आज के समाचार

पिछला पृष्ठ
.

मध्यप्रदेश केन्द्र सरकार की योजनाओं में बेहतर प्रदर्शन करने वाला राज्य

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना में मध्यप्रदेश अग्रणी
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की केन्द्रीय वित्त मंत्री श्रीमती सीतारमण से मुलाकात
 

भोपाल : शुक्रवार, जनवरी 15, 2021, 19:44 IST

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज नई दिल्ली में केन्द्रीय वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण से उनके कार्यालय में मुलाकात कर वित्तीय प्रबंधन और केन्द्रीय योजनाओं से जुड़े मुद्दों पर चर्चा की। केन्द्रीय वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण ने मध्यप्रदेश की प्रशंसा करते हुए कहा कि प्रदेश अपने बेहतर वित्तीय प्रबंधन और वित्तीय प्रदर्शन के कारण उभर कर आया है। वित्त मंत्री के साथ लगभग एक घंटे चली बैठक में मुख्यमंत्री श्री चौहान ने विभिन्न वित्तीय मुद्दों, प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना, मुख्यमंत्री ग्रामीण पथ विक्रेता योजना, केन्द्र में पूंजीगत कार्यों के लिए लम्बित शेष राशि और एक प्रतिशत (बिना शर्त) अतिरिक्त ऋण स्वीकृति के बारे में विस्तार से चर्चा की। 

श्री चौहान ने केन्द्रीय वित्त मंत्री से आग्रह किया कि बेहतर वित्तीय प्रबंधन के लिए राज्यों को एक प्रतिशत अतिरिक्त ऋण बाजार से उठाने की अनुमति दी जाए ताकि वित्तीय संकट और कोविड काल के समय विकास कार्यों की गति पर विपरीत प्रभाव न पडे़ और न ही जनकल्याण योजनाओं या अन्य विकास कार्यों में किसी प्रकार की रुकावट आयें।

मुख्यमंत्री ने वित्त मंत्री को बताया कि प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना में मध्यप्रदेश अग्रणी राज्य है लेकिन कुछ व्यावहारिक दिक्कतों के कारण बैंक प्रार्थी का ऋण आवेदन निरस्त कर देता है। अहम् दिक्कत बैंकों द्वारा सिबिल रेटिंग मांगा जाना है जिसकी जानकारी गरीबों के पास नहीं होती है। श्री चौहान ने आग्रह किया कि सिबिल रेटिंग स्ट्रीट वेंडर्स पर लागू नहीं होनी चाहिए। केन्द्रीय वित्त मंत्री ने इस आग्रह को सहज ही स्वीकार कर लिया। श्री चौहान ने बताया कि मध्यप्रदेश ने ग्रामीण क्षेत्रों के पथ विक्रेताओं की जिन्दगी को पटरी पर लौटाने के उद्देश्य से ग्रामीण पथ विक्रेता योजना बनाई है। इसके तहत राज्य सरकार दस हजार रुपये तक का ऋण बिना ब्याज के प्रदान कर रही है। श्री चौहान ने इस योजना के लिए केन्द्र से सहयोग की अपेक्षा की। 

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बताया कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत बनाने की योजना में सहयोग देने वाले राज्यों के लिये बाजार से अतिरिक्त ऋण लेने की सीमा बढ़ाई जा सकती है। राज्य फिलहाल जी.डी.पी. का तीन प्रतिशत ऋण बाजार से ले सकता है। आत्मनिर्भर बनने के लिए प्रधानमंत्री द्वारा बताये गये चार सुधारों में से हर सुधार करने पर 0.25 प्रतिशत जी.डी.पी. का लोन बाजार से लेने का अधिकार मिलेगा। श्री चौहान ने बताया कि मध्यप्रदेश ने तीन सुधार पूरे कर लिए हैं। इसके बदले बाजार से 0.75 प्रतिशत अतिरिक्त ऋण लेने की अनुमति केन्द्र सरकार ने राज्य सरकार को दी है। केवल एक सुधार शेष है। इस पर भी हम तेजी से कार्य कर रहे हैं और उसके पूर्ण होते ही मध्यप्रदेश को 0.25 प्रतिशत ऋण बाजार से लेने की स्वीकृति मिल जायेगी।

