आज के समाचार

पिछला पृष्ठ
.

आदर्श आचरण संहिता का पालन सख्ती से कराएं

आयोग द्वारा जिला निर्वाचन अधिकारियों को दिया गया प्रशिक्षण  

भोपाल : बुधवार, सितम्बर 16, 2020, 19:09 IST

भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मध्यप्रदेश के 18 जिलों के 27 विधानसभा क्षेत्रों में होने वाले उप निर्वाचन के लिए वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जिला निर्वाचन अधिकारियों के दो दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। दूसरे दिन आयोग के वरिष्ठ प्रधान सचिव श्री एन.एन. बुटोलिया ने आदर्श आचरण संहिता के संबंध में विस्तार से प्रशिक्षण दिया। उन्होंने संबंधित निर्वाचन क्षेत्र में आदर्श आचरण संहिता का पालन सख्ती से करवाने के लिए जिला निर्वाचन अधिकारियों को समझाइश दी। उन्होंने कहा कि ऐसे जिले जिनमें नगर पालिक निगम है तो उनमें आचार संहिता सिर्फ उसी विधानसभा क्षेत्र तक ही सीमित रहेगी। इसी तरह ऐसे जिले जिनमें नगर पालिक निगम नहीं है उनमें आचार संहिता पूरे जिले में लागू रहेगी। इस संबंध में देवास जिले के बारे में आयोग द्वारा स्पष्ट किया गया कि हाटपिपलिया विधानसभा क्षेत्र में देवास नगर पालिक निगम का भी क्षेत्र सम्मिलित है इस अनुसार केवल हाटपिपलिया विधानसभा क्षेत्र की सीमा में ही आदर्श आचार संहिता प्रभावशील होगी।

प्रधान सचिव श्री बुटोलिया द्वारा मंत्रियों के दौरे के संबंध में स्पष्ट किया गया कि कोई भी मंत्री उप निर्वाचन की घोषणा के पश्चात अपने आधिकारिक दौरों को किसी भी रूप में निर्वाचन कार्य के साथ संयुक्त नहीं कर सकेंगे। उन्होंने नई योजनाओं एवं परियोजनाओं के कार्यों के संबंध में स्पष्ट किया कि निर्वाचन की घोषणा के पूर्व यदि कार्य आरंभ हो चुके हैं तो उन्हें जारी रखा जाएगा। उन्होंने कहा कि आदर्श आचरण संहिता लागू होने के बाद अधिकारियों-कर्मचारियों को संबंधित क्षेत्र में आयोग की गाइडलाइन के अनुसार उसका पालन करना अनिवार्य होगा।

आयोग के डायरेक्टर श्री शरदचंद्र ने मीडिया सर्टिफिकेशन एंड मॉनिटरिंग कमेटी के विषय पर प्रशिक्षण देते हुए कहा कि आयोग द्वारा पेड न्यूज़ पर विशेष निगरानी रखी जाएगी। इसके लिए जिला एवं राज्य स्तर पर पृथक-पृथक एमसीएमसी टीमों का गठन किया जाएगा। एमसीएमसी के माध्यम से अभ्यर्थियों को राजनीतिक विज्ञापनों का प्री सर्टिफिकेशन कराना होगा। एमसीएमसी द्वारा विज्ञापनों के खर्च एवं पेड न्यूज की जानकारी निर्धारित फॉर्मेट में आयोग को भेजी जाएगी। उन्होंने डिजिटल प्लेटफॉर्म पर होने वाले चुनाव प्रचार के संबंध में स्पष्ट करते हुए कहा कि फेसबुक एवं गूगल के ट्रांसपेरेंसी पोर्टल बने हुए हैं जिन पर प्रदर्शित होने वाली जानकारी का उपयोग अभ्यर्थियों द्वारा किए गए चुनाव खर्च के संबंध में किया जाएगा। प्रशिक्षण में जिला निर्वाचन अधिकारियों ने आयोग के प्रशिक्षकों के माध्यम से अपनी शंकाओं का समाधान भी किया एवं सुझाव रखे।

प्रशिक्षण में निर्वाचन कार्यालय मध्यप्रदेश के वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कक्ष में मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्रीमती वीरा राणा, अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री अरुण कुमार तोमर, संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री धरणेन्द्र कुमार जैन, उप मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री प्रमोद शुक्ला एवं श्रीमती दिशा प्रणय नागवंशी, प्रोग्रामर श्री प्रभाष जैन सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।


लक्ष्मण सिंह
Post a Comment

फीवर क्लीनिक्स को और प्रभावी बनाएं
समय पर तथा ईमानदारी से टैक्स देने वालों को दें अतिरिक्त सुविधाएं
मध्यप्रदेश में सुनिश्चित करेंगे "स्वस्थ बचपन तथा सुरक्षित मातृत्व"
प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिवस पर मुख्यमंत्री श्री चौहान ने दीं शुभकामनाएँ
अन्न हर व्यक्ति का अधिकार : सभी को मिलेगा पर्याप्त राशन
दतिया में पुलिस अधिकारी-कर्मचारियों को आवास की मिली सौगात
हैरिटेज मदिरा पॉलिसी के लिए टास्क फोर्स गठित
वर्षाकाल 2020 में प्रमुख नदियों एवं जलाशयों का दैनिक जल स्तर की जानकारी
सहकारिता मंत्री डॉ. अरविंद सिंह भदौरिया का होशंगाबाद दौरा कार्यक्रम
जल जीवन मिशन अन्तर्गत 16 करोड़ 42 लाख के कार्य स्वीकृत
स्कूल शिक्षा मंत्री से राष्ट्रीय लाइब्रेरी फाउंडेशन के महानिदेशक ने भेंट की
खाद्य मंत्री श्री बिसाहूलाल सिंह अनूपपुर प्रवास पर
संस्कृति मंत्री सुश्री ठाकुर द्वारा कला मर्मज्ञ डॉ. कपिला वात्स्यायन के निधन पर शोक व्यक्त
संस्कृति मंत्री सुश्री उषा ठाकुर का दौरा कार्यक्रम
मत्स्य महासंघ की वार्षिक साधारण सभा 22 सितम्बर को
नोवल कोरोना वायरस (COVID-19) मीडिया बुलेटिन
आई.टी.आई. तृतीय चयन सूची 18 सितम्बर को होगी जारी
राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री कुशवाह 17 सितम्बर को सीहोर जाएंगे
अन्न उत्सव में राजगढ़ जिले के 64 हजार हितग्राहियों को खाद्यान्न पर्ची वितरित
मंत्री श्री सखलेचा द्वारा गौशाला का भूमिपूजन
श्री माखन सिंह चौहान को मिला केबिनेट मंत्री स्तर का दर्जा
आदर्श आचरण संहिता का पालन सख्ती से कराएं
अन्न उत्सव के महाभियान में नये लाभार्थियों में उत्साह का माहौल
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने स्व. अज्ञेय की पत्नी डॉ. कपिला के अवसान पर शोक व्यक्त किया
1