आज के समाचार

पिछला पृष्ठ
.

सभी जिलों में टिड्डी दल की रोकथाम के लिये कारगर प्रयास जारी

 

भोपाल : सोमवार, मई 25, 2020, 18:36 IST

मध्यप्रदेश में टिड्डी दल के प्रभावी नियंत्रण के लिए लगातार निगरानी एवं रोकथाम का कार्य किया जा रहा है। गत 24 मई 2020 को नर्मदापुरम् संभाग के होशंगाबाद जिले के सिवनी मालवा विकासखंड के ग्राम रामनगर एवं लुचगांव में 12 ट्रेक्टरचलित स्प्रेपंप एवं 4 फायर ब्रिगेड की सहायता से कीटनाशकों का छिड़काव कर लगभग 75 प्रतिशत टिड्डी दलों को नष्ट किया गया। हरदा जिले में भी प्रभावी कार्यवाही करते हुए हरदा विकासखंड के नीमगांव, नाडिया, लोनी इत्यादी ग्रामों में कीटनाशकों का प्रयोग कर टिड्डी दलों की रोकथाम का कार्य किया गया।

भोपाल संभाग के सीहोर जिले के नसरूल्लागंज विकासखंड के ग्राम ससली एवं नीलकंड में 8 ट्रेक्टरचलित स्प्रेपंप एवं 4 फायर ब्रिगेड द्वारा कीटनाशकों का छिड़काव कर लगभग 45 प्रतिशत टिड्डी दलों को नष्ट किया गया। रायसेन जिले में ओबेदुल्लागंज के ग्राम सुल्तानपुर में भी रात्रि को 5 ट्रेक्टरचलित स्प्रेपंप एवं 2 फायर ब्रिगेड द्वारा कीटनाशकों का छिड़काव किया गया।

इसी प्रकार उज्जैन संभाग के नीमच जिले के विकासखंड जावद के ग्राम प्रेमपुरा में 15 ट्रेक्टरचलित स्प्रेपंप एवं 3 फायर ब्रिगेड एवं केन्द्रीय टिड्डी नियंत्रण दल के 4 स्प्रेयर युक्त वाहनों से कीटनाशकों का प्रयोग कर लगभग 8 से 10 कि.मी. बड़े टिड्डी दल के 40 प्रतिशत तक टिडि्डयों को नष्ट किया गया। प्रदेश में समस्त जिलों में टिड्डी दलों की निगरानी की जा रही है।

छतरपुर, टीकमगढ़, खरगौन, खंडवा, मंदसौर, रायसेन एवं सीहोर जिलों में 25 मई 2020 को टिड्डी दल सक्रिय पाये गये हैं। रात्रि में इनके ठहरने का स्थान सुनिश्चित होने के बाद स्थानीय प्रशासन एवं केन्द्रीय टिड्डी दल नियंत्रण दल के सहयोग से कृषि विभाग के अधिकारियों को प्रभावी कार्यवाही करने हेतु निर्देशित किया गया है।


बबीता मिश्रा
Post a Comment