आज के समाचार

पिछला पृष्ठ
.

प्रदेश में टिड्डी दल के नियंत्रण के लिये प्रभावी पहल

कीटनाशक दवाओं का छिड़काव 

भोपाल : शुक्रवार, मई 22, 2020, 19:29 IST

प्रदेश में टिड्डी दलों के निगरानी एवं नियंत्रण का कार्य प्रभावी रूप से किया जा रहा है। प्रदेश के समस्त संयुक्त संचालक कृषि एवं उप संचालक कृषि जिला प्रशासन के समन्वय से सतत निगरानी एवं नियंत्रण का कार्य कर रहे हैं, साथ ही स्थानीय कृषकों का सराहनीय सहयोग प्राप्त हो रहा है। विगत दिवस 21 मई को उज्जैन संभाग के नीमच जिले के ग्राम ग्वाल तालाब के पास एक टिड्डी दल एवं दूसरा टिड्डी दल नीमच जिले के जावद विकासखण्ड के ग्राम गादेला सरवानिया महाराज के बीच रात्रि में ठहरा, जिसके नियंत्रण हेतु 17 ट्रैक्टर-चलित स्पे पम्प और 3 फायर ब्रिगेड के माध्यम से कीटनाशक दवाओं का छिड़काव किया गया। साथ ही केन्द्रीय टिड्डी नियंत्रण दल द्वारा भी पृथक से कीटनाशकों का छिड़काव किया गया, जिसके प्रभावी परिणाम प्राप्त हुए।

उज्जैन जिले के घटिया विकासखण्ड बच्चाखेड़ा, जैथरापुरा, बान्दका में एक टिड्डी दल रात्रि में रुका, जबकि दूसरा टिड्डी दल तराना विकासखण्ड के तिल्केखर, बगोदा, बाहटाखेड़ी में रुका। इनके नियंत्रण हेतु स्थानीय प्रशासन के सहयोग से प्रथम टिड्डी दल में 12 ट्रैक्टर-चलित स्पे पम्प तथा 4 फायर ब्रिगेड द्वारा कीटनाशक का छिड़काव किया गया, द्वितीय दल के नियंत्रण हेतु 15 ट्रैक्टर-चलित स्पे पम्प तथा 4 फायर ब्रिगेड का उपयोग कीटनाशक छिड़काव के लिये किया गया। दोनों टिड्डी दलों के प्रभावी नियंत्रण हेतु केन्द्रीय नियंत्रण दल द्वारा पृथक से कीटनाशकों का छिड़काव किया गया।

उज्जैन संभाग के रतलाम जिले के आलोट विकासखण्ड के ग्राम बापचा एवं कराड़िया ग्राम में भी एक टिड्डी दल ने रात्रि विश्राम किया। इसके रोकथाम के लिये प्रात: 4 बजे से 16 ट्रैक्टर-चलित स्प्रे पम्प तथा 2 फायर ब्रिगेड के माध्यम से प्रभावी रूप से कीटनाशकों का छिड़काव केन्द्रीय दल के समन्वय से किया गया, परिणामस्वरूप 65 से 70 प्रतिशत नियंत्रण में सफलता प्राप्त हुई।

इंदौर संभाग के खरगौन जिले के बड़वाह विकासखण्ड के ग्राम थरवर एवं लांबी में एक छोटा टिड्डी दल रात्रि को रुका, जिसके नियंत्रण के लिये एक ट्रैक्टर-चलित स्प्रे पम्प तथा 3 फायर ब्रिगेड द्वारा कीटनाशकों का छिड़काव किया गया, इसमें भी 50 से 60 प्रतिशत सफलता हुई।

मुरैना संभाग के श्योपुर जिले के विजयपुर विकासखण्ड के ग्राम डोंगरपुर में टिड्डी दल का रात्रि में नियंत्रण हेतु 8 ट्रैक्टर-चलित स्प्रे पम्प तथा एक फायर ब्रिगेड द्वारा कीटनाशकों का छिड़काव स्थानीय प्रशासन के समन्वय से किया गया।

टिड्डी दल के नियंत्रण के लिये समस्त जिलों को जिला स्तर पर निगरानी दल गठित करने के निर्देश जारी किये जा चुके हैं। साथ ही अनुभाग स्तर पर भी निगरानी गठित करते हुए टिड्डी के नियंत्रण हेतु समस्त आवश्यक संसाधनों की व्यवस्था हेतु भी निर्देश जारी किये गये हैं, जिससे सूचना प्राप्त होते ही टिड्डी नियंत्रण में लगा हुआ अमला तुरंत प्रभावित स्थल तक पहुँच सके। राज्य स्तर पर भी नियंत्रण कक्ष स्थापित है, जिसका दूरभाष क्रमांक 0755-2558823 है।


आर.एस. मीणा
Post a Comment

राज्यपाल से मिले एमसीयू के कार्यवाहक कुलपति
मध्यप्रदेश सरकार का श्रमिकों को तोहफा
कोरोना संक्रमण रोकना पहली प्राथमिकता
गाइड-लाइन्स का पालन करते हुए उद्योगों को प्रारंभ करने के निर्देश
ग्रीन-टू-ग्रीन जोन में आवागमन पास-फ्री रहेगा : मंत्री डॉ. मिश्रा
कीमती सागौन इमारती लकड़ी बनायेगी किसानों को धनाढ्य
मध्यप्रदेश में 28 दिनों में 105 लाख मीट्रिक टन गेहूँ उपार्जन का देश में रिकार्ड
प्रदेश के किसान सीधे जुड़ेंगे निर्यातकों से : मंत्री श्री पटेल
टिड्डी दल के प्रकोप से बचाव के लिये विभाग को अलर्ट पर रखें : मंत्री श्री पटेल
प्रदेश में टिड्डी दल के नियंत्रण के लिये प्रभावी पहल
अशासकीय स्कूलों को मान्यता नवीनीकरण के लिये एक वर्ष की छूट
डीएलएड परीक्षा के लिये ऑनलाइन आवेदन 10 जून तक
2 करोड़ भोजन पैकेट एवं 3.64 लाख क्विंटल खाद्यान्न वितरित -मंत्री श्री राजपूत
मुख्य सचिव की अध्यक्षता में "जल जीवन मिशन" समिति का पुनर्गठन
सी.एम. हेल्पलाइन बनी जरूरतमंदों का बड़ा आसरा
सोशल मीडिया की दस्तक से कामयाब हो रहा "अभियान चेतना"
आज तक श्रमिकों को लेकर आईं 119 ट्रेन
नोवल कोरोना वायरस (COVID-19) मीडिया बुलेटिन
विधानसभा सदस्यों को जारी आई.डी. कार्ड ही ई-पास के रूप में मान्य होगा
मनरेगा से रोजगार देने में बालाघाट जिला प्रदेश में प्रथम स्थान पर
मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा जम्मू-कश्मीर में 2 श्रमिकों की मृत्यु पर शोक व्यक्त
1