आज के समाचार

पिछला पृष्ठ
.

कोविड-19 टीकाकरण तैयारियाँ

टीकाकरण दलों के प्रशिक्षण पर विशेष ध्यान दें : स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी 

भोपाल : बुधवार, जनवरी 6, 2021, 16:08 IST

लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी ने कहा कि राज्य में आगामी दिनों में होने वाले कोविड-19 टीकाकरण की सभी तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं। आज मंत्रालय में तैयारियों के सिलसिले में आयोजित समीक्षा बैठक में उन्होंने टीकाकरण दलों और वैक्सीन के भंडारण, लॉजिस्टिक आदि कार्यों से जुड़े अधिकारी/कर्मचारियों को दिये गये प्रशिक्षण पर विशेष ध्यान देने की बात कही। उन्होंने कहा कि 8 जनवरी को प्रदेश में होने वाले ड्राय रन (टीकाकरण की रिहर्सल) को पूरी गंभीरता से करें।

कोविड-19 टीकाकरण की तैयारियों के सिलसिले में बताया गया कि पहले चरण में हैल्थ केयर वर्कर को कोविड-19 के टीके लगाये जायेंगे। हैल्थ केयर वर्कर्स में शासकीय और अशासकीय चिकित्सालयों के चिकित्सक और स्वास्थ्य कर्मी शामिल रहेंगे। टीकाकरण वैक्सीन आने और टीकाकरण की तारीख तय होने के बाद शुरू कर दिया जायेगा। प्रदेश में टीकाकरण के लिये 1158 कोल्ड चेन स्टोरेज हैं। एक सेशन में एक वैक्सीन केन्द्र पर 100 लोगों को वैक्सीन दी जायेगी। स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी ने बताया कि टीकाकरण केन्द्र पर सभी जरूरी व्यवस्थाएँ सुनिश्चित रहे। उन्होंने कहा कि टीकाकरण केन्द्र में 3 कक्ष होंगे, पहला कक्ष - प्रतीक्षा कक्ष, दूसरा कक्ष - टीकाकरण कक्ष और तीसरा कक्ष - ऑब्जरवेशन कक्ष होगा। टीकाकरण केन्द्र पर टीकाकरण दल में 4 वैक्सीन ऑफीसर होंगे। टीकाकरण केन्द्रों पर संचालित कार्यवाही को मॉनिटरिंग करने के लिये वरिष्ठ स्तर के अधिकारी को पर्यावेक्षण का दायित्व दिया जायेगा। टीकाकरण की सम्पूर्ण कार्यवाही कोविन प्लेटफार्म के माध्यम से होगी। जिनको टीका लगाया जाना प्रस्तावित है, उनका रजिस्ट्रेशन, टीकाकरण के पूर्व उन्हें टीकाकरण केन्द्र व टीकाकरण के समय की जानकारी देने के लिये एसएमएस का भेजा जाना और सफलतापूर्वक टीकाकरण की जानकारी भी उनको कोविन प्लेटफार्म से ही उपलब्ध करवाई जायेगी।

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी ने कहा कि राज्य स्तर पर बनाये गये कंट्रोल रूम से पूरे प्रदेश में होने वाले टीकाकरण अभियान पर लगातार नजर रखी जायेगी। उन्होंने कहा कि पहले चरण में हैल्थ केयर वर्कस के बाद, दूसरे चरण में फ्रंट लाईन वर्कस का टीकाकरण किया जायेगा। स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि टीकाकरण की सभी तैयारियां और व्यवस्थाएँ चुस्त-दुरूस्त रहें। उन्होंने कहा कि वे स्वयं व्यवस्थाओं का जायजा लेने कंट्रोल रूम, कोल्ड चेन और टीकाकरण केन्द्रों का निरीक्षण करेंगे। बैठक में अन्य विभागीय कार्यक्रमों पर भी चर्चा हुई। अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य श्री मो. सुलेमान, स्वास्थ्य आयुक्त डॉ. संजय गोयल और एम.डी. एनएचएम श्रीमती छवि भारद्धाज सहित विभाग के अन्य अधिकारी मौजूद थे।


महेश दुबे
Post a Comment

कोरोना संक्रमण के नियंत्रण के लिए प्रभावी कार्य-योजना विकसित की जाएगी - मुख्यमंत्री श्री चौहान
भिलाई, राउरकेला और देवरी से 450 एम.टी. ऑक्सीजन की आपूर्ति शीघ्र
प्रदेश में प्रारंभ हुए 94 कोविड केयर सेंटर
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने मुख्यमंत्री निवास में मौलश्री का पौधा रोपा
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने किया सिख गुरू अर्जुन देव जी को नमन
वरिष्ठ पत्रकार श्री इंटोरिया के निधन पर परिवहन मंत्री श्री राजपूत ने दी श्रद्धांजलि
आरक्षक श्री धुर्वे के निधन पर परिवहन मंत्री श्री राजपूत ने दी श्रद्धांजलि
ऐसे कार्य करें कि कार्मिक और प्रबंधन के बीच विश्वास की भावना पैदा हो
ग्रामीण आबादी की जलापूर्ति के लिए सागर में जारी है 584 करोड़ रूपये के कार्य
खाद्य मंत्री श्री सिंह ने अनूपपुर में की कोरोना व्यवस्थाओं की समीक्षा
आर्सेनिक एल्ब-30 का वितरण करायेगा आयुष विभाग
एम्स में कोविड मरीजों के लिये बढ़ेंगे बेड - मंत्री श्री सारंग
प्रभारी मंत्री श्री डंग ने झाबुआ में की कोरोना व्यवस्थाओं की समीक्षा
1