अधोसंरचना विकास के मुद्दे पर मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बताया कि मध्यप्रदेश को सोलह सौ करोड़ रुपये में से 660 करोड़ रुपये की राशि केन्द्र द्वारा स्वीकृत की गई थी जिसमें से अभी तक केवल 330 करोड़ रुपये राज्य को प्राप्त हुए हैं। श्री चौहान ने आग्रह किया कि शेष 330 करोड़ रुपये की राशि शीघ्र जारी की जाये ताकि शेष बचे हुए अधोसंरचना के कार्य 31 मार्च, 2021 तक पूरे किये जा सकें। श्री चौहान ने बताया कि केन्द्रीय वित्त मंत्री श्रीमती सीतारमण ने अधोसंरचना के क्षेत्र में बेहतर प्रदर्शन के लिए 660 करोड़ रुपये अतिरिक्त देने का भी निर्णय लिया है।  


नीरज शर्मा
Post a Comment

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की केन्द्रीय रेल मंत्री श्री पीयूष गोयल और कृषि मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर से मुलाकात
मुख्यमंत्री श्री चौहान सिंगरौली से करेंगे प्रदेश में कोरोना वैक्सीन टीकाकरण का शुभारंभ
मध्यप्रदेश केन्द्र सरकार की योजनाओं में बेहतर प्रदर्शन करने वाला राज्य
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने थल सेना दिवस पर जांबाज सैनिकों को नमन किया
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रदान की सहयोग राशि
जनता को अधिकतम लाभ दिलायें, समय पर कार्य पूर्ण करें - डॉ. मिश्रा
देश की एकता एवं अखण्डता अक्षुण्ण बनाये रखने बाबा साहेब ने किया संविधान निर्माण
तकनीकी शोध और अमल से लाई जा सकती है सड़क दुर्घटनाओं में कमी - श्री बोरासो
रहटगाँव की पोल्ट्री में बर्डफ्लू वायरस मिला
रेस्क्यू कर लाया गया एक घायल नर बाघ
नगरीय प्रशासन द्वारा निकायों के बकाया बिजली बिल के लिए 50 करोड़ का भुगतान
राष्ट्रीय जल जीवन मिशन के क्रियान्वयन में प्रदेश अग्रणी तीन राज्यों में
12 नगरीय निकायों को फायर ब्रिगेड लेने 2 करोड़ 25 लाख स्वीकृत
स्वच्छ प्राकृतिक ईंधन के उपयोग से होगा पर्यावरण स्वच्छ- खाद्य मंत्री श्री सिंह
नोवल कोरोना वायरस (COVID-19) मीडिया बुलेटिन
स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी ने कोविड-19 वैक्सीनेशन सेशन साइट्स का जायजा लिया
कोविड वैक्सीनेशन : 16 जनवरी से होगी शुरूआत
राज्य में किसानों के लिए 500 करोड़ के फूड प्रोसेसिंग प्लांट्स लगाए जाएँगे
आयुष राज्य मंत्री श्री कावरे ने दो जिला आयुष कार्यालय भवन का किया लोकार्पण
मंत्री श्री ओमप्रकाश सखलेचा का दो दिवसीय दौरा कार्यक्रम
पर्यावरण मंत्री श्री हरदीप सिंह डंग का दौरा कार्यक्रम
चिटफंड कंपनियों के खिलाफ प्रशासन का बड़ा अभियान जारी
विशेष जाँच दल गठित
एनसीसी केडेट्स के लिये आज का दिन गौरवशाली
पशुपालन मंत्री श्री पटेल ने 9 गाँवों में 9 करोड़ की नल-जल योजनाओं का किया भूमि-पूजन
1