आज के समाचार

पिछला पृष्ठ
.

एप्को की पहल सराहनीय : मंत्री श्री डंग

ग्रीन गणेश अभियान 2020 के अंतर्गत वेबिनार का आयोजन 

भोपाल : शुक्रवार, अगस्त 14, 2020, 21:08 IST

पर्यावरण नियोजन एवं समन्वय संगठन (एप्को), भोपाल द्वारा ग्रीन गणेश अभियान वेबिनार द्वारा आयोजित किया गया। वेबिनार का आयोजन पर्यावरण मंत्री श्री हरदीप सिंह डंग की अध्यक्षता में हुआ।

मंत्री श्री डंग ने कहा कि बड़े हर्ष का विषय है कि पर्यावरण संरक्षण की दिशा में एप्को द्वारा विगत 4 वर्षों से 'ग्रीन गणेश अभियान' चलाकर आमजन को मिट्टी की गणेश मूर्तियां बनाने व उन्हें घर में ही विसर्जित करने के लिये प्रेरित किया जा रहा है। हम सब जानते हैं कि प्लास्टर ऑफ पेरिस से बनी हुई मूर्तियां पर्यावरण के लिए हानिकारक होती हैं। इन मूर्तियों से हमारे जलीय निकायों, तालाबों, झील, नदी आदि में प्रदूषण होता है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है। उन्होंने कहा कि इस वर्ष कोरोना संक्रमण के चलते इस अभियान को वेबिनार एवं सोशल मीडिया के माध्यम से आम जनता तक पहुँचाने का संकल्प लिया गया है। मंत्री श्री डंग ने आग्रह किया कि सभी आमजन को मिट्टी से गणेश मूर्ति बनाने और उसे घर में ही विसर्जित करने के लिए जागरूक किया जाए और पर्यावरण को बचाने में सहयोग दिया जाए। अभियान को प्रभावी बताते हुए मंत्री श्री डंग ने एप्को की कार्यपालन संचालक श्रीमती तन्वी सुन्द्रियाल को बधाई दी।

वेबिनार में एप्को के मुख्‍य अभियंता श्री अनूप श्रीवास्तव ने अपने घर पर, अपने हाथों से मिट्टी से, अपने लिए, गणेश प्रतिमा का निर्माण कर, अपने घर में पूजन अर्चन कर, अपने ही घर में विसर्जित करने का आग्रह किया।

पॉवर प्वाईंट प्रजेन्टेशन के माध्यम से एप्को के श्री राजेश रायकवार, कार्यपालन यंत्री द्वारा इस अभियान से जुड़े सभी पहलुओं पर विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि मूर्ति निर्माण के समय अपने मन चाहे पौधों के बीजों को मूर्ति के अंदर रखकर इन मूर्तियों का विसर्जन उद्यान में अथवा गमलों में किया जा सकता है जिससे इन मूर्तियों में डाले गये बीजों से पौधे उत्पन्न किये जा सके और इस प्रकार गणेश जी पौधे के रूप में पुन: प्राप्त हो सकते हैं।

कार्यक्रम में श्री कमलेश वर्मा, मूर्तिकार द्वारा मिट्टी से गणेश प्रतिमा का निर्माण करने के लिए मिट्टी तैयार करना, इस मिट्टी से स्वयं के हाथों से प्रतिमा निर्माण करना तथा उनमें प्राकृतिक रंग का प्रयोग करके रंग करना सिखाया। कार्यक्रम का संचालन श्री जे.पी. नामदेव, अधीक्षण यंत्री एवं श्री दिलीप चक्रवर्ती शिक्षा अधिकारी एप्को द्वारा धन्यवाद ज्ञापित किया गया। कार्यक्रम के आयोजन में श्री अंशुल अग्रवाल, श्री एम.डी. मिश्रा, श्री संजय पांडे, श्री प्रतीक ढोके का विशेष सहयोग रहा।


केके जोशी
Post a Comment

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान करेंगे कोरोना योद्धाओं का सम्मान
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने की जिलेवार कोरोना की समीक्षा, कलेक्टर्स को दिए निर्देश
गृह मंत्री डॉ. मिश्रा ने 3 करोड़ 31 लाख की लागत के पुलिस आवासीय परिसर का किया भूमिपूजन
सागरताल को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जायेगा : ऊर्जा मंत्री श्री तोमर
नौनेर को पशु चिकित्सा एवं पशु विज्ञान, मत्स्यकीय महाविद्यालय की सौगात
मंत्री श्री पटेल ने रामराजा दरबार में दर्शन किए
नोवल कोरोना वायरस (COVID-19) मीडिया बुलेटिन
टेस्टिंग टारगेट पूरा करने के लिये फीवर क्लीनिक की संख्या का निर्धारण जिला स्तर पर
विज्ञान, प्रौद्योगिकी एवं नवाचार नीति महिला सशक्तिकरण और पंचायत स्तर तक मजबूती देगी
कोविड उपचार के लिये रिकार्ड समय में तैयार हुआ आईसीयू : मंत्री श्री सखलेचा
सब्सिडी और उद्योगों को रियायती जमीन की नीति से सैकड़ो नव उद्यमी आगे आये : मंत्री श्री सखलेचा
वर्षाकाल 2020 में प्रमुख नदियों एवं जलाशयों का दैनिक जल स्तर की जानकारी
ललिता कहती हैं, हमें हर आड़े वक्त में सरकार से मिला सहारा
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने पूर्व केन्द्रीय मंत्री श्री जसवंत सिंह के निधन पर दु:ख व्यक्त किया
1