डरी कर दिया जायेगा साथ ही उप स्वास्थ्य केन्द्र भवन का भी निर्माण कराया जायेगा। मुख्यमंत्री जी ने निर्देश दिये कि पटना-पहड़िया नहर निर्माण का कार्य सर्वे कराकर प्रारंभ कराये जाने की कार्यवाही की जाय।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि कचरा शोधन प्लांट से आधुनिक मशीनों द्वारा कचरे का निष्पादन कर खाद बनाई जायेगी और इससे आगामी समय में बिजली भी बनने लगेगी। इस संयंत्र से किसी भी प्रकार का प्रदूषण नहीं होगा। उन्होंने रीवा के विकास के लिये अपनी प्रतिबद्धता दोहराई तथा कहा कि नहरों की सुविधा व किसानों की मेहनत से विन्ध्य के किसान खेती के क्षेत्र में रीवा को प्रदेश व देश में अग्रणी स्थान पर ले जायेंगे, जिससे यहाँ की तकदीर व तस्वीर बदलेगी। रीवा जिले में साढ़े छ: सौ करोड़ रूपये की धान का उपार्जन किया जाकर छ: सौ करोड़ रूपये किसानों के खातों में भेजे जा चुके हैं। गेहूँ की खरीद में भी प्रदेश रीवा के किसानों के सहयोग से देश में प्रथम स्थान पर रहेगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश में किसान व आमजन खुशहाल रहें, इसके लिये अनेक जन-कल्याणकारी योजनायें संचालित की जा रही हैं। सुशासन देने व माफियाओं के विरूद्ध लगातार कठोर कार्यवाही युद्ध स्तर पर जारी है। मोबाइल के माध्यम से लोगों को सुविधा की दृष्टि से खसरा-खतौनी, आय व निवास प्रमाण पत्र बनाये जाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। उन्होंने निर्देश दिये कि पटवारी सप्ताह में दो दिन अनिवार्य रूप से अपने हल्के में रहें।

पूर्व मंत्री एवं रीवा विधायक श्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि रीवा के लिये कचरा शोधन संयंत्र का लोकार्पण एक सौगात है। श्री चौहान ने अपने मुख्यमंत्री बनने के बाद जिले को तीसरी बड़ी उपलब्धि दी है। सोलर प्लांट, सुपर स्पेशिलिटी अस्पताल व कचरा शोधन संयंत्र इसका प्रमाण है। उन्होंने कहा कि रीवा महानगर की तर्ज पर स्थापित हो रहा है। घर-घर में मीठे पानी की उपलब्धता, घर के गंदे पानी व कचरे का निष्पादन कर शहर को आदर्श शहर बनाने के कार्य किये जा रहे हैं। कचरा शोधन संयंत्र रीवा शहर को आदर्श शहर बनाने का काम करेगा। इसके प्रारंभ हो जाने से रीवा शहर के साथ ही सतना एवं सीधी के नगरीय निकाय भी स्वच्छ व साफ-सुथरे होंगे तथा स्वच्छता के मापदंड को पूरे कर आदर्श नगरीय निकाय बनेंगे। उन्होंने रीवा जिले की उपलब्धियों के लिये मुख्यमंत्री श्री चौहान के सहयोग व समर्थन के लिये साधुवाद दिया।

सांसद जनार्दन मिश्र ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के प्रयासों से रीवा जिले का 80 प्रतिशत भाग सिंचित हो जायेगा और वह दिन दूर नहीं जब इस क्षेत्र के किसान पंजाब के किसानों को भी पीछे छोड़ देंगे। उन्होंने कहा कि पहड़िया गांव विकास की धारा में शामिल हो गया है। रेमकी कंपनी के श्री भावेश मल्होत्रा ने कचरा शोधन संयंत्र के विषय में विस्तार से जानकारी दी। कार्यक्रम में पहड़िया वासियों ने मुख्यमंत्री का सम्मान भी किया। इस अवसर पर विधायक सर्वश्री गिरीश गौतम, पंचूलाल प्रजापति, श्यामलाल द्विवेदी, प्रदीप पटेल, दिव्यराज सिंह, केपी त्रिपाठी सहित जन-प्रतिनिधि, अधिकारी एवं ग्रामीणजन उपस्थित थे।

हितग्राहियों को वितरित किये हितलाभ

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रधानमंत्री शहरी आवास के हितग्राहियों श्रीमती मिथिलेश साकेत, अमर बंसल, रविता मिश्रा, समीर सिद्दीकी व रेखा तोमर को घर की चाबी सौंपी। इस अवसर पर संबल योजना, राष्ट्रीय परिवार सहायता योजना, कल्याणी योजना, मुख्यमंत्री आवास योजना, सामाजिक सुरक्षा, नि:शक्त पेंशन योजना तथा वृद्धावस्था पेंशन योजना के हितग्राहियों को हितलाभ प्रदान किये।

