आज के समाचार

पिछला पृष्ठ
.

अन्न उत्सव के महाभियान में नये लाभार्थियों में उत्साह का माहौल

सभी जिलों में हुआ कार्यक्रम 

भोपाल : बुधवार, सितम्बर 16, 2020, 21:44 IST

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा लिये गये संकल्प के तहत 16 सितम्बर को प्रदेश के सभी जिलों में अन्न उत्सव का आयोजन कर ऐसे गरीब लोगों को पात्रता पर्ची और राशन वितरण का महा-अभियान चलाया गया। इस अभियान में ऐसे गरीब लोगों को जोड़ा गया, जिनके पास पात्रता पर्ची न होने से वे राशन प्राप्त करने से वंचित थे। ऐसे 37 लाख गरीब लोगों को आज प्रदेश में 25,917 स्थानों पर कार्यक्रम आयोजित कर पात्रता पर्ची के साथ राशन भी वितरण किया गया।

अब कोई नहीं सोएगा भूखा - मंत्री डॉ. मिश्रा

दतिया में अन्न उत्सव आयोजित

गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने दतिया के वृंदावन धाम में आयोजित अन्न उत्सव कार्यक्रम में संबोधित करते हुए कहा कि अब कहीं भी कोई भी भूखा नहीं सोएगा। सरकार ने खाद्य सुरक्षा अधिनियम को लागू करते हुए सभी के लिये खाद्यान्न की व्यवस्था सुनिश्चित कर दी है। उन्होंने कार्यक्रम में 9 हितग्राहियों को टोकन स्वरूप पात्रता पर्ची एवं खाद्यान्न वितरण किया। डॉ. मिश्रा ने बताया कि जिले की 255 दुकानों पर 12 हजार 500 परिवारों को पात्रता पर्चियों का वितरण किया जा रहा है। इससे 68 हजार 963 सदस्यों को प्रति सदस्य एक रुपये किलो में 5 किलो गेहूँ सहित चावल और नमक, उपलब्ध कराया जायेगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश और केन्द्र सरकार मिलकर गरीबों के हित में निरंतर कार्य कर रही है। इस अवसर पर पूर्व विधायक डॉ. आशाराम अहिरवार, उपभोक्ता भण्ड़ार के अध्यक्ष श्री रमेश नाहर आदि ने भी संबोधित किया।

मंत्री श्रीमती सिंधिया ने शिवपुरी में हितग्राहियों को वितरित किया राशन

एक लाख से अधिक हितग्राही होंगे लाभान्वित

खेल एंव युवा कल्याण, तकनीकी शिक्षा, कौशल विकास एवं रोजगार मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया और लोक निर्माण राज्य मंत्री श्री सुरेश धाकड ने शिवपुरी जिला मुख्यालय में मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना के अन्तर्गत अन्न उत्सव में शामिल हुए। इस अवसर पर श्रीमती सिंधिया ने हितग्राहियों को पात्रता पर्ची और राशन का वितरण किया। इस अवसर पर भोपाल में आयोजित राज्य स्तरीय समारोह में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के सम्बोधन का प्रसारण किया गया। अन्न उत्सव कार्यक्रम में श्रीमती सिंधिया ने लक्ष्मी शाक्य, नसीम बानो, शोभा गोड, आशा बाई, दुलारी सोनी, हरिबल्लभ वर्मा को प्रतीक स्वरूप राशन का वितरण किया।

गरीबों, किसानों एवं युवाओं के कल्याण के लिए  कोई कसर नहीं छोड़ी जायेगी - मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह

8324 परिवारों के सदस्यों को किया गया पात्रता पर्ची का वितरण

नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि प्रदेश सरकार गरीबों, किसानों एवं युवाओं के कल्याण के लिए कृत संकल्पित हैं। उनके सर्वांगीण विकास के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी जायेगी। मंत्री श्री सिंह ने होशंगाबाद के नर्मदा महाविद्यालय के आडिटोरियम में आयोजित अन्न उत्सव कार्यक्रम में हितग्राहियों को संबोधित कर रहे थे। मंत्री श्री सिंह ने माँ सरस्वती का विधिवत पूजन कर  मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना अन्न उत्सव कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

