आज के समाचार

पिछला पृष्ठ
.

नवनिर्मित भवन राष्ट्र निर्माण में मील का पत्थर साबित होगा : मुख्यमंत्री श्री चौहान

मुख्यमंत्री ने एबीवीपी के नव-निर्मित कार्यालय भवन "छात्रशक्ति" का लोकार्पण किया 

भोपाल : मंगलवार, जनवरी 12, 2021, 20:20 IST

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज उज्जैन जिले के प्रवास के दौरान उज्जैन के ऋषि नगर में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के नवनिर्मित कार्यालय भवन ‘छात्र-शक्ति’ का लोकार्पण किया। लोकार्पण कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि यह भवन राष्ट्र निर्माण में मील का पत्थर साबित होगा। हर जिला और संभाग स्तर पर भी इसी तरह के कार्यालय बनेंगे तो राष्ट्र निर्माण में विद्यार्थियों का और अधिक योगदान हो सकेगा। उन्होंने कहा कि आज वे जो भी अच्छे काम कर पा रहे हैं वह विद्यार्थी परिषद में रहकर ही सीखा है। महिलाओं के ऊपर होने वाले अत्याचारों के खिलाफ प्रदेश में एक अभियान छेड़ा गया है। यह विचार भी परिषद की ही देन है। प्रदेश में अब महिलाओं पर अत्याचार करने वालों को बख्शा नहीं जायेगा। मुख्यमंत्री ने बताया कि हाल ही में प्रदेश में धार्मिक स्वतंत्रता अध्यादेश उन्हीं विचारों से प्रेरित होकर बनाया गया है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने विद्यार्थी परिषद में सदस्य के रूप में अपने अनुभव को साझा करते हुए कहा कि उन्होंने बहुत पहले यह निश्चय कर लिया था कि उन्हें एबीवीपी कार्यकर्ता के तौर पर काम करना है। आज उज्जैन में उन्होंने इसका भव्य कार्यालय देखा है। जिस समय वे परिषद से जुड़े थे, उस समय भोपाल के लोहा बाजार में एबीवीपी का छोटा-सा कार्यालय हुआ करता था, जिसका किराया 90 रुपये हुआ करता था। कार्यकर्ता के रूप में हम उस कार्यालय में पानी भरकर ले जाया करते थे और सारे काम खुद ही किया करते थे। उस समय आवागमन के लिये सिर्फ एक सायकल हुआ करती थी। हम लोग भोपाल की हर गली में सायकल से ही जाया करते थे। उन्होंने परिषद के प्रमुख रहे सालीगरामजी के काम करवाने के तरीके को रेखांकित किया और कहा कि यह कार्यालय भी पूर्व की भांति समाज को जोड़ने और राष्ट्र निर्माण का कार्य करेगा।

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा कि परिषद नेतृत्व के गुण का विकास करती है। उन्होंने कहा कि वे आज जिस मुकाम पर हैं वह विद्यार्थी परिषद की ही देन है। स्कूल शिक्षा मंत्री श्री इंदरसिंह परमार ने भी परिषद में अपने अनुभवों को साझा करते हुए उस दौरान विपरीत परिस्थितियों में कार्य करने के परिषद के सदस्यों के जज्बे के बारे में भी बताया। उन्होंने विद्यार्थियों को सदैव जनहित में कार्य करने की प्रेरणा दी। इस अवसर पर मुख्य अतिथि आरएसएस के सह सरकार्यवाहक श्री दत्तात्रेय होसबाले ने कहा कि परिषद के कार्यकर्ता समाज के हर वर्ग से हैं और समाज के हर वर्ग के उत्थान में अपना योगदान दे रहे हैं। परिषद का कार्यालय भवन व्यक्तित्व-विकास का स्थल होता है। यह कार्यालय भी अगली पीढ़ी के व्यक्तित्व-विकास में अपना योगदान करेगा। कार्यक्रम में विशेष अतिथि एबीवीपी के राष्ट्रीय सह संगठन मंत्री श्री प्रफुल्ल आकांत ने कहा कि यह भवन नेतृत्व के गुण का विकास करने में अपनी अहम् भूमिका निभायेगा। उन्होंने भी सालीगरामजी के साथ अपने अनुभवों को साझा किया।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री चौहान ने पुस्तकालय एवं वाचनालय का भी फीता काटकर लोकार्पण किया। मुख्यमंत्री ने भवन निर्माण में योगदान देने वाले शिल्पकारों को मंच पर बुलाकर शाल, प्रतीक-चिन्ह एवं पुष्पगुच्छ भेंटकर सम्मानित किया। इस दौरान सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम तथा विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री श्री ओम प्रकाश सकलेचा, किसान कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री श्री कमल पटेल, सांसद श्री अनिल फिरोजिया, विधायक श्री पारस जैन, श्री बहादुरसिंह चौहान, पूर्व सांसद श्री चिन्तामणि मालवीय, पूर्व विधायक श्री राजेन्द्र भारती एवं अन्य गणमान्य नागरिक मौजूद थे।


