आज के समाचार

पिछला पृष्ठ
.

लोक सेवा गारंटी से प्रशासनिक कार्यों में जवाबदेही तय हुई है - मंत्री डॉ. भदौरिया

ग्रामों का भ्रमण कर लोकार्पण/शिलान्यास कार्यक्रमों में शामिल हुए 

भोपाल : शनिवार, जनवरी 2, 2021, 21:29 IST

सहकारिता एवं लोक सेवा प्रबंधन मंत्री डॉ. अरविंद सिंह भदौरिया ने कहा कि लोक सेवाओं के प्रदाय की गारंटी अधिनियम सुशासन की दिशा में उठाया गया महत्वपूर्ण कदम है। इससे न केवल प्रशासनिक कार्यों में पारदर्शिता आई है, बल्कि जवाबदेही तय हुई है। अब लोगों को समय-सीमा में सेवाएँ भी मिल रही हैं। मंत्री डॉ. भदौरिया शनिवार को भिण्ड जिले की ग्राम पंचायत खड़ेरी, खड़ीत, शुक्लपुरा, मोंधना एवं कनेरा गाँव में लोकार्पण/शिलान्यास कार्यक्रमों में आमजनों को संबोधित कर रहे थे।

मंत्री डॉ. भदौरिया ने कहा कि लोक सेवा गारंटी अधिनियम के अंतर्गत अभी 47 विभाग/संस्थाएँ हैं। लोक सेवा गारंटी अधिनियम से पहले लोगों को आय, जाति प्रमाण-पत्र जैसे कार्यों के लिये सरकारी कार्यालयों में भटकना पड़ता था, लेकिन अब लोगों को मोबाइल के माध्यम से वाट्सअप पर ही घर बैठे आय और जाति प्रमाण-पत्र उपलब्ध हो जाएँगे। इसके लिये आवेदक को केवल आधार नम्बर की जानकारी देनी होगी।

मंत्री डॉ. भदौरिया ने कहा कि नये कृषि कानून कृषि क्षेत्र के उत्थान और किसानों की आय बढ़ाने में मददगार हैं। उन्होंने कहाकि नये कृषि कानून मण्डियों के अलावा राज्य के भीतर एवं बाहर किसी भी स्थान पर किसानों को उनकी उपज बेचने के अवसर प्रदान करेंगे। अब किसान खरीददार से सीधे जुड़ सकेंगे, जिससे किसानों को उनकी उपज की पूरी कीमत मिल सकेगी।

मंत्री डॉ. भदौरिया ने कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि में किसानों को 3 किश्तों में दी जाने वाली 6 हजार रुपये की राशि के अलावा मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि अंतर्गत 2 किश्तों में 4 हजार रुपये अतिरिक्त राशि दी जा रही है। इस प्रकार किसानों को अब सम्मान निधि के तौर पर कुल 10 हजार रुपये की राशि दी जा रही है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने शून्य प्रतिशत ब्याज पर किसानों को ऋण देने की योजना पुन: शुरू कर दी है। मंत्री डॉ. भदौरिया ने किसान कल्याण से संबंधित अन्य योजनाओं की भी जानकारी दी।

मंत्री डॉ. भदौरिया ने कहा कि चम्बल पुल के लिये राशि स्वीकृत की गई है, जिस पर काम जारी है। उन्होंने कहा कि गाँव में घर-घर नल से पानी पहुँचे, इस दिशा में गाँव में नल-जल योजना शुरू की गई है। इसी के तहत ग्राम खड़ीत में नल-जल योजना के लिये 44 लाख रुपये स्वीकृत किये गये हैं। इस योजना का काम भी शीघ्र शुरू किया जायेगा।

मंत्री डॉ. भदौरिया ने क्षेत्र भ्रमण के दौरान ग्राम खड़ेरी में सरपंच द्वारा रखी गई माँगों पर कहा कि स्कूल का उन्नयन, हाट-बाजार निर्माण तथा उचित मूल्य की दुकान खोलने हेतु मौके पर ही अधिकारियों से चर्चा कर कार्यवाही करेंगे। उन्होंने ग्राम पंचायत खड़ेरी, खड़ीत, शुक्लपुरा, मोंदना एवं कनेरा में ग्रामीणजनों की समस्याएँ भी सुनी और उनके निराकरण के लिये संबंधित विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया। भ्रमण के दौरान मंत्री डॉ. भदौरिया ने गौशाला निर्माण, सी.सी. रोड, सुदूर ग्राम सड़क, सामुदायिक स्वच्छता परिसर, सामुदायिक शौचालय, आँगनवाड़ी भवन सहित कई निर्माण एवं विकास कार्यों का लोकार्पण/शिलान्यास किया।


श्रवण कुमार सिंह
Post a Comment

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने फाइकस पांडा का पौधा लगाया
यह युद्ध है, सभी को एकजुट होकर लड़ना होगा
ऑनलाइन माध्यम से करें बिजली बिल का भुगतान
ऑक्सीजन प्लांट की आवश्यक कार्यवाही त्वरित करें: मंत्री श्री पटेल
होम आइसोलेशन के मरीजों को मेडिसिन किट वितरण के लिए प्रभारी अधिकारी होंगे नियुक्त
कोरोना प्रोटोकॉल और हाइजीन नियमों का करें पालन- राज्यमंत्री श्री परमार
मंत्री सुश्री ठाकुर ने किया अमर शहीद तात्या टोपे जी को नमन
"धरोहर-भविष्य के परिप्रेक्ष्य में" विषय पर वेबिनार हुआ आयोजित
नोवल कोरोना वायरस (COVID-19) मीडिया बुलेटिन टीकाकरण सहित
हेलीकॉप्टर से होशंगाबाद पहुँचे रेमडेसिविर इंजेक्शन के 4 बॉक्स
पिछले तीन दिन में 17 हजार 963 ने जीती कोरोना से जंग
चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्री सारंग ने किया एम्स के कोविड सेंटर का निरीक्षण
कोरोना नियंत्रण के लिए सरकार के सहयोगी बने कोरोना वॉलेंटियर्स
राज्यपाल श्रीमती पटेल का भ्रमण कार्यक्रम निरस्त
1