मंत्री श्री सिंह ने कहा कि ऐसे परिवार जिनके पास पात्रता पर्ची नहीं थी, उन्हें राशन नहीं मिल पा रहा था ऐसे 37 लाख नये हितग्राहियों को अभियान चलाकर जोड़ा गया है। होशंगाबाद जिले में 8324 परिवारों के सदस्यों को पात्रता-पर्ची का वितरण किया जा रहा है, जिसके माध्यम से उन्हें अब से प्रतिमाह राशन का वितरण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि देश के यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के जन्म दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री जी ने निर्णय लिया है कि पूरे प्रदेश में 16 सितम्बर से 23 सितम्बर तक गरीब कल्याण सप्ताह के रूप में मनाया जायेगा। इस दौरान जन कल्याणकारी योजनाओं की श्रृखंलाओं के माध्यम से इस एक सप्ताह में गरीबो, किसानों एवं युवाओं के कल्याण की योजनाओं का लाभ उन तक पहुँचाया जाएगा। 

नवीन हितग्राहियों को पात्रता पर्ची के आधार पर समय पर राशन मिले

आदिम-जाति कल्याण मंत्री सुश्री मीना सिंह अन्न उत्सव में हुईं शामिल

आदिम-जाति कल्याण मंत्री सुश्री मीना सिंह ने कहा है कि मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना में नवीन हितग्राहियों को पात्रता पर्ची के आधार पर समय पर राशन मिले, यह सुनिश्चित किया जाना चाहिये। आदिम-जाति कल्याण मंत्री डिण्डोरी में मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना में अन्न उत्सव कार्यक्रम को संबोधित कर रही थीं। जिले में 24 हजार नवीन हितग्राहियों को पात्रता पर्ची का वितरण किया गया। आदिम-जाति कल्याण मंत्री ने माँ सरस्वती की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्जवलित कर अन्न उत्सव कार्यक्रम का शुभारंभ किया। कार्यक्रम में कन्या-पूजन कर मध्यप्रदेश गान भी गाया गया। इस मौके पर पूर्व मंत्री श्री ओमकार सिंह मरकाम, पूर्व मंत्री श्री ओमप्रकाश धुर्वे और पूर्व विधायक श्री दुलीचंद उरैती भी मौजूद थे।

कृषि मंत्री श्री पटेल ने कन्या पूजन कर लिया माँ अन्नपूर्णा का आशीर्वाद

अन्न उत्सव में 7,744 परिवारों को पात्रता पर्ची वितरित

किसान कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री श्री कमल पटेल ने हरदा में आयोजित अन्न उत्सव कार्यक्रम में कन्याओं का पूजन कर माँ अन्नपूर्णा का आशीर्वाद लिया। उन्होंने जिले के 7 हजार 744 गरीबी रेखा से नीचे जीवन-यापन करने वाले परिवारों को खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत पात्रता पर्ची का समारोहपूर्वक वितरण किया। श्री पटेल ने कहा कि गरीब परिवार बीपीएल राशन कार्ड होने के बावजूद राशन से वंचित थे। अब उन्हें नियमित रूप से एक रुपये किलो की दर पर राशन उपलब्ध हो सकेगा। उन्होंने कहा कि आज का दिन ऐतिहासिक है, मध्यप्रदेश सरकार गांव, गरीब और किसानों की सरकार है। इन वर्गों की समस्याओं को दूर करने के लिए सरकार कोई कमी नहीं रखेगी। मंत्री श्री पटेल ने कहा कि हमारी सरकार पुरजोर प्रयास करेगी कि गरीब की थाली कभी न रहे खाली।

