आज के समाचार

पिछला पृष्ठ
.

जल की बूंद-बूंद बचायें,आने वाला कल बचायें

कृषकों को बिक्री के नए और बेहतर विकल्प देंगे नए कृषि कानून - मंत्री श्री भार्गव
कृषकों को आत्मनिर्भर बनाने मील का पत्थर साबित होंगे कृषि कानून - मंत्री श्री ठाकुर 
सागर में किसान राहत राशि वितरण कार्यक्रम संपन्न
 

भोपाल : शुक्रवार, दिसम्बर 18, 2020, 18:16 IST

कृषकों को नए कृषि कानूनों से बिक्री के नए और बेहतर विकल्प मिलेंगे। लोक निर्माण मंत्री श्री गोपाल भार्गव ने यह बात शुक्रवार को सागर में आयोजित किसान राहत राशि वितरण कार्यक्रम में कही। नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि नये कृषि कानून कृषकों को आत्मनिर्भर बनाने में मील का पत्थर साबित होंगे।

मुख्य कार्यक्रम रायसेन जिले में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के मुख्य आतिथ्य में आयोजित किया गया, जिसका प्रसारण वर्चुअल कॉन्फ्रेंस के माध्यम से प्रदेश के किसानों को दिखाया गया। इसी प्रकार वर्चुअल कॉफ्रेस के माध्यम से प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा किसानों को किसान कानून के लाभ के बारे में विस्तार से बताया गया। उन्होंने अपने उद्बोधन में कहा कि किसानों के बेहतर विकास के लिए केन्द्र सरकार दृढ़ संकल्पित है। 

लोक निर्माण मंत्री श्री गोपाल भार्गव ने कहा कि 135 करोड़ लोगों के प्रतिनिधि के रूप में संसद में मौजूद प्रतिनिधियों ने कृषि सुधार बिल पास किया। उन्होंने कहा है कि इन नए कृषि बिलों से हमारे देश का किसान न केवल अपनी फसल बेचने के लिए स्वतंत्र होगा, बल्कि इससे किसानों में आत्मनिर्भरता भी बढ़ेगी। किसानों के लिए जो भ्रम जाल फैलाया गया है, वह कतिपय ताकतों का सोचा-समझा षड़यंत्र है। उन्होंने कहा कि देश के साथ-साथ हमारे मुख्यमंत्री भी किसानों के लिए हर संभव मदद करने के लिए तैयार हैं। इस कानून से यदि कोई आपत्ति हो तो केन्द्र सरकार टेबल पर बैठकर बातचीत करने के लिए हमेशा तैयार है।

नगरीय विकास मंत्री भूपेंद्र सिंह ने कहा कि कृषकों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए कृषि कानून मील का पत्थर साबित होगा। उन्होंने कहा कि कृषि सुधार बिल किसानों के हित में है और इस बिल का फायदा किसानों को होगा। प्रधानमंत्री श्री मोदी की योजनाओं से किसान का बेटा खेती की ओर अग्रसर होगा और खेती अब लाभ का धंधा बनेगी। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि मध्यप्रदेश की सरकार किसानों के हितों के संरक्षण के लिए हरसंभव प्रयास कर रही है। इससे प्रदेश का किसान आत्मनिर्भरता की दिशा में जा रहा है। उन्होंने कहा कि आज किसानों की बदौलत ही केन्द्र सरकार द्वारा मध्यप्रदेश को कृषि कर्मण पुरस्कारों से नवाजा गया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश की नीतियों के कारण किसानों ने पंजाब, हरियाणा को पीछे छोड़कर देश में नाम रोशन किया है। 

सांसद श्री राजबहादुर सिंह ने कहा कि अधिकार चाहिए तो तर्क होना चाहिए कुतर्क नहीं। उन्होंने कहा कि किसान का बेटा अब बिचौलिया नहीं बनेगा। पंजाब में आज जो पैदावार हो रही है उसमें कीटनाशक की मात्रा अधिक है। कृषि सुधार बिल का पंजाब के कुछ बिचौलियों द्वारा ही विरोध किया जा रहा है। किसान को डराने की कोशिश की जा रही है। 

