आज के समाचार

पिछला पृष्ठ
.
राउण्ड-अप

किसानों का हित प्रदेश सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता

सुशासन दिवस पर प्रदेशभर में किसानों ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी एवं मुख्यमंत्री श्री चौहान के उद्बोधन को देखा और सुना 

भोपाल : शुक्रवार, दिसम्बर 25, 2020, 21:33 IST

प्रदेश में सुशासन दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में प्रदेश भर के किसानों ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी एवं मुख्यमंत्री श्री चौहान के किसानों के उद्बोधन को देखा एवं सुना। प्रदेशभर में कार्यक्रम को देखने के लिये विशेष व्यवस्था की गई थी।

सागर - जिले के देवरी के कृषि उपज मण्डी प्रांगण में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि केन्द्रीय पर्यटन एवं राज्य मंत्री श्री प्रहलाद पटेल थे। उन्होंने कहा कि पिछले वर्षों में किसानों के उत्थान के लिये जो कार्य किये गये है, वे अन्य किसी सरकार में नहीं किये गये। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना में पूर्व प्रधानमंत्री स्व. श्री अटल बिहारी वाजपेयी की दूरदृष्टि देखने को मिलती है। आज ग्रामीणजन अपने गांव तक पक्की सड़क से होकर जाते हैं।

किसान राहत राशि योजना विश्व की पहली ऐसी योजना है जिसके अंतर्गत एक डिसमिल जमीन पर खेती करने वाले कृषकों को भी प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी एवं मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा किसानों के खाते में राशि हस्तांतरित की जा रही है। यह विचार लोक निर्माण मंत्री श्री गोपाल भार्गव ने शुक्रवार को रहली जनपद कार्यालय परिसर में आयोजित प्रधानमंत्री किसान राहत राशि वितरण समारोह में व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने किसानों के लिये महत्वाकांक्षी योजना संचालित की है जिसमें एक लाख रूपये का ऋण देकर किसानों को 10 हजार रूपये की सब्सिडी दी जा रही है। इस योजना में किसानों को बगैर ब्याज के 90 हजार रूपये मूल राशि ही जमा करना पड़ती है। उन्होंने शीघ्र ही रहली में उद्यानिकी महाविद्यालय प्रारंभ करने की भी घोषणा की।

अनूपपुर - खाद्य नागरिक आपूर्ति मंत्री श्री बिसाहूलाल सिंह ने जैतहरी में सुशासन दिवस पर आयोजित प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि राशि वितरण कार्यक्रम को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि किसानों का हित राज्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में है। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि नये केन्द्रीय कृषि कानून किसानों के हित में है। उन्होंने बताया कि वर्तमान व्यवस्था में कृषि उपज मण्डी समितियों द्वारा विभिन्न वस्तुओं पर 1 प्रतिशत से 10 प्रतिशत तक मण्डी शुल्क वसूल किया जाता है लेकिन अब नये कानून के अनुसार कृषि उपज मण्डी समितियों के बाहर व्यापार पर किसानों पर राज्य अथवा केन्द्र सरकार द्वारा कर नहीं लगाया जाएगा। इस व्यवस्था से कृषि उपज का स्वतंत्र क्रय-विक्रय होने से खरीददार और विक्रेता दोनों को लाभ मिलेगा।

रायसेन - स्वास्थ्य मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी ने कहा है कि केन्द्र सरकार द्वारा लाये गये तीनों कृषि सुधार बिलों से किसानों को उनकी उपज अपनी इच्छानुसार कही भी बेचने की सुविधा हो गयी है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में किसानों को खेती के लिये राज्य सरकार द्वारा हरसंभव मदद दी जा रही है। मंत्री डॉ. चौधरी ने साँची में कन्या पूजन कर किसान सम्मान निधि कार्यक्रम की शुरूआत की। कार्यक्रम को जिले के सभी जनपद पंचायतों में लाइव देखा गया। कार्यक्रम के आरंभ में स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी ने पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी के चित्र पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि अर्पित की।

शाजापुर - पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिन पर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा सिंगल क्लिक के माध्यम से 18 हजार करोड़ रूपये की राशि किसानों के खाते में अंतरित की गई। इस कार्यक्रम का सीधा प्रसारण शाजापुर जिले की सभी जनपद पंचायतों के मुख्यालयों एवं ग्राम पंचायतों में किया गया। जनपद पंचायत मो. बड़ोदिया का कार्यक्रम गुलाना तहसील में आयोजित हुआ। कार्यक्रम में प्रदेश के स्कूल शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) मंत्री श्री इंदरसिंह परमार शामिल हुए। शाजापुर जिले के एक लाख 38 हजार 521 कृषकों के बैंक खातों में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत राशि अंतरित की गई।

