आज के समाचार

पिछला पृष्ठ
.

अच्छी सोच और स्वास्थ्य के लिए जरूरी है खेल: राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल

राजभवन में खेल प्रतियोगिता का समापन एवं पुरस्कार समारोह सम्पन्न   

भोपाल : शुक्रवार, जनवरी 22, 2021, 19:18 IST

राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल ने कहा कि अच्छी सोच और बेहतर स्वास्थ्य के लिए जीवन में खेल बहुत जरूरी है। राज्यपाल आज राजभवन में 22 दिसंबर से 22 जनवरी तक चली खेल प्रतियोगिता के समापन और पुरस्कार वितरण समारोह को संबोधित कर रही थी। इस अवसर पर खेल मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया एवं राज्यपाल के प्रमुख सचिव श्री डी.पी. आहूजा उपस्थित थे।

परिणाम नहीं खेलना महत्वपूर्ण

राज्यपाल श्रीमती पटेल ने कहा कि खेल में हार-जीत के परिणाम नहीं, भाग लेना मायने रखता है। उन्होंने कहा कि खेल व्यक्तियों को आपस में जोड़ता है। उन्होंने कहा कि प्रसन्नता की बात है कि खेल प्रतियोगिताओं के दौरान राजभवन के अधिकारी-कर्मचारियों में आपसी समझ बढ़ी है। वे एक दूसरे की मदद और सहयोग के लिए आगे आने लगे हैं। खेलने से सहयोग, अनुशासन और निरंतर प्रयासों से सफलता का विश्वास मिलता है। उन्होंने 50 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं की विशेष सराहना करते हुए कहा कि उनके प्रदर्शन से सीख मिलती है कि कभी भी कोई भी काम सफलता पूर्वक किया जा सकता है। आवश्यकता संकल्प की है। राज्यपाल ने राजभवन के अधिकारी-कर्मचारियों का आव्हान किया कि राजभवन में उपलब्ध मैदानों का इस्तेमाल खेलने में करें।

प्रतियोगिता में दिखी उत्कृष्ट खेल भावना

राज्यपाल श्रीमती पटेल ने परिसहाय श्री सुभाष आनंद द्वारा खेल प्रतियोगिता में भाग लेने और खेल भावना के प्रदर्शन के प्रसंग की सराहना करते हुए खेल और खेल भावना की महत्ता को बताया। उन्होंने बताया राजभवन में पदस्थ एडीसी श्री सुभाष आनंद को दौड़ में वेटर के पद पर कार्यरत रिंकू ने नंगे पैर दौड़ कर पीछे छोड़ दिया था। रिंकू की प्रतिभा को देख श्री आनंद ने उसे रनिंग शूज भेंट कर, सच्ची खेल भावना का प्रदर्शन किया। इससे प्रेरणा लेनी चाहिए।

राजभवन में होगा मलखंब का प्रशिक्षण

समापन समारोह में खेल विभाग द्वारा मलखंब का प्रदर्शन किया गया। राज्यपाल ने खिलाड़ियों की गति, शक्ति और चपलता की सराहना करते हुए राजभवन में प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित कराने और इस मलखंब का कोच राजभवन को देने के लिए कहा है।

राज्यपाल की पहल अनुकरणीय

समापन समारोह को संबोधित करते हुए खेल एवं युवा कल्याण, तकनीकी एवं कौशल विकास मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया ने कहा कि राजनैतिक जीवन में उन्हें पहली बार राजभवन द्वारा आयोजित खेल प्रतियोगिताओं में शामिल होने का अभूतपूर्व अवसर मिला। राज्यपाल की यह पहल सराहनीय और अनुकरणीय है। उन्होंने कहा कि खेलों में हिस्सा लेने से राजभवन में रहने वाले अधिकारी-कर्मचारी और उनके परिजनों में जीवन के प्रति उल्लास, ऊर्जा और उमंग बनी रहेगी। उन्होंने मलखंब और एयरोबिक्स के प्रतिभागियों को बधाई देते हुए खेल विभाग की तरफ से राजभवन की खेल गतिविधियों में सहयोग देने का आश्वासन दिया।

हनुमान चालीसा पर मलखंब

समारोह का आकर्षण राहुल पाल, प्रणीत यादव, सागर चौहान, उत्कर्ष पांडे और युवराज राव का हनुमान चालीसा पर मलखंब का प्रदर्शन था। उन्होंने जिस चपलता और चुस्ती के साथ प्रदर्शन किया उसने राज्यपाल, खेल मंत्री और उपस्थित दर्शकों को चकित कर दिया। ए.आर. रहमान की धुनों पर बालिकाओं द्वारा एरोबिक्स के प्रदर्शन की भी राज्यपाल ने सराहना की।