राजस्व एवं परिवहन मंत्री श्री राजपूत ने किया पात्रता पर्ची और राशन वितरण

एक लाख से अधिक नये हितग्राही हुए शामिल

राजस्व एवं परिवहन मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत ने सागर जिले के एक लाख 7 हजार 380 नवीन हितग्राहियों को खाद्यान्न पर्ची वितरण का शुभारंभ करते हुए कहा कि प्रदेश में अंतिम पंक्ति के अंतिम व्यक्ति तक खाद्यान्न वितरण किया जायेगा।

मंत्री श्री राजपूत ने कहा कि वन नेशन-वन राशन-कार्ड से प्रदेश के निवासियों को प्रदेश में ही नहीं, प्रदेश के बाहर भी खाद्यान्न उपलब्ध करा सकेंगे। परिवहन मंत्री श्री राजपूत ने डॉ. हरिसिंह गौर विश्वविद्यालय के स्वर्ण-जयंती सभागार में नवीन हितग्राहियों को पात्रता पर्ची एवं राशन वितरित किया।।

गरीबों के कल्याण के लिये वचनबद्ध है सरकार : मंत्री श्री सिंह

खनिज साधन श्रम मंत्री श्री बृजेन्द्र प्रताप सिंह ने पन्ना में अन्न उत्सव में संबोधित करते हुए कहा कि गरीबों के कल्याण के लिये वचनबद्ध है। उन्होंने कहा कि केन्द्र एवं राज्य सरकार गरीबों के कल्याण के लिये निरंतर कार्य कर रही है। श्री सिंह ने कार्यक्रम में 10 हितग्राहियों को टोकन स्वरूप पात्रता पर्ची एवं खाद्यान्न सामग्री का वितरण किया। उन्होंने बताया कि जिले में कुल 38 हजार 528 सदस्यों को नवीन पात्रता पर्ची वितरण की जा रही है। यह कार्यक्रम पंचायत स्तर तक आयोजित किया जा रहा है।

चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्री सारंग द्वारा खाद्यान्न-पर्ची का वितरण

चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्री विश्वास सारंग ने भोपाल के करोंद स्थित सरदार वल्लभ भाई पटेल स्कूल में अन्न उत्सव के तहत बिना राशनकार्ड वाले लोगों को खाद्यान्न-पर्ची का वितरण किया। श्री सारंग ने ऐसे सत्यापित परिवारों को जिन्हें अभी तक उचित मूल्य राशन नहीं मिल रहा था, प्रति सदस्य 5 किलो खाद्यान्न, आयोडाइज्ड नमक, कैरोसिन का वितरण किया। उन्होंने कहा प्रदेश में 'वन नेशन वन राशनकार्ड' व्यवस्था लागू होने से हितग्राही देश और प्रदेश की किसी भी उचित मूल्य की दुकान से राशन प्राप्त कर सकेंगे।

स्वास्थ्य मंत्री ने हितग्राहियों को वितरित की पात्रता पर्ची और राशन किट

रायसेन स्थित वन परिसर में स्वास्थ्य मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी ने मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना ‘‘अन्न उत्सव‘‘ का शुभारंभ किया। रायसेन जिले में 76 हजार से अधिक नवीन पात्र हितग्राहियों को भी राशन दिया जा रहा है।  स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी ने कहा कि कोरोना महामारी के कठिन दौर में सरकार द्वारा कमजोर वर्ग के लिए अनेक योजनाएं प्रारंभ की गई हैं। आज 37 लाख नवीन हितग्राहियों को खाद्यान्न पात्रता-पर्ची जारी कर उचित मूल्य राशन प्रदान किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में 'वन नेशन वन राशनकार्ड' योजना का भी त्वरित गति से क्रियान्वयन सुनिश्चित किया है। इसके अंतर्गत उचित मूल्य उपभोक्ताओं की आधार सीडिंग का कार्य पूर्ण हो जाने के पश्चात किसी भी राशन की दुकान से उचित मूल्य राशन प्राप्त हो सकेगा। इस व्यवस्था का सर्वाधिक लाभ उन प्रवासी मजदूरों को मिलेगा जो मजदूरी के लिए देश के कई हिस्सों में जाते हैं। स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी ने कहा कि लॉकडाउन में प्रभावित पथ विक्रेता अपना व्यवसाय पुनः प्रारंभ कर सकें, इसके लिए स्ट्रीट वेंडर योजना के तहत उन्हें बिना ब्याज के 10 हजार रूपए का ऋण उपलब्ध कराया जा रहा है। 

