आज के समाचार

पिछला पृष्ठ
.

समाज के वंचित वर्गों के कल्याण में अजाक्स की महत्वपूर्ण भूमिका

रायसेन में अजाक्स के जिला अधिवेशन में स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी 

भोपाल : रविवार, जनवरी 10, 2021, 20:17 IST

अनुसूचित जाति-जनजाति वर्ग के अधिकारियों, कर्मचारियों के हितों और उनके अधिकारों के संरक्षण के साथ ही समाज के वंचित, शोषित वर्ग के लोगों के कल्याण में अजाक्स महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। यह बात लोक  स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण  मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी ने म.प्र. अनुसूचित जाति-जनजाति अधिकारी कर्मचारी संघ (अजाक्स) की जिला इकाई  द्वारा आज  रायसेन में आयोजित कार्यक्रम में कही। 

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी ने कहा कि संविधान निर्माता डॉ. भीमराव अम्बेडकर ने पूरे समाज के कल्याण और बेहतरी के लिए अपना पूरा जीवन लगा दिया। हमें उनके बताए रास्ते पर चलकर समाज के सबसे निचले तबके के लोगों को शिक्षित और जागरूक बनाकर उन्हें समाज की मुख्य धारा में जोड़ने के लिए काम करना चाहिए। उन्होंने कहा कि अजाक्स अधिकारियों, कर्मचारियों के हितों के लिए निरंतर काम कर रहा है। उन्होंने अजाक्स द्वारा अधिकारियों, कर्मचारियों से जुड़े अनेक मुद्दों की ओर ध्यान आकृष्ट करने पर कहा कि इनके निराकरण के लिए वे मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान से चर्चा करेंगे।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में प्रदेश सरकार द्वारा अनुसूचित जाति-जनजाति वर्ग के लोगों के कल्याण के लिए अनेक योजनाएं चलाई जा रही हैं। उन्होंने कहा कि अजाक्स में छोटे से लेकर सभी बड़े अधिकारी, कर्मचारी सदस्य हैं। वे भी यह सुनिश्चित करें कि इस वर्ग के लिए जो योजनाएं चलाई जा रही हैं उनका लाभ समाज के प्रत्येक व्यक्ति तक पहुंचे। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा शहरी पथ विक्रेताओं के लिए प्रारंभ की गई पीएम स्ट्रीट वेण्डर योजना को आगे बढ़ाते हुए ग्रामीण क्षेत्रों के पथ विक्रेताओं के लिए भी स्ट्रीट वेण्डर योजना प्रारंभ की गई। 

उन्होंने कहा कि अनुसूचित वर्ग के लोग जब पढ़-लिखकर आगे आएंगे तो केवल इस समुदाय का ही नहीं बल्कि पूरे समाज का विकास होगा। उन्होंने कहा कि आत्मनिर्भर बनाने की मुख्यमंत्री जी की जो सोच है उसमें अनुसूचित जाति-जनजाति वर्ग के लोगों का पूरा योगदान रहेगा। अनुसूचित जाति-जनजाति वर्ग के लोगों को रोजगार के नवीन अवसर उपलब्ध कराए जाएंगे। कार्यक्रम में प्रांतीय अध्यक्ष अपर मुख्य सचिव श्री जेएन कंसोटिया, आयुक्त निःशक्तजन श्री संदीप रजक, प्रांतीय महासचिव इंजीनियर श्री एसएल सूर्यवंशी, संभागीय अध्यक्ष श्री बंशीलाल धनवाल तथा जिला अध्यक्ष श्री जीएल बरगले ने भी संबोधित किया।


महेश दुबे
Post a Comment

कोरोना संक्रमण के नियंत्रण के लिए प्रभावी कार्य-योजना विकसित की जाएगी - मुख्यमंत्री श्री चौहान
भिलाई, राउरकेला और देवरी से 450 एम.टी. ऑक्सीजन की आपूर्ति शीघ्र
प्रदेश में प्रारंभ हुए 94 कोविड केयर सेंटर
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने मुख्यमंत्री निवास में मौलश्री का पौधा रोपा
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने किया सिख गुरू अर्जुन देव जी को नमन
वरिष्ठ पत्रकार श्री इंटोरिया के निधन पर परिवहन मंत्री श्री राजपूत ने दी श्रद्धांजलि
आरक्षक श्री धुर्वे के निधन पर परिवहन मंत्री श्री राजपूत ने दी श्रद्धांजलि
ऐसे कार्य करें कि कार्मिक और प्रबंधन के बीच विश्वास की भावना पैदा हो
हरदा में 26 अप्रैल तक रहेगा कोरोना कर्फ्यू - मंत्री श्री पटेल
ग्रामीण आबादी की जलापूर्ति के लिए सागर में जारी है 584 करोड़ रूपये के कार्य
खाद्य मंत्री श्री सिंह ने अनूपपुर में की कोरोना व्यवस्थाओं की समीक्षा
अब तक 69 लाख 69 हजार नागरिकों का हुआ वैक्सीनेशन
आर्सेनिक एल्ब-30 का वितरण करायेगा आयुष विभाग
एम्स में कोविड मरीजों के लिये बढ़ेंगे बेड - मंत्री श्री सारंग
प्रभारी मंत्री श्री डंग ने झाबुआ में की कोरोना व्यवस्थाओं की समीक्षा
1