राजभवन नियंत्रक ने बताया कि यह प्रतियोगिता का दूसरा वर्ष है। इसके पहले राज्यपाल श्रीमती पटेल के निर्देश पर ही प्रथम खेल प्रतियोगिता की शुरूआत हुई थी। नियंत्रक ने जानकारी दी कि लगभग एक माह चली इस खेल प्रतियोगिता में 326 प्रतिभगियों ने हिस्सा लिया, जिसमें 121 महिलायें और 205 पुरूष थे। लगभग 14 प्रतियोगिताओं में पाँच से 60 वर्ष उम्र के प्रतिभागियों ने फ्रंट रोल दौड़, रस्साकशी, नींबू-चम्मच दौड़, म्यूजिकल चेयर रेस, जलेबी जम्प, गोला फेक, बिलियर्डस जैसे खेलों में भाग लेकर अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। कार्यक्रम में राज्यपाल ने पूर्व हॉकी खिलाड़ी श्री समीर दाद, जी.एल. यादव, हर्षिता तोमर और लतिका भंडारी को सम्मानित किया। कार्यक्रम के अंत में राजभवन के पीएसओ श्री जगन्नाथ सूर्यवंशी के पुत्र आदित्य सूर्यवंशी ने राज्यपाल को पेंटिग भेंट की। कार्यक्रम का संचालन श्री पदम भंडारी ने किया। इस कार्यक्रम में राजभवन के अधिकारी-कर्मचारी एवं उनके परिजन बड़ी संख्या में उपस्थित थे।


करूणा राजुरकर
Post a Comment

राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद 6-7 मार्च को प्रदेश के प्रवास पर
राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविन्द 7 मार्च को दमोह के सिंग्रामपुर में जनजातीय सम्मेलन में भाग लेंगे
मुख्यमंत्री श्री चौहान को मिलीं जन्म वर्षगाँठ पर बधाईयाँ
भोपाल का वन विहार है अनूठा : मुख्यमंत्री श्री चौहान
नारी तू नारायणी
कोरोना के प्रकरणों में कमी नहीं आई तो भोपाल-इंदौर में 8 मार्च से रात्रि कर्फ्यू - मुख्यमंत्री श्री चौहान
शिक्षा का उद्देश्य है ज्ञान, कौशल और नागरिकता के संस्कार देना : मुख्यमंत्री श्री चौहान
पेड़ लगाना पृथ्वी को बचाने का अभियान : मुख्यमंत्री श्री चौहान
श्री सुरेन्द्र सिंह राजपूत होंगे भू-संपदा विनियामक प्राधिकरण के सदस्य
ऊर्जा मंत्री श्री तोमर करेंगे विभिन्न वार्डों का साइकिल से भ्रमण
केन्द्रीय कृषि मंत्री श्री तोमर का श्री पटेल द्वारा आभार व्यक्त
मुख्यमंत्री को पारिजात का पौधा किया भेंट, कदम और तुलसी के पौधे लगाये
सहकारिता एवं लोक-सेवा प्रबंधन मंत्री डॉ. भदौरिया ने लगाया आम का पौधा
निर्माण कार्य की गुणवत्ता से समझौता नहीं होगा- लोक निर्माण मंत्री श्री भार्गव
मुख्यमंत्री द्वारा भेंट पौधा राज्यमंत्री श्री परमार ने रोपा
मुख्यमंत्री श्री चौहान के जन्म-दिन पर खाद्य मंत्री श्री सिंह ने लगाया नीम का पौधा
जलसंसाधन मंत्री श्री तुलसीराम सिलावट ने रोपा पौधा
नोवल कोरोना वायरस (COVID-19) मीडिया बुलेटिन
स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी 6 मार्च को रायसेन जिले के दौरे पर
नरेला विधानसभा में आज भी चला विशेष सफाई अभियान
फूड प्रोसेसिंग यूनिट स्थापित करने के लिये उद्यमी आगे आएँ, सरकार हर संभव मदद करेगी : केन्द्रीय मंत्री श्री तोमर
राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार श्री कुशवाह ने ग्वालियर में 178 लाख के 21 विकास कार्यों का भूमि-पूजन और लोकार्पण किया
मंत्री श्री सिंह और राज्यमंत्री श्री कांवरे "मिनिस्टर इन वेटिंग" नामित
शहीद लक्ष्मीकांत द्विवेदी के परिवार को मध्यप्रदेश सरकार एक करोड़ रूपये, एक मकान तथा परिवार के एक सदस्य को नौकरी देगी
राज्य निर्वाचन आयुक्त श्री सिंह 6 मार्च को करेंगे कलेक्टर्स से चर्चा
पशुपालन मंत्री श्री पटेल ने वृद्धाश्रम में मनाया सी.एम. का जन्म-दिन
1