नीरज शर्मा
Post a Comment

मुख्यमंत्री श्री चौहान दमोह में जनकल्याण से जुड़े अनेक कार्यक्रमों में होंगे शामिल
कक्षा छ: से होगी व्यवसायिक शिक्षा की व्यवस्था : मुख्यमंत्री श्री चौहान
मध्यप्रदेश की प्रगति का नया इतिहास बनाएंगे : मुख्यमंत्री श्री चौहान
गरीबों को सुस्वादु और पौष्टिक भोजन उपलब्ध करवाकर प्राप्त करें अनमोल दुआएँ : मुख्यमंत्री श्री चौहान
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने रोपा नीम का पौधा
अमर शहीद वीर सावरकर की पुण्यतिथि पर मुख्यमंत्री चौहान ने श्रद्धांजलि अर्पित की
भाप्रसे अधिकारियों की नवीन पदस्थापना
अनूपपुर के 21 बैगा ग्रामों में विद्युतीकरण के लिए 75 लाख स्वीकृत
दुर्गम इलाके में अथक परिश्रम कर डाली 18 किमी बिजली लाइन
कृषि मंत्री श्री पटेल ने प्रधानमंत्री और केन्द्रीय कृषि मंत्री का माना आभार
मुख्य सचिव की अध्यक्षता में राज्य स्तरीय निगरानी समिति गठित
परी बाजार महिला सशक्तिकरण की दिशा में एक अच्छा कदम
लोक निर्माण मंत्री 27 फरवरी को दमोह प्रवास पर
राज्य मंत्री श्री परमार चित्रकूट में दीनदयाल शोध संस्थान के कार्यक्रम में होंगे शामिल
मराठी भाषा गौरव दिवस के अवसर पर "मराठी सुमधुर गायन संध्या" रविंद्र भवन में
जल-संसाधन मंत्री दो दिन इंदौर प्रवास पर रहेंगे
मंत्री श्री ठाकुर चित्रकूट में दीनदयाल शोध संस्थान के कार्यक्रम में होंगी शामिल
खजुराहो नृत्य समारोह का ओजपूर्ण सांस्कृतिक प्रस्तुतियों के साथ हुआ समापन
नोवल कोरोना वायरस (COVID-19) मीडिया बुलेटिन
अपराजिता से होंगी प्रदेश की बालिकाएँ आत्मनिर्भर
टेराकोटा शिल्प में सुनहरे सपने गढ़ रहे है शिल्पकार
सोलर पंप ने रोका बैगा जनजाति का पलायन
सुक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्री श्री सखलेचा का दौरा कार्यक्रम
अपेक्स बैंक में ग्राहकों के लिए यू.पी.आई. सुविधा लागू
राष्ट्रगीत एवं राष्ट्रगान एक मार्च को मंत्रालय स्थित पटेल पार्क में
पशुपालन विभाग का नाम परिवर्तन
1