आज के समाचार

पिछला पृष्ठ
.

माफिया के विरूद्ध बड़ी कार्यवाही

14 करोड़ की करीब 40 हजार वर्गफुट शासकीय भूमि अवैध कब्जे से मुक्त
36 करोड़ की लागत के अवैध निर्माण भी ध्वस्त
भू-माफिया को लगी 50 करोड़ रुपए से अधिक की चपत
 

भोपाल : शनिवार, जनवरी 2, 2021, 20:33 IST

जिले में माफिया के रसूख को सख्ती के साथ नेस्तनाबूद करने का सिलसिला नए साल में भी जारी है। कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा के निर्देश पर आज शनिवार को जिले में अब तक की सबसे बड़ी कार्यवाही की गई। इस दौरान भू-माफियाओं के अतिक्रमणों को जमींदोज करते हुए करीब 14 करोड़ रुपए बाजार मूल्य की लगभग 40 हजार वर्गफुट शासकीय जमीन को भू-माफियाओं के कब्जे से मुक्त कराया गया है। वहीं इस भूमि पर बनाये गये 36 करोड़ रुपए के आसपास की कीमत के अवैध निर्माणों को भी जेसीबी मशीनों से ध्वस्त कर दिया गया है।

कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा के निर्देशानुसार चलाये जा रहे एंटी माफिया अभियान के तहत एक दिन में की गई अब तक की सबसे बड़ी इस कार्यवाही में भू-माफियाओं को कुल मिलाकर 50 करोड़ रुपए से अधिक का नुकसान पहुंचा है।

कार्यवाही में ग्राम खजरी में नजर अली द्वारा कब्जा की गई 9 हजार वर्गफुट शासकीय भूमि को मुक्त कराया गया तथा उसके द्वारा बनाई गई एक दर्जन से अधिक शटर लगी पक्की दुकानों को ध्वस्त किया गया। खजरी में ही नसीम के कब्जे से दो हजार वर्गफुट, दीपक यादव के कब्जे से 14 हजार 800 वर्गफुट एवं रियाज अली के कब्जे से एक हजार वर्गफुट शासकीय भूमि को मुक्त कराया गया।

खजरी में भू-माफियाओं के कब्जे से मुक्त कराई गई इस शासकीय भूमि का बाजार मूल्य करीब 6 करोड़ 10 लाख रुपए आंका गया है। वहीं इस पर बने करीब 20 करोड़ रुपए की कीमत के अवैध निर्माणों को जमींदोज कर दिया गया है।

कार्यवाही में खजरी से लगे ग्राम गुरदा में हाजी अली से 5 हजार 200 वर्गफुट शासकीय भूमि मुक्त कराई गई। इस भूमि की कीमत 1 करोड़ 90 लाख रुपए है। वहीं इस पर किये गये दो करोड़ रुपए कीमत के अवैध निर्माणों को हटा दिया गया। ग्राम गुरदा में की गई दूसरी कार्यवाही में सोनू रुई वाला से करीब एक करोड़ 15 लाख रुपए बाजार मूल्य की 3 हजार 500 वर्गफुट शासकीय भूमि को मुक्त कराया गया और यहां लगभग 2 करोड़ रुपए कीमत के अवैध निर्माणों को तोड़ दिया गया।

संयुक्त कलेक्टर श्री नम:शिवाय अरजरिया ने बताया कि ग्राम गुरदा में सबसे बड़ी कार्यवाही रमजान अली द्वारा करीब 3 हजार 200 वर्गफुट शासकीय भूमि पर बनाये गये दो मंजिला व्यावसायिक काम्पलेक्स को धराशायी कर दिया गया है। इस व्यावसायिक काम्पलेक्स में 26 दुकानें बनाई गई थीं। इस कार्यवाही में करीब 4 करोड़ रुपए बाजार मूल्य की शासकीय भूमि को मुक्त कराया गया और लगभग 12 करोड़ रुपए कीमत के अवैध निर्माण को ध्वस्त किया गया है।

प्रशासन द्वारा भू-माफिया के विरूद्ध आज की गई एक और कार्यवाही में अधारताल अनुविभाग के अंतर्गत अमन नगर के करीब 900 वर्गफुट शासकीय भूमि पर अवैध कब्जा कर बनाये गये प्रवेश द्वार को भी जेसीबी मशीनों से ध्वस्त कर दिया गया।


नीरज शर्मा/आनंद जैन
Post a Comment

भिलाई, राउरकेला और देवरी से 450 एम.टी. ऑक्सीजन की आपूर्ति शीघ्र
प्रदेश में प्रारंभ हुए 94 कोविड केयर सेंटर
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने मुख्यमंत्री निवास में मौलश्री का पौधा रोपा
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने किया सिख गुरू अर्जुन देव जी को नमन
वरिष्ठ पत्रकार श्री इंटोरिया के निधन पर परिवहन मंत्री श्री राजपूत ने दी श्रद्धांजलि
ग्रामीण आबादी की जलापूर्ति के लिए सागर में जारी है 584 करोड़ रूपये के कार्य
खाद्य मंत्री श्री सिंह ने अनूपपुर में की कोरोना व्यवस्थाओं की समीक्षा
एम्स में कोविड मरीजों के लिये बढ़ेंगे बेड - मंत्री श्री सारंग
प्रभारी मंत्री श्री डंग ने झाबुआ में की कोरोना व्यवस्थाओं की समीक्षा
1