आज के समाचार

पिछला पृष्ठ
.

भोपाल को कोरोना मुक्त बनाने प्रशासन और धर्मगुरूओं ने किया जनता का आव्हान

 

भोपाल : सोमवार, अप्रैल 6, 2020, 21:28 IST

भोपाल शहर को कोरोना मुक्त बनाने के लिये कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी श्री तरुण कुमार पिथोड़े तथा विभिन्न धर्मों के धर्मगुरूओं ने समस्त शहरवासियों से अपील की है। उन्होंने आम नागरिकों से पूर्ण सहयोग का आव्हान किया है।

कलेक्टर श्री पिथोड़े ने वीडियो सन्देश में बताया कि इस संकट की स्थिति में भी जिला प्रशासन द्वारा आमजनों की परेशानियों को ध्यान में रखते हुए होम डिलीवरी ऑनलाइन माध्यम से घर-घर तक दैनिक उपयोग की वस्तुएं उपलब्ध कराई जा रही है। कलेक्टर ने कहा कि विगत कुछ दिनों में कोरोना संक्रमित मरीजों में इजाफा हुआ है। इसलिये संक्रमण को फैलने से रोकने के लिये एहतियातन संपूर्ण क्षेत्र में लॉक  डाउन किया गया है।

शहरवासियों को घबराने, डरने की जरूरत नहीं

  कलेक्टर ने कहा कि कोरोना संक्रमण से शहरवासियों को घबराने और डरने की आवश्यकता नहीं है। जिला प्रशासन कई एहतियातन कदम उठा रहा है। साथ ही, कोरोना से संक्रमित क्षेत्रों को कंटेनमेंट क्षेत्र घोषित किया गया है, जिससे यह संक्रमण अन्य स्थानों तक नहीं फैल सके। आम जनता सावधानीपूर्वक रहे और लॉकडाउन का पालन सुनिश्चित करें। लॉकडाउन का पालन नहीं करने वालों के विरूद्ध अनुशासनात्मक और दंडात्मक कार्यवाही की जाएगी।

कलेक्टर श्री पिथोड़े ने  आम नागरिकों से अपील करते हुए कहा कि सभी बड़े बुजुर्ग एवं डायबिटीज, लंग्स सहित अन्य गंभीर बीमारियों से पीड़ित नागरिक और वरिष्ठ नागरिक घर पर ही रहें और कोरोना संक्रमण से अपना बचाव करें तथा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए सभी सुरक्षात्मक उपाय करें। कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए जिला प्रशासन और नगर निगम द्वारा हेल्पलाइन नंबर जारी किए गए हैं। किसी भी नागरिक को  संकट की स्थिति में होने वाली किसी भी समस्या के लिए वे कंट्रोल रूम में फोन कर अपनी समस्या का निराकरण करा सकते हैं। इसके लिए 104/181 तथा सीनियर सिटीजन हेल्प डेस्क नंबर 0755-270 4201, 202 और 203 जारी किए गए हैं।
       जिला कलेक्टर ने सभी नागरिक बंधुओं से इस आपदा के दौरान शासन-प्रशासन का सहयोग कर अपने-अपने घरों में रहते हुए कोरोना के विरुद्ध इस युद्ध में अपना सहयोग देकर इसे  सफल बनाने की अपील की है। 

सभी धर्मों के धर्मगुरूओं की शहरवासियों से अपील

शहर के सभी धर्मगुरुओं ने शहरवासियों से अपील की है कि वे कोरोना संक्रमण के बढ़ते दुष्प्रभाव को देखते हुए पूरे शहर में घोषित लॉकडाउन का पालन कर स्वयं, अपने परिवार और समाज को सुरक्षित रखने के साथ ही जिला प्रशासन को सहयोग करें। गुफा मंदिर के महंत श्री चंद्रमा दास त्यागी ने अपील की है कि जिला प्रशासन द्वारा कोरोना संक्रमण के दुष्प्रभाव को रोकने के लिए जो व्यवस्था की हैं, वह आमजनों के स्वास्थ्य और सुरक्षा के लिए ही  हैं। उन्होंने सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए घर से बाहर नहीं निकलने की जनता से अपील की है।