प्रत्येक गरीब को मिलेगा सस्ता राशन : ऊर्जा मंत्री श्री तोमर

शहर के सभी गरीबों को मध्य प्रदेश सरकार द्वारा सस्ता राशन उपलब्ध कराया जाएगा। इसके लिए सरकार प्रतिबद्ध है। उक्त आशय के विचार प्रदेश सरकार के ऊर्जा मंत्री श्री प्रद्युमन सिंह तोमर ने बुधवार को हजीरा स्थित इंटक मैदान ग्वालियर में नागरिकों को पात्रता पर्ची वितरण करते हुए व्यक्त किए। इस अवसर पर सांसद एवं प्रदेश अध्यक्ष भाजपा श्री बी डी शर्मा सहित अनेक समाजसेवी एवं नागरिक गण उपस्थित रहे। हजीरा स्थित इंटक मैदान में आयोजित पात्रता पर्ची वितरण कार्यक्रम के दौरान ग्वालियर विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले सभी वार्डों से 25 - 25 हितग्राहियों का चयन कर कुल 525 हितग्राहियों को टोकन के रूप में पात्रता पर्ची का वितरण किया गया । इसके साथ ही शेष सभी हितग्राहियों को पात्रता पर्ची उनकी संबंधित राशन की दुकान से ही प्राप्त हो जाएगी।

पशुपालन मंत्री श्री पटेल द्वारा बड़वानी में खाद्यान्न पर्ची वितरण

पशुपालन एवं सामाजिक न्याय मंत्री श्री प्रेम सिंह पटेल ने बड़वानी में हितग्राहियों को राशन और पात्रता पर्ची का वितरण किया। उन्होंने कहा कि राशन पाने में यदि कहीं कोई कठिनाई आये तो तुरंत जानकारी दें। जिले में 443 उचित मूल्य दुकानों के माध्यम से 6 हजार 999 नवीन पात्र हितग्राहियों को प्रमाण-पत्र और राशन वितरित किया जा रहा है। मंत्री श्री पटेल ने कार्यक्रम का शुभारंभ बालिका माँ सरस्वती का पूजन करवाकर किया।

गरीबों को मिलेगा रियायती दर पर राशन-श्री सखलेचा

मुख्‍यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान का संकल्‍प है,कि प्रदेश की धरती पर कोई भी भूखा नही सोएगा तथा गरीबों की थाली कभी नही रहेगी खाली। प्रदेश के 37 लाख गरीबों को पात्रता पर्ची एंव उचित मूल्य पर राशन वितरण का मुख्‍यमंत्री ने शुभारम्‍भ कर दिया है। अन्‍न उत्‍सव के तहत गरीबों को पात्रता पर्ची वितरण एवं खादयान्‍न का वितरण किया जा रहा है। यह बात प्रदेश के सूक्ष्‍म लघु मध्‍यम उद्यम तथा विज्ञान और प्रोद्योगिकी मंत्री श्री ओमप्रकाश सखलेचा ने टाउन हॉल नीमच में राष्‍ट्रीय खादयान्न सुरक्षा अधिनियम के तहत जिला स्‍तरीय पात्रता पर्ची एवं खादयान्‍न वितरण कार्यक्रम को मुख्‍य अतिथि के रूप में सम्‍बोधित करते हुए कही। इस मौके पर विधायक नीमच श्री दिलीपसिंह परिहार,जिला पंचायत अध्‍यक्ष श्रीमती अवंतिका जाट, जनपद अध्‍यक्ष श्री जगदीश गुर्जर, श्री पवन पाटीदार, कलेक्‍टर श्री जितेन्‍द्र सिंह राजे एवं जिला पंचायत सीईओ सुश्री भव्‍या मित्‍तल भी मंचासीन थी। मुख्‍यमंत्री श्री चौहान ने सभी गरीबों के जीवनयापन की पुख्‍ता व्‍यवस्‍था की है। मंत्री श्री सखलेचा ने गरीब कल्‍याण सप्‍ताह की जानकारी देते हुए कहा, कि 17 सितम्‍बर 2020 को सभी आंगनवाडी केन्‍द्रो में बच्‍चों को दूध का वितरण भी किया जावेगा। कार्यक्रम में मंत्री श्री सखलेचा, विधायक श्री दिलीपसिंह परिहार व अतिथियो ने प्रतीक स्‍वरूप दस हितग्राहियो को पात्रता पर्ची एवं खादयान्‍न का वितरण किया। साथ ही जनपद मनासा, जावद एवं नीमच के चार-चार कुल 12 दिव्‍यागों को नि:शुल्‍क मोटोराईज्‍ड ट्रायसिकल भी वितरित की गई।

