आज के समाचार

पिछला पृष्ठ
.

अटल जी की जयंती 25 दिसम्बर पर किसानों को मिलेगी सौगात

पूरे प्रदेश में होंगे किसान कल्याण कार्यक्रम
प्रधानमंत्री श्री मोदी किसानों से करेंगे वर्चुअल कार्यक्रम में चर्चा
313 विकास खंडों में उपस्थित रहेंगे विधायक, सांसद और अन्य जन प्रतिनिधि
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कैबिनेट बैठक के पहले दी जानकारी
 

भोपाल : मंगलवार, दिसम्बर 22, 2020, 15:47 IST

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न स्व. अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती 25 दिसंबर के अवसर पर प्रधानमंत्री श्री मोदी प्रधानमंत्री किसान निधि के अंतर्गत देश के 9 करोड़ किसानों के खाते में 18 हजार करोड़ रुपए की राशि उनके बैंक खातों में अंतरित कर सौगात दे रहे हैं। इसमें मध्यप्रदेश के 78 लाख किसान शामिल हैं। प्रधानमंत्री किसान निधि के क्रियान्वयन के लिए केन्द्र सरकार को किसानों की सूची भेजने का कार्य आवश्यक था। इस संबंध में पूर्व सरकार द्वारा रूचि न लेने के कारण योजना के क्रियान्वयन में जो बाधा आई थी, वो समाप्त की गई। पात्र किसानों के नाम सूची में जोड़े गए हैं। अटल जी की जयंती पर यह शुभ कार्य हो रहा है। उल्लेखनीय है कि इस योजना में केन्द्र सरकार द्वारा छोटे और सीमांत किसानों को 6 हजार रुपये की राशि प्रति वर्ष देने का प्रावधान है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि किसानों के हित में इस योजना में दो-दो हजार रुपये की दो अतिरिक्त किश्तें जोड़कर योजना में किसान को 10 हजार रुपये वार्षिक दिए जाने का प्रावधान कर योजना की उपयोगिता बढ़ा दी गई है। अटल जी की जयंती पर प्रधानमंत्री श्री मोदी वर्चुअल कार्यक्रम में किसानों से चर्चा कर उन्हें संबोधित करेंगे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आज वीसी द्वारा कैबिनेट बैठक शुरू होने के पहले मंत्रियों को जानकारी दी कि मध्यप्रदेश में प्रधानमंत्री श्री मोदी का संबोधन पूरे प्रदेश में प्रसारित होगा। किसानों को प्रधानमंत्री किसान निधि की राशि अंतरित करने का यह वर्चुअल कार्यक्रम विकासखंड और पंचायत स्तर पर होगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बताया कि किसान कल्याण पर मध्यप्रदेश सरकार लगातार कार्य कर रही है। प्रदेश के 35 लाख किसानों को सोलह सौ करोड़ रुपए की राहत राशि देने की पहल भी की गई। इसके अंतर्गत किसानों के खाते में राशि अंतरित की जा रही है। इसकी शुरुआत गत 18 दिसम्बर को की गई। अभी दी गई राशि एक तिहाई है। अगली किश्त के भुगतान के लिए भी आवश्यक प्रबंध किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बताया कि कार्यक्रम के संबंध में सभी कलेक्टर्स को विस्तृत निर्देश दिए जा रहे हैं। मुख्य कार्यपालन अधिकारी भी विकासखंड में इस कार्यक्रम के लिए समन्वय करेंगे। इसके अलावा कृषि, ग्रामीण विकास और राजस्व विभाग महत्वपूर्ण भूमिका अदा करेंगे। कार्यक्रम में भारत सरकार और मध्यप्रदेश सरकार की कृषि एवं किसान कल्याण योजनाओं की विस्तार से जानकारी दी जाएगी।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बताया कि 25 दिसंबर को पूर्वान्ह 11:00 बजे कार्यक्रम में विधायक, सांसद भी उपस्थित रहेंगे। कृषि मंत्री को सूचना देकर विधायक और मंत्री अपने लिए कार्यक्रम स्थल निर्धारित कर लें। कार्यक्रम के प्रारंभ में विधायक और सांसद किसान कल्याण कार्यक्रम को संबोधित करेंगे। इसके पश्चात मुख्यमंत्री का संबोधन होगा। तत्पश्चात दोपहर 12 बजे पहले केंद्रीय कृषि मंत्री और उसके बाद प्रधानमंत्री श्री मोदी का संबोधन होगा। प्रधानमंत्री श्री मोदी द्वारा नए कृषि कानूनों की जानकारी भी दी जाएगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने मंत्रियों से इस कार्यक्रम की आवश्यक तैयारियां सुनिश्चित करने को भी कहा। उन्होंने कहा कि सभी कार्यक्रमों को व्यवस्थित रूप से संपन्न करवाने के लिए प्रशासनिक स्तर पर समन्वय पूर्वक कार्य किया जाए।