   शहर काजी सैयद मुश्ताक अली नदवी ने मुस्लिम भाई-बहनों से और शहर के सभी बाशिंदों से अपील की है कि यह महामारी पूरी दुनिया के अंदर मुसीबत बनी हुई है। सभी भाई जिला प्रशासन की तरफ से जो भी एहतराम हमारे, आपके लिए मुकम्मल किए गए हैं, उन्हें दैनिक दिनचर्या में पाबंदी से लाएं और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए अल्लाह की इबादत और दुआ घर पर ही करें और सबका ख्याल रखें।

फादर मारिया स्टीफन ने सभी इसाई बंधुओं से अपील की है कि जिला प्रशासन का सहयोग करते हुए घरों में ही रहें। कोविद-19 कोरोना संक्रमण से अपना और अपने परिवार का बचाव करें। सिख समाज के ज्ञानी श्री सरदार दिलीप सिंह ने सभी सिख भाई-बहनों से अपील की है कि शासन-प्रशासन का इस संकट काल में सहयोग करें। लॉक डाउन का हरसंभव पालन करते हुए कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकें। जिला प्रशासन के निर्देशों का पालन करते हुए सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें।

   पर्यावरणविद श्री उमाशंकर तिवारी ने आम जनता से अपील की है कि पर्यावरण को बचाने और इस संक्रमण से निपटने के लिए सभी घर पर ही रहें। शासन-प्रशासन द्वारा लॉक डाउन की स्थिति में भी होम डिलीवरी की सुविधा शहर के नागरिकों के लिए उपलब्ध कराई गई है। देश हित में सभी नागरिक जागरूकता से समाज का आधार बनें।

 होम्योपैथी के प्रख्यात शोधकर्ता और शासकीय होम्योपैथी कालेज के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. निशान्त नॉम्बिशन ने बताया कि कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए जिला प्रशासन द्वारा कई एहतियातन कदम उठाए गए हैं। जिला प्रशासन के इन प्रयासों से कोरोना संक्रमण से आम जनता को मदद मिलेगी। प्रशासन द्वारा बनाई गई रणनीतियों से कोरोना को हराने में आम जनता भी भरपूर सहयोग प्रदान कर एक उदाहरण बने।


राजेश बेन/मुकेश मोदी
Post a Comment

बाजरा, ज्वार और धान की समर्थन मूल्य पर खरीदी के सभी इंतजाम चाक-चौबन्द रखे जायें - मुख्यमंत्री श्री चौहान
सभी गरीबों को मिलेंगे पक्के आवास - गृह मंत्री डॉ. मिश्रा
वाईएआई सीनियर नेशनल सेलिंग चैम्पियनशिप-2020
केन्द्रीय जेल स्थित हथकरघा केंद्र में अनुशासन और क्रियाशीलता देख कर मैं नि:शब्द हूँ - श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया
29 एवं 30 नवम्बर को बिजली बिल भुगतान केन्द्र खुलेंगे
बजट का शीघ्र उपयोग करें, लापरवाही बर्दाश्त नहीं : मंत्री श्री पटेल
जबलपुर संभाग के 6 जिलों के लिए 56 करोड़ की 68 जलसंरचनायें मंजूर
रेरा में पहली लोक अदालत 12 दिसम्बर को
गौवंश का संरक्षण राज्य शासन की प्राथमिकता - लोक निर्माण मंत्री श्री भार्गव
स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी 29 नवम्बर को साँची और विदिशा दौरे पर
नोवल कोरोना वायरस (COVID-19) मीडिया बुलेटिन
भोपाल सेंट्रल जेल में स्त्री रोग जाँच शिविर आयोजित
कोविड-19 वेक्सीन की ट्रायल प्रक्रिया शुरू
प्रदेश में इस वर्ष जनजाति वर्ग के 5351 हितग्राहियों को स्वरोजगार के लिये ऋण देने का कार्यक्रम
जिला प्रशासन की अतिक्रमण के विरुद्ध बड़ी कार्यवाही
शासकीय सेवकों के लिये विशेष नगद पैकेज योजना घोषित
शौर्य स्मारक में फिल्म इण्डियन ऑर्मी ए लाइफ लैस आर्डिनरी प्रदर्शित
1