संस्कृति मंत्री सुश्री ठाकुर द्वारा देवास में खाद्यान्न पात्रता-पर्ची का वितरण

संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री सुश्री उषा ठाकुर ने देवास में खाद्यान्न पात्रता-पर्ची का वितरण किया। देवास जिले में 23 हजार 750 पात्र परिवारों को चिन्हित किया गया। जिला स्तरीय कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के राज्य स्तरीय कार्यक्रम का सीधा प्रसारण भी देखा गया।

सरकार का ध्येय है कि हर गरीब तक राशन पहुँचे : मंत्री डॉ. अरविंद भदौरिया

सीहोर जिले में 73 हजार 62 नवीन हितग्राहियों को मिला लाभ

सरकार का ध्येय है कि हर गरीब तक राशन पहुँचे, जिससे कि हर गरीब के लिये भरपेट भोजन की व्यवस्था हो और कोई भी व्यक्ति भूखे पेट न सोये। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की सरकार गरीब व असहायों के लिये भरपेट भोजन की व्यवस्था करने वाली सरकार है। सीहोर जिले में अन्न उत्सव में 73 हजार से अधिक हितग्राहियों को लाभ दिया जा रहा है। मंत्री डॉ. अरविंद सिंह भदौरिया सीहोर के शासकीय आवासीय खेलकूद संस्थान में मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजनान्तर्गत 'अन्न उत्सव' के तहत नवीन पात्र हितग्राहियों को पात्रता-पर्ची एवं राशन वितरण कार्यक्रम में बोल रहे थे।

मंत्री डॉ. भदौरिया ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान का सपना है कि पं. दीनदयाल उपाध्याय के अन्त्योदय विजन को मूर्त रूप दिया जाए तथा समाज के अंतिम पंक्ति में खड़े व्यक्ति तक शासन की योजनाओं का लाभ पहुँचे। उन्होंने कहा कि अब हितग्राहियों को जो लाभ दिया जा रहा है, सरकार सीधे उनके खाते में जमा कराती है। इससे पूरा पैसा हितग्राहियों को पहुँचता है।

राशन पाकर छलक आईं आखें

बड़वानी की रहवासी श्रीमती तस्लीम शेख को जब अन्नपूर्णा अन्न योजना के तहत पशुपालन एवं सामाजिक न्याय मंत्री श्री प्रेमसिंह पटेल ने स्टेज पर बुलाकर उन्हें अपने हाथों से पात्रता-पर्ची अनुसार राशन वितरण किया। उन्हें इसी प्रकार खाद्यान्न हर माह 1 रूपये किलो की दर पर नियमित रूप से मिलेगा, तो श्रीमती तस्लीम शेख की आखें छल-छला आई।

अब प्रतिमाह 10 किलो खाद्यान्न वह भी मात्र 10 रूपये में उचित मूल्य की दुकान से ले आयेंगी। इसके लिये वे मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त करते हुये खुशी - खुशी बताती है कि गेहूँ लाने में अब जो राशि बचेगी, उससे वे और उनका पति हरी सब्जी भी खा सकेंगे।