पोषण आहार संयंत्र में दीदी कैफे का शुभारंभ

मुख्यमंत्री ने स्वसहायता समूह द्वारा निर्मित पोहा एवं चाय का स्वाद चखा

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने पहड़िया में पोषण आहार संयंत्र परिसर में स्थित दीदी कैफे का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि कैंटीन का संचालन महिला स्व-सहायता समूह द्वारा ही किया जाये। उपरोक्त कैंटीन का संचालन विश्वकर्मा स्व-सहायता समूह पहड़िया द्वारा किया जायेगा। पोषण आहार संयंत्र में कार्यरत कर्मचारियों के लिए चाय एवं नास्ते की व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिये दीदी कैफे का संचालन होगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कैंटीन में स्व-सहायता समूह द्वारा निर्मित पोहा खाकर तथा चाय पीकर देखी और खाद्य पदार्थ की गुणवत्ता की सराहना की। इस अवसर पर विभिन्न स्व-सहायता समूहों को मुख्यमंत्री द्वारा एक-एक लाख रूपये की क्रेडिट लिमिट का वितरण किया।

पहड़िया में पोषण आहार संयंत्र का निरीक्षण

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने रीवा में प्रवास के दौरान पहाड़िया के पोषण आहार संयंत्र का निरीक्षण किया। उन्होंने निर्देश दिये कि पोषण आहार संयंत्र के संचालन का कार्य महिला स्व-सहायता समूह को दिया जाय। उन्होंने कहा कि इस संयंत्र में निर्मित पोषण आहार से रीवा एवं शहडोल संभाग के बच्चे सुपोषित हो रहे हैं। महिला समूहों से सीधे संवाद करते हुए मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि पोषण आहार संयंत्र का कुशलता एवं दक्षता के साथ संचालन करें।


शिव प्रसन्न/अरूण मिश्रा
Post a Comment

कोरोना संक्रमण चेन को तोड़ने में सहयोग करें जन-प्रतिनिधि: मुख्यमंत्री श्री चौहान
अस्पतालों में ऑक्सीजन के उपयोग और आपूर्ति की निगरानी करेंगे नोडल अधिकारी - मुख्यमंत्री श्री चौहान
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने निवास में आंवले का पौधा रोपा
रेमडेसिविर की कालाबाजारी करने वालों पर रासुका लगायें : मुख्यमंत्री श्री चौहान
मुख्यमंत्री श्री चौहान को मंत्री श्री देवड़ा ने प्रभार के जिलों की स्वास्थ्य सुविधाओं से कराया अवगत
कोविड पीड़ित बिजली कर्मियों को 3 लाख तक चिकित्सा एडवांस की सुविधा
उर्जा मंत्री श्री तोमर ने हाथ जोड़ कर शहर के प्रायवेट अस्पताल संचालकों से मांगा सहयोग
प्रदेश में ऑक्सीजन की कमी नहीं होने दी जायेगी - सहकारिता मंत्री डॉ. भदौरिया
चक्क आगासौद बीना रिफायनरी में 5 मई से शुरू होगा 1000 बिस्तर का अस्थाई अस्पताल
ग्राहक स्वयं को मजबूर नहीं मजबूत समझें - तरूण पिथौड़े
नोवल कोरोना वायरस (COVID-19) मीडिया बुलेटिन
12,572 ग्राम पंचायतों ने स्व-प्रेरणा से लिया जनता कर्फ्यू लगाने का संकल्प
कोरोना योद्धा सेल : बुरहानपुर जिले में नवाचार
सागर ग्रुप के रातीबड़ कैम्पस में 500 बेड का कोविड केयर सेंटर शुरू
जन-सहयोग से इंदौर में निर्मित हुआ प्रदेश का सबसे बड़ा कोविड केयर सेंटर
महिला सुरक्षा के प्रति जागरूकता के लिए रेडियो कार्यक्रम
"योग से निरोग कार्यक्रम होगा शुरू : मुख्यमंत्री करेंगे शुभारंभ
भोपाल में कोविड केयर सेंटर और बिस्तरों में होगी वृद्धि
आयुष मंत्री श्री कावरे ने गोंगलई कोविड-केयर सेंटर का किया निरीक्षण
पृथ्वी दिवस- पर्यावरण मंत्री श्री डंग की अधिक से अधिक पेड़ लगाने की अपील
कोविड संक्रमण की चेन तोड़ने मंत्रीगण को दी गयी कार्यों की जिम्मेदारी
श्री ओ.पी. रावत को लगा कोरोना वैक्सीन का दूसरा डोज
टीकाकरण के विरुद्ध भ्रामक प्रचार करने वालों पर होगी कार्रवाई - पशुपालन मंत्री श्री पटेल
1