आज के समाचार

पिछला पृष्ठ
.

होम स्टे की बढ़ती माँग को देखते हुए पर्यटन विभाग द्वारा नवीन योजनाएँ लागू

 

भोपाल : बुधवार, दिसम्बर 2, 2020, 18:15 IST

कोरोना के कारण बदले वातावरण में पर्यटकों की होम स्टे के प्रति बढ़ती रुचि को देखते हुए पर्यटन विभाग द्वारा 3 नवीन योजनाओं को लागू किया गया है। बेड एण्ड ब्रेकफास्ट योजना, फार्म स्टे योजना और ग्राम स्टे योजना को लागू कर स्थानीय स्तर पर रोजगार के नये अवसर भी सृजित किये गये हैं। प्रदेश के प्रमुख पर्यटन स्थल खजुराहो, जबलपुर, पन्ना आदि में कार्यशालाएँ आयोजित की जा चुकी हैं।

जिला पुरातत्व एवं पर्यटन परिषद, राज्य पर्यटन विकास निगम के सहयोग से मध्यप्रदेश टूरिज्म बोर्ड द्वारा आयोजित कार्यशालाओं में निजी क्षेत्र के हितधारक, टूर-ट्रेवल्स एसोसिएशन, होटल एसोसिएशन के प्रतिनिधि, स्थानीय गाइड, ग्रामीण विकास, कृषि, राजस्व एवं उद्यानिकी विभाग के अधिकारी-कर्मचारी और स्थानीय स्वयंसेवी संस्थाओं ने भाग लिया। कार्यशालाओं का आयोजन और कार्य-योजना कोविड-19 की गाइड-लाइन के अनुसार की जा रही है।

कार्यशाला में प्रतिभागियों को होम स्टे की परिभाषा एवं मूलभूत जानकारी, होम स्टे का संचालन, पर्यटन विभाग की होम स्टे संबंधित योजनाओं और उनके पंजीकरण के लिये आवश्यक मापदण्ड, प्रक्रिया, संचालकों के लिये तकनीकी प्रशिक्षण, योजनाओं से लाभ, प्रावधानों आदि की जानकारी दी जा रही है।


सुनीता दुबे
Post a Comment