आज के समाचार

पिछला पृष्ठ
.

हाथियों में नव ऊर्जा संचार के लिये रिजुविनेशन केम्प 6 अगस्त से

स्वास्थ्य परीक्षण के साथ हाथियों की होगी विशेष देख-रेख 

भोपाल : बुधवार, अगस्त 5, 2020, 16:00 IST

कान्हा टाईगर रिजर्व के 16 हाथियों के लिये हर साल की तरह इस बार भी 6 अगस्त से 12 अगस्त तक रिजुविनेशन केम्प लगाया जा रहा है। हाथियों में नई ऊर्जा के संचार और उन्हें मानसिक आराम देने के उद्देश्य से सूपखार क्षेत्र में होने वाले केम्प में हाथियों के स्वास्थ्य परीक्षण के साथ उन्हें अतिरिक्त खुराक, विटामिन, मिनरल, फल आदि परोसे जायेंगे। हाथियों की सेवा में लगे सभी महावतों और चारा कटरों का स्वास्थ्य परीक्षण भी किया जायेगा। रिजर्व प्रबंधन द्वारा इन हाथियों का उपयोग वन्यप्राणियों की सुरक्षा गश्ती, रेस्क्यू ऑपरेशन, बाघ उपचार, ट्रांसलोकेशन, वन्य प्राणी अनुश्रवण आदि कार्यो में किया जाता है।

नीम और अरण्डी के तेल से होगी मालिश

क्षेत्र संचालक श्री एल कृष्णमूर्ति ने बताया कि केम्प के दौरान हाथियों को पूर्ण आराम देने के साथ सभी महावत और चारा कटर उनकी विशेष सेवा करेंगे। इस अवधि में प्रतिदिन सुबह हाथियों को नहलाकर केम्प में लाने के बाद उनके पैर में नीम के तेल और सिर में अरण्डी के तेल की मालिश की जायेगी। इसके बाद उन्हें गन्ना, केला, मक्का, आम, अन्नानास, नारियल आदि खिलाकर जंगल में छोड़ा जायेगा। दोपहर में जंगल से वापस नहलाकर केम्प में लाने के बाद उन्हें रोटी, गुड़, नारियल, पपीता परोसा जायेगा। खाने के बाद उन्हें दोबारा जंगल में छोड़ दिया जायेगा।

केम्प के दौरान हाथियों के खून का परीक्षण भी किया जायेगा। साथ ही हाथियों के नाखूनों की ट्रिमिंग, दवा द्वारा पेट के कीड़ों की सफाई और उनके दाँतों की आवश्यकतानुसार कटाई भी की जायेगी।


सुनीता दुबे
Post a Comment