आज के समाचार

पिछला पृष्ठ
.

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने की धान उपार्जन कार्य की तैयारियों की समीक्षा

 

भोपाल : शुक्रवार, अक्टूबर 16, 2020, 16:47 IST

प्रदेश में करीब 40 लाख मीट्रिक टन धान का उपार्जन संभावित है। उपार्जन कार्य के लिए आवश्यक व्यवस्थाएं की जा रही हैं।

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने शुक्रवार को प्रदेश में धान, ज्वार और बाजरा के उपार्जन कार्यों की तैयारियों की समीक्षा की। बताया गया कि आगामी 27 अक्टूबर से ग्वालियर और चंबल संभाग में धान खरीदी प्रारंभ की जा रही है। अन्य संभाग के लिए तिथि शीघ्र निर्धारित की जाएगी।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रदेश में किसानों से किए जाने वाले उपार्जन कार्य के संबंध में विस्तार से जानकारी प्राप्त की। उन्होंने खाद्य, सहकारिता और कृषि विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों को निर्देश दिए कि खरीद से संबंधित कार्य व्यवस्थित रुप से संपन्न हो। आवश्यक अमले को दायित्व देकर इन कार्यों को बखूबी पूर्ण करने के निर्देश दिए जाएं। किसानों को कोई असुविधा नहीं होना चाहिए। पंजीयन कार्य और खरीदी केंद्र संख्या इस तरह से निर्धारित हो कि सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन हो और किसान स्वास्थ्य की दृष्टि से सुरक्षित वातावरण में फसल बेच सकें। बैठक में खरीदी व्यवस्था, किसानों को समर्थन मूल्य पर राशि का भुगतान और उपार्जित फसल के भंडारण के संबंध में चर्चा हुई।

प्रमुख सचिव खाद्य श्री फैज अहमद किदवई ने बताया कि प्रदेश में गत वर्ष की तुलना में पंजीयन संख्या में काफी वृद्धि हुई है। प्रदेश में किसानों से उपार्जन के लिए 15 अक्टूबर तक पंजीयन की कार्यवाही की जा चुकी है।

बैठक में मुख्य सचिव श्री इकबाल सिंह बैंस, कृषि उत्पादन आयुक्त श्री के.के. सिंह, अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य श्री मोहम्मद सुलेमान, प्रमुख सचिव कृषि श्री अजीत केसरी, प्रमुख सचिव खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति श्री फैज अहमद किदवई, प्रमुख सचिव ऊर्जा श्री संजय दुबे, आयुक्त जनसंपर्क डॉ. सुदाम खाडे, ओएसडी मुख्यमंत्री कार्यालय श्री मकरंद देऊसकर उपस्थित थे।


अशोक मनवानी
Post a Comment