मंत्री करें बड़ी परियोजनाओं की समीक्षा

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा विभाग से संबंधित बड़ी परियोजनाओं की मंत्री भी नियमित रूप से समीक्षा करें। परियोजनाओं के क्रियान्वयन में समय-सीमा का ध्यान रखा जाए। उन्होंने कहा कि वह स्वयं हर महीने प्रोजेक्ट्स की समीक्षा कर रहे हैं। मंत्री प्रतिमाह समीक्षा कर कार्यों को गति प्रदान करें। निर्माणाधीन कार्यों की पूर्णता में विलम्ब होने से इनकी लागत भी बढ़ जाती है, इसलिए मुख्यमंत्री और मंत्री स्तर पर इनकी समीक्षा होना ही चाहिए। केबिनेट बैठक के पहले राष्ट्र गीत वंदे मातरम् का गायन भी हुआ।


अशोक मनवानी 
Post a Comment

आमजन को एक क्लिक पर मिलेगी बेड्स उपलब्धता की जानकारी - मुख्यमंत्री श्री चौहान
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने पीपल का पौधा लगाया
अगले तीन दिन में रेमडेसिविर इंजेक्शन का संकट समाप्त हो जायेगा- मुख्यमंत्री श्री चौहान
कोरोना संक्रमण रोकने के लिए जारी रहे जन-जागरूकता अभियान 
श्री आकाश त्रिपाठी बने आयुक्त स्वास्थ्य
आरक्षक श्रीवास्तव पुलिस महानिदेशक प्रशस्ति-पत्र से सम्मानित
कर्मचारी निष्ठा पूर्वक कर्तव्य निर्वहन करें: मंत्री श्री पटेल
कृषि मंत्री श्री पटेल ने वैक्सीन का दूसरा टीका भी लगवाया
सहकारिता मंत्री 13 और 14 अप्रैल को जबलपुर और छिंदवाड़ा प्रवास पर
गांवो में नल से जल के लिए उज्जैन में हो रहे 300 करोड़ रूपये के कार्य
"मन के हारे-हार, मन के जीते-जीत हम मिलकर करें कोरोना पर प्रहार- मंत्री श्री पटेल
अनुमति प्राप्त ऑक्सीजन वाहन एम्बुलेंस के समकक्ष घोषित
नोवल कोरोना वायरस (COVID-19) मीडिया बुलेटिन टीकाकरण सहित
कोविड नियंत्रण में लगी सामाजिक न्याय विभाग के अधिकारियों/कर्मचारियों की ड्यूटी
महाविद्यालयीन परीक्षाएँ समय-सीमा में कराई जायें - उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. यादव
उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. यादव ने उज्जैन में ऑक्सीजन प्लांट का किया निरीक्षण
बालाघाट-सिवनी का प्रभार मिलते ही एक्शन में आए आयुष मंत्री श्री कावरे
मंत्रीगण करेंगे कोरोना व्यवस्थाओं का अनुश्रवण और पर्यवेक्षण
1