गरीबों को कदम-कदम पर सहायता दी जायेगी - डॉ. मोहन यादव

अन्न उत्सव - एक लाख 21 हजार हितग्राहियों को पात्रता पर्ची वितरित

उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव ने उज्जैन में आयोजित अन्न उत्सव कार्यक्रम में नवीन हितग्राहियों को पात्रता पर्ची एवं राशन वितरण किया। कालिदास अकादमी प्रांगण में आयोजित कार्यक्रम में विधायक श्री पारस जैन एवं अन्य जनप्रतिनिधि शामिल हुए। मुख्य अतिथि उच्च शिक्षा मंत्री डॉ.मोहन यादव ने कहा कि राज्य शासन का उद्देश्य है कि गरीब से गरीब व्यक्ति की हरसंभव मदद होना चाहिये। उज्जैन जिले में सितम्बर माह से नवीन पात्रताधारी 32 हजार 197 परिवारों के एक लाख 21 हजार 495 सदस्यों को राशन मिलना प्रारम्भ हो जायेगा। मुख्यमंत्री के निर्देश पर आगामी एक सप्ताह तक गरीब कल्याण सप्ताह मनाया जायेगा। उन्होंने कहा कि आंगनवाड़ियों में अब बच्चों दूध व फल ही दिये जायेंगे। डॉ.यादव ने कहा कि विनोद मिल एवं विमल मिल के भूतपूर्व कर्मचारियों को भी पात्रता पर्ची दी जायेगी। साथ ही फरवरी माह तक उन्हें उनका बकाया 100 करोड़ रुपया लौटाने का भी प्रयास किया जायेगा। अन्न उत्सव के राज्य स्तरीय कार्यक्रम से मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान एवं खाद्य मंत्री श्री बिसाहुलाल सिंह ने वेब कास्टिंग के जरिये हितग्राहियों को सम्बोधित किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने उज्जैन के हितग्राही लक्ष्मण मण्डलोई से चर्चा भी की। कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में बोलते हुए विधायक श्री पारस जैन ने कहा कि प्रदेश के यशस्वी मुख्यमंत्री ने मध्य प्रदेश में पं.दीनदयाल उपाध्याय के सपने को पूरा करते हुए गरीबों को उनका हक दिलवाया है। उन्होंने कहा कि अन्तिम पंक्ति में खड़े व्यक्ति का ध्यान रखते हुए प्रदेश सरकार योजनाओं का क्रियान्वयन कर रही है।

वन नेशन वन राशन-कार्ड से हर गरीब को मिलेगा राशन - मंत्री श्री डंग

मंदसौर में हितग्राहियों को पात्रता पर्ची और राशन वितरित किया

नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा तथा पर्यावरण मंत्री श्री हरदीप सिंह डंग ने बुधवार को मंदसौर के राजीव गाँधी स्नातकोत्तर महाविद्यालय के कुशाभाऊ ठाकरे ऑडिटोरियम में आयोजित कार्यक्रम में कहा कि वन नेशन वन राशन-कार्ड से हर गरीब को राशन प्राप्त हो सकेगा। इस मौके पर गरीब परिवारों को पात्रता पर्ची और राशन का वितरण भी किया गया।

इस मौके पर ऑडिटोरियम में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान का संबोधन लाइव देखा और सुना गया। लाइव कार्यक्रम में श्री चौहान ने कहा कि गरीब परिवारों को खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिये राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम-2013 के अंतर्गत सम्मिलित 25 श्रेणियों के नवीन सत्यापित और वर्तमान में सम्मिलित हितग्राहियों तथा छूटे हुए सदस्यों को पात्रता पर्ची वितरित की जा रही है।

इस अवसर पर मंत्री श्री डंग ने हितग्राहियों को संबोधित करते हुए कहा कि वन नेशन वन राशन-कार्ड के जरिये गरीब हितग्राही कहीं भी भटकने की मजबूरी से निजात पा सकेगा। वह देश के किसी भी कोने से अपने हक का राशन प्राप्त कर सकता है। उन्होंने कहा कि आज पूरे प्रदेश में 37 लाख गरीबों को नवीन पात्रता पर्ची में जोड़ा गया है। उन्होंने बताया कि मंदसौर जिले में 64 हजार 355 नये हितग्राही इस योजना में जुड़ेंगे।