पूर्व मंत्री एवं सुरखी विधायक श्री गोविन्द सिंह राजपूत ने कहा कि किसानों में भ्रम फैलाकर आंदोलन किये जा रहे हैं, किन्तु हमारे प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री किसानों के साथ खड़े होकर उनकी हर समस्या का समाधान कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि नया कानून किसानों के फायदे के लिए होगा और किसान अपनी फसल को खेत, मंडी एवं बाजार में स्वतंत्र होकर बाजार मूल्य में बेचकर लाभ प्राप्त करेगा। सागर विधायक श्री शैलेन्द्र जैन कहा कि कृषि कानून लागू होने से देश का जहां किसान लाभांवित होगा वहीं अर्थव्यवस्था भी सुदृढ़ होगी।

कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने बताया कि सागर जिले के किसानों को 55 करोड़ रूपये का वितरण मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा वर्चुअल कान्फ्रेंस के माध्यम से वन क्लिक के द्वारा किया गया।

हिग्राहियों को किया गया पुरस्कृत

मुख्यमंत्री किसान राहत राशि वितरण कार्यक्रम के दौरान कृषि विभाग द्वारा चयनित विभिन्न हितग्राहियों को प्रमाण-पत्र देकर लोक निर्माण मंत्री श्री गोपाल भार्गव और नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह द्वारा सम्मानित किया गया। 


राजेश पाण्डेय
Post a Comment

समय से पूरी की जाएँ सभी सीवरेज परियोजनाएँ
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने मंत्रियों से की वन-टू-वन चर्चा
कोरोना मुक्ति में होगी युवाओं की महत्वपूर्ण भूमिका
वैक्सीनेशन जैसा पुनीत कार्य दूसरा नहीं
कोविड-19 की दूसरी लहर पर काबू के बाद अब शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन का लक्ष्य
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बादाम का पौधा लगाया
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सर संघ संचालक श्री के.एस. सुदर्शन की जयंती पर किया माल्यार्पण 
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने महारानी लक्ष्मी बाई को किया नमन
दतिया में 50 लाख से बनेगी सर्व-सुविधायुक्त आधुनिक सब्जी मण्डी - डॉ. मिश्रा
मुख्यमंत्री कोविड-19 विशेष अनुग्रह योजना क्रियान्वयन के संबंध में निर्देश जारी
आपदा प्रबंधन की तैयारियों के लिये ट्रेनिंग व मॉकड्रिल का आयोजन
मोतीझील फीडर के डिस्ट्रीब्यूशन ट्रांसफार्मर पर लापरवाही के चलते विद्युत कंपनी ने की दो कार्यपालन यंत्री, 3 सहायक यंत्री एवं तीन कनिष्ठ यंत्री पर कार्रवाई
इंदौर जिले का महू बन रहा पूर्णतः स्मार्ट मीटर वाला पहला शहर
किसानों से धोखाधड़ी करने वालों को बख्शा नहीं जायेगा - मंत्री श्री पटेल
कोरोना वैक्सीनेशन महा-अभियान को अपनी भागीदार से सफल बनायें- राज्य मंत्री श्री यादव
योजना के कार्यस्थलों का करें नियमित निरीक्षण
रोजगार गतिविधियों के सृजन से आत्म-निर्भर बनेगा मध्यप्रदेश- लोक निर्माण मंत्री श्री भार्गव
वैक्सीनेशन कराएं और दूसरो को भी प्रेरित करें : राज्य मंत्री श्री परमार
राज्य मंत्री श्री परमार ने स्कूल शिक्षा विभाग की ऑनलाइन अनुकंपा नियुक्ति प्रबंधन प्रणाली का शुभारंभ किया
राज्य आनंद संस्थान ने किया बच्चों के लिए ऑनलाइन आनंद सभा का आयोजन
वैक्सीन से नहीं घबराए वृद्धाश्रम के वृद्ध
नोवल कोरोना वायरस (COVID-19) मीडिया बुलेटिन
गाँव-गाँव जाना है - कोरोना मुक्त बनाना है
वैक्सीनेशन के लिये ग्रामीणों को पीले चावल दिये
कोरोना की रोकथाम के लिये ट्रांसजेंडर्स की अद्भुत पहल
देवास में 102 वर्षीय मिट्ठू बाई ने लगवाया कोरोना का टीका
1