आज के समाचार

पिछला पृष्ठ
.

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि समारोह में किसान हुए हर्षित

सुशासन सप्ताह में घर-घर जाकर देंगे हितलाभ - मंत्री श्री पटेल 

भोपाल : शुक्रवार, दिसम्बर 25, 2020, 19:16 IST

किसान कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री श्री कमल पटेल ने पूर्व प्रधानमंत्री एवं भारत रत्न स्व. श्री अटल बिहारी बाजपेयी की जयंती, सुशासन दिवस पर हरदा जिले में सुशासन सप्ताह का शुभारंभ किया। उन्होंने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि आगामी 31 दिसम्बर तक हरदा जिले में प्रशासनिक अमला घर-घर जाकर विभिन्न योजनाओं के पात्र हितग्राहियों को चिन्हांकित कर लाभान्वित किया जाना सुनिश्चित करेगा। श्री पटेल ने इस अवसर पर प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के हितग्राहियों को शुभकामनाएँ दी।

मंत्री श्री पटेल ने संबोधित करते हुए कहा कि केन्द्र एवं प्रदेश सरकार किसानों को लाभान्वित करने के लिये सभी आवश्यक कदम उठा रही है। उन्होंने बताया कि केन्द्र सरकार ने किसानों को सम्मान‍निधि की एक किश्त आज और जारी की है। प्रदेश सरकार भी किसानों को सम्मान निधि के रूप में अतिरिक्त 4 हजार रूपये प्रतिवर्ष प्रदान कर रही है। मंत्री श्री पटेल ने कहा कि किसानों की आय को दोगुना करने के लिये नये कानून लाये गये हैं, जिससे किसानों को उनकी उपज का पूरा-पूरा लाभ मिल सकेगा। किसानों को मंडियों में गुणवत्तापूर्ण खाद, बीज और दवाईयाँ उपलब्ध कराने के साथ ही उनके सत्कार के लिये मंडियों को स्मार्ट बनाया जा रहा है। प्रदेश सरकार किसानों को आर्थिक रूप से समृद्ध बनाने के लिये कृत-संकल्पित है।

सुशासन सप्ताह में हितग्राही होंगे लाभान्वित

मंत्री श्री पटेल ने कहा कि सुशासन सप्ताह में अनुसूचित जाति, जनजाति और पिछड़ा वर्ग के विद्यार्थियों को जाति प्रमाण-पत्र दिए जाएंगे। वृद्धावस्था पेंशन का लाभ मिलेगा। प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना के अंतर्गत मालिकाना हक संबंधी प्रमाण-पत्र दिए जाएंगे। विधवा एवं निराश्रित पेंशन का लाभ मिलेगा। दिव्यांग-जनों को 40 प्रतिशत से अधिक की दिव्यांगता होने पर प्रमाण-पत्र मिलेंगे। आयुष्मान योजना के कार्ड दिए जाएंगे। इस प्रकार प्रशासनिक अमला घर-घर जाकर हितग्राहियों की पात्रता का परीक्षण कर उन्हें लाभान्वित करेगा।

रामभरोस विश्वकर्मा बने प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना के प्रथम लाभार्थी

मंत्री श्री पटेल ने रामभरोस विश्वकर्मा को प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना का देश में सबसे पहले लाभान्वित होने पर बधाई दी। उन्होंने बताया कि श्री विश्वकर्मा को उनकी जमीन अधिग्रहित होने के बाद प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना के अन्तर्गत गाँव के मकान, कुएँ और 2 पेड़ों का मालिकाना हक प्रदान करते हुए लाखों रूपये की राशि स्वीकृत की गई। उन्होंने ग्राम पिडगाँव के नर्मदा प्रसाद को भी लाभान्वित होने पर बधाई दी।

समारोह की शुरूआत कन्या-पूजन से हुई

मंत्री श्री पटेल ने मध्यप्रदेश शासन के नवीन निर्देशानुसार प्रधानमंत्री किसान सम्मान‍निधि समारोह के प्रारंभ में कन्याओं का पूजन किया। उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री स्व. श्री वाजपेयी का पुण्य स्मरण करते हुए श्रद्धा-सुमन अर्पित किये।


अलूने
Post a Comment

कोरोना के इलाज के लिए बिस्तर, ऑक्सीजन, इंजेक्शन आदि की पर्याप्त व्यवस्था
भोपाल में बिस्तर चाहिए कहाँ मिलेगा
कोरोना संक्रमण के नियंत्रण के लिए प्रभावी कार्य-योजना विकसित की जाएगी - मुख्यमंत्री श्री चौहान
भिलाई, राउरकेला और देवरी से 450 एम.टी. ऑक्सीजन की आपूर्ति शीघ्र
प्रदेश में प्रारंभ हुए 94 कोविड केयर सेंटर
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने मुख्यमंत्री निवास में मौलश्री का पौधा रोपा
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने किया सिख गुरू अर्जुन देव जी को नमन
वरिष्ठ पत्रकार श्री इंटोरिया के निधन पर परिवहन मंत्री श्री राजपूत ने दी श्रद्धांजलि
आरक्षक श्री धुर्वे के निधन पर परिवहन मंत्री श्री राजपूत ने दी श्रद्धांजलि
ऐसे कार्य करें कि कार्मिक और प्रबंधन के बीच विश्वास की भावना पैदा हो
हरदा में 26 अप्रैल तक रहेगा कोरोना कर्फ्यू - मंत्री श्री पटेल
ग्रामीण आबादी की जलापूर्ति के लिए सागर में जारी है 584 करोड़ रूपये के कार्य
खाद्य मंत्री श्री सिंह ने अनूपपुर में की कोरोना व्यवस्थाओं की समीक्षा
अब तक 69 लाख 69 हजार नागरिकों का हुआ वैक्सीनेशन
आर्सेनिक एल्ब-30 का वितरण करायेगा आयुष विभाग
एम्स में कोविड मरीजों के लिये बढ़ेंगे बेड - मंत्री श्री सारंग
प्रभारी मंत्री श्री डंग ने झाबुआ में की कोरोना व्यवस्थाओं की समीक्षा
1