सरकार की मंशा है कि हर गरीब के लिये हो राशन की व्यवस्था : मंत्री श्री राजवर्द्धन सिंह

अन्न उत्सव से धार जिले में 86 हजार 49 नवीन हितग्राही लाभान्वित

औद्योगिक नीति एवं निवेश प्रोत्साहन मंत्री श्री राजवर्द्धन सिंह दत्तीगांव ने कहा कि मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना के तहत ’’अन्न उत्सव’’ कार्यक्रम मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान का बहुत ही महत्वाकांक्षी कार्यक्रम है। उनकी मंशा रही है कि प्रदेश में कोई भी गरीब व असहाय व्यक्ति भूखे पेट नहीं सोये और हर गरीब के लिये राशन की व्यवस्था हो। मंत्री श्री राजवर्द्धन‍सिंह बुधवार को धार जिले में मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजनान्तर्गत अन्न उत्सव कार्यक्रम में बोल रहे थे।

मंत्री श्री दत्तीगांव ने कहा कि आज जिला मुख्यालय के साथ समूचे जिले में उचित मूल्य की दुकानो पर पर्ची व राशन का वितरण किया जा रहा है। जिससे हितग्राहियों के जीवन में इस योजनान्तर्गत धार जिले में 86 हजार 49 नवीन हितग्राहियों को जोड़ा गया है।

प्रदेश सरकार गरीबों के कल्याण के लिए संवेदनशील एवं संकल्पबद्ध है- स्कूल मंत्री श्री परमार

स्कूल शिक्षा (स्वतंत्र प्रभार) तथा सामान्य प्रशासन राज्य मंत्री श्री इन्दरसिंह परमार ने आज शाजापुर में आयोजित हुए अन्न उत्सव समारोह में कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री ने पात्रता से वंचित 25 श्रेणियों के गरीबों को सार्वजनिक वितरण प्रणाली के माध्यम से सस्ता अनाज देने का काम किया है। वन नेशन वन राशन कार्ड के संबंध में बताते हुए कहा कि अब पात्रता धारी कोई भी व्यक्ति अपना राशन किसी भी जिले या अन्य राज्यों से प्राप्त कर सकता है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के जन्म दिवस को गरीब कल्याण सप्ताह के रूप में मनाया जाकर सप्ताहभर विशेष कार्यक्रम आयोजित कर गरीबों को लाभांवित करने का काम किया जा रहा है। प्रदेश सरकार गरीबों तक शासन की हर योजना और सुविधाओं का लाभ पहुंचाने के लिए कटिबद्ध है।

एम राशन-मित्र पोर्टल पर पात्रता पर्ची उपलब्ध रहेगी

राज्य मंत्री श्री पटेल ने सतना में खाद्यान्न पात्रता पर्ची एवं खाद्यान्न वितरित किया

पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री रामखेलावन पटेल ने सतना में मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना के अंतर्गत अन्न उत्सव जिला स्तरीय कार्यक्रम का शुभारंभ किया। राज्य मंत्री श्री पटेल ने कहा कि सतना जिले में 95 हजार 83 हितग्राहियों में से अब तक 82 हजार हितग्राहियों के खाद्यान्न पर्ची का कार्य पूरा कर लिया गया है। उन्होंने बताया कि यह पात्रता पर्ची एम राशन-मित्र पोर्टल पर उपलब्ध रहेगी, जिसे डाउनलोड कर निकाला जा सकता है। राज्य मंत्री श्री पटेल ने कहा कि वन नेशन-वन राशन-कार्ड के महत्वाकांक्षी कार्यक्रम से हितग्राही राशन-कार्ड से अपने हिस्से का राशन देश में कहीं से भी प्राप्त कर सकता है। उन्होंने कहा कि वृद्ध और दिव्यांग, जिनकी फीडिंग पीओएस मशीन में नहीं हो पाती है, उनका राशन नॉमिनी के माध्यम से प्राप्त किया जा सकेगा। कार्यक्रम में विधायक श्री विक्रम सिंह विक्की, विधायक श्री जुगलकिशोर बागरी और स्थानीय जन-प्रतिनिधि भी मौजूद थे।

