आज के समाचार

पिछला पृष्ठ
.

खाद्य मंत्री ने धान के समय पर उठाव एवं भंडारण के दिए निर्देश

 

भोपाल : मंगलवार, दिसम्बर 22, 2020, 19:44 IST

खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री श्री बिसाहूलाल सिंह ने कहा कि धान मिलर्स ध्यान रखें कि धान का उठाव एवं भंडारण समय पर हो। श्री सिंह ने आज मंत्रालय में प्रदेश के चावल उद्योग महासंघ के पदाधिकारियों को उनकी समस्याओं से रूबरू होने के लिए आमंत्रित किया था। बैठक के प्रारंभ होने के पूर्व श्री सिंह ने प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री एवं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता स्व. श्री मोतीलाल वोरा के निधन पर दो मिनट मौन रखकर उन्हें श्रद्धाँजलि अर्पित की।

2 वर्ष से अधिक पुराना स्टॉक होगा समाप्त

मंत्री श्री सिंह ने कहा कि चावल को दो साल से अधिक समय तक संग्रहीत नहीं रखा जा सकता। दो साल के बाद चावल की क्वालिटी खराब होने लगती है। इसलिए दो साल से अधिक समय से रखे स्टॉक को समाप्त किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सुनिश्चित करें कि मिलर्स के पास समय पर धान पहुँचे और धान मिलर्स भी मिलिंग के बाद चावल को निश्चित समय-सीमा में वापिस करें।उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जी की मंशा एवं विभाग के निर्णय के अनुसार किसानों की उपज का एक-एक दाना क्रय किया जायेगा।

मंत्री श्री सिंह स्वयं करायेंगे टेस्ट मिलिंग

मिलर्स एसोसिएशन के पदाधिकारियों द्वारा धान टेस्ट मिलिंग का जिक्र करने पर मंत्री श्री सिंह ने उन्हें आश्वस्त किया कि एक सप्ताह के अंदर ही प्रदेश में सर्वाधिक धान की पैदावार वाले जिले शहडोल, बालाघाट, सिवनी एवं जबलपुर में टेस्ट मिलिंग की कार्रवाई की जायेगी। टेस्ट मिलिंग में जो भी परिणाम आयेंगे उसके अनुरूप ही निर्णय लिया जायेगा। प्रमुख सचिव श्री फैज अहमद किदवई ने पदाधिकारियों से लिखित में उन्हें ज्ञापन देने के लिए कहा। पदाधिकारियों से सहमति पत्र मिलने पर कार्रवाई की जायेगी।

2019-20 धान मिलिंग में दी रियायतें

प्रमुख सचिव श्री फैज़ अहमद किदवई ने बताया कि वर्ष 2019-20 के लिए धान मिलिंग की प्रतिभूति राशि में शिथिलता प्रदान करते हुए डीडी/एफडी/बीजी को 40 प्रतिशत से घटाकर 30 प्रतिशत किया गया है। इसीके साथ मिलर पुरानी देयताओं के विरूद्ध धान उठा सकते हैं। प्रतिभूति के लिए कलेक्टर के माध्यम से सहकारी बैंकों से ऋण राशि उपलब्ध कराई जा सकेगी। मिलिंग कंट्रोल आर्डर में संशोधन करते हुए मिलिंग क्षमता का 50 प्रतिशत मिलिंग हेतु निर्धारित किया गया है। टेस्ट मिलिंग की सुविधा प्रदान की गई है। शेष धान का चावल एफसीआई के स्थान पर नागरिक आपूर्ति निगम में जमा कराया जा सकेगा।

वर्ष 2020-21 के लिए टेस्ट मिलिंग

प्रमुख सचिव श्री फैज़ अहमद किदवई ने कहा प्रदेश में धान की कुछ किस्मों की मिलिंग किये जाने पर भारत सरकार के मापदंड अनुसार झड़ती एवं अन्य मापदंड पूरे नहीं होते थे। राज्य शासन के निर्णय अनुसार ऐसी चयनित किस्म की धान मिलिंग कराकर मापदंड अनुसार चावल प्राप्त नहीं होने पर आगामी वर्षों में धान की ऐसी किस्मों के स्थान पर अन्य किस्‍मों की बुआई पर पर्याप्त प्रचार-प्रसार पर जोर दिया जाएगा एवं किसानों को अच्छी किस्म की धान लगाने की सलाह दी जावेगी। इसी के साथ धान की किस्म के अनुसार मिलिंग मापदंड निर्धारण करने के लिए प्रदेश में उपार्जित किस्मों की टैस्ट मिलिंग कर मापदंड निर्धारित किया जाएगा।

नागरिक आपूर्ति निगम के प्रबंध संचालक श्री अभिजीत अग्रवाल ने वर्ष 2019-20 की धान मिलिंग की जिलेवार प्रगति, मिलर से प्राप्त योग्य बारदानों, 2020-21 के धान मिलिंग के प्रावधानों, जिलेवार मिलर पंजीयन,एवं 2000-21 की मिलिंग की स्थिति का प्रस्तुतिकरण किया।

उपार्जन से संबद्ध परिवहन मालिकों से माँगा ज्ञापन

खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री श्री बिसाहूलाल सिंह ने उपार्जन कार्यों के लिए संबद्ध परिवहन मालिकों के साथ उनकी समस्याओं पर चर्चा की। पदाधिकारियों से चर्चा के उपरांत उन्होंने लिखित ज्ञापन प्राप्त किया। आश्वस्त किया कि अधिकारियों द्वारा उनकी माँगों पर पुन: चर्चा के लिए आमंत्रित किया जायेगा। इस अवसर पर संचालक खाद्य श्री तरूण पिथौडे भी उपस्थित थे।


मुकेश दुबे
Post a Comment

पशुपालन एवं डेयरी विकास से प्रति वर्ष एक लाख रोजगार सृजित किये जाएँ: मुख्यमंत्री श्री चौहान
महिला सशक्तिकरण भी हो फिल्मों की थीम : मुख्यमंत्री श्री चौहान
सिंचाई परियोजना में पेमेंट शेड्यूल में शिथिलीकरण का मामला
तामोट में होगा 600 करोड़ का निवेश
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने लगाया पारिजात का पौधा
वित्त मंत्री श्री देवड़ा बजट प्रस्तुत करने के साथ एप लाँच करेंगे
बिजली कर्मियों से मारपीट पर होगी एफ.आई.आर
किसानों के हित में तीन विभाग मिलकर बनाएंगे संयुक्त कार्य-योजना
मुख्य नगरपालिका अधिकारी निलंबित
फीस नहीं देने के कारण परीक्षा से नहीं किया जाएगा वंचित: राज्य मंत्री श्री परमार
कोरोना वैक्सीनेशन संबंधी जानकारी देने के लिए पांच अधिकारी नामांकित
आयुक्त नि:शक्तजन ने लगवाया टीका
पचोर नगर की जलावर्धन योजना के लिए भूमि आवंटित
कोविड- 19 टीकाकरण के दूसरे चरण में स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी ने टीका लगवाया
न्यूक्लियर ऊर्जा की जानकारियाँ आम लोगों के बीच पहुँचाने के लिए न्यूक्लियर गैलरी का उद्घाटन
डॉ. अनिल कोठारी महानिदेशक विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद नियुक्त
चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्री सारंग की मौजूदगी में शुरू हुआ वरिष्ठों का वैक्सीनेशन
मुख्य सचिव की अध्यक्षता में समन्वय समिति गठित
सदाबहार हुआ मुरैना गजक का जायका
वंदे-मातरम गायन संपन्न
1