दतिया - पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी के जन्म दिवस पर प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत सम्मान राशि वितरण कार्यक्रम जिले की सभी ग्राम पंचायतों, विकासखंड मुख्यालयों सहित जिला मुख्यालय पर हुआ। कार्यक्रम में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी एवं मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के उद्बोधन का सीधा प्रसारण हुआ।

 गृह मंत्री डॉ. मिश्र ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि देश के पूर्व प्रधानमंत्री स्व. श्री अटल बिहारी वाजपेयी का जन्मदिन सुशासन दिवस के रूप में मनाया जा रहा है। सुशासन दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी किसान सम्मान निधि योजना के तहत् देश के 9 करोड़ किसानों के खाते में एक क्लिक पर 18 हजार करोड़ रूपये की राशि जमा कराई गई है, जिसमें एक हजार 506 करोड़ रूपये की राशि प्रदेश के किसानों के खाते में गई है। उन्होंने बताया कि दतिया जिले के एक लाख 40 हजार किसानों के खातों में 28 करोड़ की किसान सम्मान निधि की राशि जमा की गई है। इस योजना के तहत पूर्व में 110 करोड़ रूपये की राशि किसानों के खातों में जमा कराई गई है। कार्यक्रम में लगभग 2000 किसानों ने भाग लिया।

अशोक नगर - लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी राज्य मंत्री श्री बृजेन्द्र सिंह यादव ने कहा है कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि किसानों के लिये उपहार है। उन्होंने कहा कि नया किसान कानून किसानों के हित में है। उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय श्री अटल बिहारी वाजपेयी के जीवन पर प्रकाश डाला एवं उनके आदर्शों का स्मरण किया। कार्यक्रम को विधायक श्री जजपाल सिंह जज्जी ने भी संबोधित किया। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि से मध्यप्रदेश के 78 लाख किसान लाभान्वित हुए है।

पन्ना - जनपद पंचायत अजयगढ के खेल मैदान में आयोजित कार्यक्रम को खनिज साधन एवं श्रम मंत्री श्री बृजेन्द्र प्रताप सिंह ने संबोधित किया। उन्होंने कहा कि केन्द्र और राज्य सरकार किसानों के साथ सभी वर्ग के कल्याण की योजनाएं संचालित कर रही है। मंत्री श्री सिंह कहा कि गेहूँ खरीदी में मध्यप्रदेश ने पंजाब को भी पीछे छोड़कर रिकार्ड बनाया है। कार्यक्रम में 4 हितग्राहियों को विभिन्न योजनाओं के तहत 2-2 लाख रूपये स्वीकृति-पत्र दिए गए।

बालाघाट - आयुष एवं जल संसाधन राज्य मंत्री श्री रामकिशोर 'नानो' कांवरे किरनापुर विकासखण्ड के ग्राम मौदा में आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुए। राज्यमंत्री श्री कांवरे ने कहा कि स्व. श्री अटल बिहारी वाजपेयी ने ग्रामों के पक्की सड़कों से जोड़ने एवं सुशासन के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य कर एक मिसाल कायम की है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के अंतर्गत किसान सम्मान निधि योजना में 4 हजार रूपये की राशि देनी शुरू की है। इस प्रकार प्रत्येक किसान के खाते में एक साल में 10 हजार रूपये की राशि जमा होगी।

उज्जैन - जिले के विभिन्न जनपदों में किसान सम्मेलन आायोजित किये गये। प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री का उद्धबोधन का सीधा प्रसारण सैकड़ों किसानों द्वारा देखा गया। किसान सम्मेलन में उच्च शिक्षा मंत्री श्री मोहन यादव शामिल हुए। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने किसानों के कल्याण के लिये अनेक योजनाएँ चलाई हैं।

शिवपुरी - किसान सम्मान निधि योजना में आज जिले के पिछोर विकासखण्ड के ग्राम खोड में खेल एवं युवा कल्याण मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया शामिल हुईं। मंत्री श्रीमती सिंधिया ने कहा कि राज्य सरकार निरंतर किसान हितैषी कार्य कर रही है। उन्होंने कार्यक्रम में आयुष्मान कार्ड ग्रामीण पथ विक्रेता योजना एवं अन्य योजनाओं के हितग्राहियों को हित-लाभ पत्र वितरित किये। श्रीमती सिंधिया ने गौ-शाला का लोकार्पण भी किया।