कोई गरीब भूखा नहीं सोयेगा : राज्य मंत्री श्री यादव

पात्र नवीन हितग्राहियों को पात्रता पर्ची एवं राशन वितरित

लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी राज्यमंत्री श्री बृजेन्द्र सिंह यादव ने अन्न उत्सव कार्यक्रम में पात्र नवीन हितग्राहियों को पात्रता पर्ची एवं राशन वितरित किया। अशोकनगर में आयोजित जिला स्तरीय अन्न उत्सव कार्यक्रम को संबोधित करते हुए श्री यादव ने कहा कि यह योजना गरीबों के लिए वरदान है। इस योजना के चलते अब कोई भी गरीब भूखा नहीं सोयेगा। मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना के अन्तर्गत अशोकनगर के 5 हजार 733 पात्र नवीन हितग्राही शामिल हुए हैं।


संतोष मिश्रा
Post a Comment

3 वर्ष में कोई भी घर कच्चा नहीं रहेगा
"शिव-ज्योति" एक्सप्रेस जनता के कल्याण एवं प्रदेश के विकास के लिए निरंतर कार्य करेगी
मुख्यमंत्री श्री चौहान 26 सितम्बर को "मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना" का करेंगे शुभारंभ
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने डबरा क्षेत्र को दी कई बड़ी सौगातें
छोटे किसानों के लिए वरदान साबित होगी "मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना"
किसान सम्मान निधि का विस्तार, मुख्यमंत्री श्री चौहान का ऐतिहासिक निर्णय
स्ट्रीट वेंडर्स को ब्याज मुक्त कर्ज के साथ ही परिचय पत्र भी मिलेंगे : मुख्यमंत्री श्री चौहान
पत्रकार बीमा योजना में आवेदन करने की तिथि बढ़ी
मंत्री डॉ. मिश्रा दतिया में ग्रामीण पथ-विक्रेता ऋण वितरण कार्यक्रम में हुए शामिल
"खजाने की खोज प्रतियोगिता में अधिकतम 20 टीम हिस्सा लेंगी
टेरिटोरियल फाइट से बाँधवगढ़ में एक मादा बाघ की मृत्यु की हुई पुष्टि
बैरसिया को आद्योगिक क्षेत्र बनाने पर विचार - मंत्री श्री सखलेचा
निष्ठा विद्युत मित्र योजना से महिलाएं हुईं आत्मनिर्भर
ग्रामीण पथ विक्रेताओं को भी मिलेगी हरसंभव मदद : मंत्री श्री पटेल
घरेलू नल कनेक्शन से जलापूर्ति की हो रही कारगर पहल
अब ग्रामीण पथ विक्रेता भी होंगे आत्मनिर्भर- स्कूल शिक्षा मंत्री श्री परमार
प्रदेश में 5 हजार आदिवासी युवाओं को दिलाया जायेगा कौशल उन्नयन प्रशिक्षण
नोवल कोरोना वायरस (COVID-19) मीडिया बुलेटिन
अवेयरनेस, अडापटेबिलिटी और एटीट्यूड से इण्डस्ट्री एकेडमी संकट को बदला जा सकता है
निवाड़ी में एमएसएमई कार्यालय शुरू होगा
वर्षाकाल 2020 में प्रमुख नदियों एवं जलाशयों का दैनिक जल स्तर की जानकारी
पोस्टल बैलेट वाले मतदाता घर से ही दे सकेंगे वोट
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सुरजनपुर पहुँकर स्व. श्री अमर सिंह डण्डोतिया को पुष्पांजलि अर्पित की
किसान का कोई भुगतान शेष नहीं - कलेक्टर हरदा
1