आज के समाचार

पिछला पृष्ठ
.

प्रदेश में कोरोना की रिकवरी रेट 75 प्रतिशत हुई

एक्टिव मरीजों की संख्या में 98 की कमी
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कोरोना की स्थिति और व्यवस्थाओं की समीक्षा की
 

भोपाल : मंगलवार, अगस्त 11, 2020, 17:28 IST

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश में कोरोना की रिकवरी रेट लगातार बढ़ रही है तथा बड़ी संख्या में मरीज स्वस्थ होकर घर जा रहे हैं। इससे एक्टिव मरीजों की संख्या में कमी आ रही है, ये अच्छे संकेत हैं। वर्तमान में प्रदेश की रिकवरी रेट 75.1 प्रतिशत तथा एक्टिव मरीजों की संख्या 9105 हो गई है। नए 843 मरीज आए हैं वहीं 922 मरीज स्वस्थ होकर घर गए हैं। गत दिवस की तुलना में एक्टिव मरीजों की संख्या में 98 की कमी आयी है। प्रदेश में मृत्यु दर 2.54 है, जिसे न्यूनतम किए जाने के हरसंभव प्रयास किए जा रहे हैं। प्रदेश के कोविड अस्पतालों में कोरोना मरीजों के नि:शुल्क उपचार की अच्छी व्यवस्था की गई है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान आज वीडियो कान्फ्रेंस द्वारा प्रदेश में कोविड-19 की स्थिति और व्यवस्थाओं की समीक्षा कर रहे थे। वीडियो कान्फ्रेंस में गृह मंत्री श्री नरोत्तम मिश्र, नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह, मुख्य सचिव श्री इकबाल सिंह बैंस, अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य श्री मोहम्मद सुलेमान, डीजीपी श्री विवेक जौहरी, प्रमुख सचिव जनसंपर्क श्री शिवशेखर शुक्ला तथा अन्य अधिकारियों ने भाग लिया।

बिना लक्षण वाले मरीजों का घर पर ही इलाज

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि कम लक्षण वाले कोरोना के मरीजों की, उनके घर पर सुविधा होने पर, घर पर ही इलाज की व्यवस्था की जाए। इन मरीजों की घर पर ही नियमित मॉनीटरिंग की व्यवस्था हो।

दतिया मेडिकल कॉलेज की व्यवस्थाएं सुधारें

गृह मंत्री श्री नरोत्तम मिश्र ने बताया कि दतिया मेडिकल कॉलेज में गत दिनों से डीन अथवा सिविल सर्जन द्वारा वार्डों का भ्रमण नहीं करने की शिकायत प्राप्त हुई है। इस संबंध में मुख्यमंत्री श्री चौहान ने तुरंत कार्रवाई किए जाने के निर्देश दिए।

सभी जेलों में स्वास्थ्य परीक्षण किए जाएं

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने निर्देश दिए कि प्रदेश की सभी जेलों में कोरोना संबंधी स्वास्थ्य परीक्षण अनिवार्य रूप से किया जाए। गृह मंत्री श्री नरोत्तम मिश्र ने बताया कि ग्वालियर जेल में कोरोना के 30 मरीज पाए गए हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने जेलों में वार्ड बनाने और इलाज की व्यवस्थाएं करने के निर्देश दिए।

इन जिलों पर विशेष ध्यान दें

समीक्षा के दौरान बताया गया कि प्रदेश में कोरोना के सर्वाधिक 176 नए मरीज इंदौर में पाए गए हें। भोपाल में 100, ग्वालियर में 89, जबलपुर में 54 तथा विदिशा में कोरोना के 28 नए मरीज पाए गए हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने इन जिलों में विशेष सावधानी बरतने के निर्देश दिए।

आज 21217 टैस्ट किए गए

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मरीजों की जल्दी पहचान कर उनका इलाज किए जाने के लिए प्रदेश में कोरोना टैस्टिंग क्षमता लगातार बढ़ाई जा रही है। आज प्रदेश में 21217 टैस्ट किए गए।


पंकज मित्तल
Post a Comment