गुना - जनपद बमौरी में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि वितरण कार्यक्रम में पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री महेन्द्र सिंह सिसोदिया शामिल हुए। उन्होंने कहा कि किसानों के हित में केन्द्र सरकार ने नये कानून बनाये है। इन कानूनों से किसान कृषि के क्षेत्र में तेजी से प्रगति कर सकेंगे।

मंदसौर - पीएम किसान सम्मान निधि कार्यक्रम का शुभारंभ वित्त, वाणिज्यिक कर, योजना आर्थिक एवं सांख्यिकी मंत्री श्री जगदीश देवड़ा ने मल्हारगढ़ में व नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा मंत्री श्री हरदीपसिंह डंग ने सीतामऊ में कन्यापूजन कर किया। जिले में पीएम किसान निधि से 1 लाख 60 हजार किसान लाभान्वित हुये। मंत्री श्री देवड़ा ने बताया कि पूर्व प्रधानमंत्री स्व. श्री अटल बिहारी वाजपेयी ने अपनी सहृदयता के कारण हिन्दुस्तान के हर व्यक्ति के दिलों में राज किया है।

सतना - पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण (स्वतंत्र प्रभार), विमुक्त घुमक्कड़ एवं अर्द्ध घुमक्कड़ जनजाति कल्याण (स्वतंत्र प्रभार), पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री श्री रामखेलावन पटेल रामनगर में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि कार्यक्रम में शामिल हुए। उन्होंने किसानों को नये कृषि कानून के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि भविष्य में कृषि उपज मण्डियां निरंतर कार्य करती रहेंगी। किसानों से पहले की तरह समर्थन मूल्य पर अनाज की खरीदी की जाती रहेगी। राज्यमंत्री श्री पटेल ने कहा कि प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना तथा स्वर्णिम चतुर्भुज योजना जैसी परियोजनाओं से गाँव और किसान की तकदीर बदल गयी है।  

भिण्ड - नगरीय विकास एवं आवास राज्य मंत्री श्री ओपीएस भदौरिया ने जनपद पंचायत मेहगांव में आयोजित सुशासन दिवस कार्यक्रम की अध्यक्षता की। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि तथा मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि से प्रत्येक किसान को कुल 10 हजार रूपये प्रति वर्ष प्रदान किये जायेंगे। मंत्री श्री भदौरिया ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा देश तथा प्रदेश की तस्वीर बदलने का प्रयास किया जा रहा है। इससे निश्चित रूप से जिले की तस्वीर बदलेगी। उन्होंने कार्यक्रम में किसानों के लिये बनाए गए नवीन कृषि कानूनों के बारे में किसानों की जानकारी प्रदान की।


मुकेश मोदी
Post a Comment

दवाइयों की कालाबाजारी करने वालों पर होगी सख्त कार्रवाई - मुख्यमंत्री श्री चौहान
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने फाइकस पांडा का पौधा लगाया
यह युद्ध है, सभी को एकजुट होकर लड़ना होगा
ऑनलाइन माध्यम से करें बिजली बिल का भुगतान
ऑक्सीजन प्लांट की आवश्यक कार्यवाही त्वरित करें: मंत्री श्री पटेल
होम आइसोलेशन के मरीजों को मेडिसिन किट वितरण के लिए प्रभारी अधिकारी होंगे नियुक्त
कोरोना प्रोटोकॉल और हाइजीन नियमों का करें पालन- राज्यमंत्री श्री परमार
मंत्री सुश्री ठाकुर ने किया अमर शहीद तात्या टोपे जी को नमन
"धरोहर-भविष्य के परिप्रेक्ष्य में" विषय पर वेबिनार हुआ आयोजित
नोवल कोरोना वायरस (COVID-19) मीडिया बुलेटिन टीकाकरण सहित
हेलीकॉप्टर से होशंगाबाद पहुँचे रेमडेसिविर इंजेक्शन के 4 बॉक्स
पिछले तीन दिन में 17 हजार 963 ने जीती कोरोना से जंग
चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्री सारंग ने किया एम्स के कोविड सेंटर का निरीक्षण
कोरोना नियंत्रण के लिए सरकार के सहयोगी बने कोरोना वॉलेंटियर्स
राज्यपाल श्रीमती पटेल का भ्रमण कार्यक्रम निरस्त
1