आज के समाचार

पिछला पृष्ठ
.

भोपाल को कोरोना मुक्त बनाने प्रशासन और धर्मगुरूओं ने किया जनता का आव्हान

 

भोपाल : सोमवार, अप्रैल 6, 2020, 21:28 IST

भोपाल शहर को कोरोना मुक्त बनाने के लिये कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी श्री तरुण कुमार पिथोड़े तथा विभिन्न धर्मों के धर्मगुरूओं ने समस्त शहरवासियों से अपील की है। उन्होंने आम नागरिकों से पूर्ण सहयोग का आव्हान किया है।

कलेक्टर श्री पिथोड़े ने वीडियो सन्देश में बताया कि इस संकट की स्थिति में भी जिला प्रशासन द्वारा आमजनों की परेशानियों को ध्यान में रखते हुए होम डिलीवरी ऑनलाइन माध्यम से घर-घर तक दैनिक उपयोग की वस्तुएं उपलब्ध कराई जा रही है। कलेक्टर ने कहा कि विगत कुछ दिनों में कोरोना संक्रमित मरीजों में इजाफा हुआ है। इसलिये संक्रमण को फैलने से रोकने के लिये एहतियातन संपूर्ण क्षेत्र में लॉक  डाउन किया गया है।

शहरवासियों को घबराने, डरने की जरूरत नहीं

  कलेक्टर ने कहा कि कोरोना संक्रमण से शहरवासियों को घबराने और डरने की आवश्यकता नहीं है। जिला प्रशासन कई एहतियातन कदम उठा रहा है। साथ ही, कोरोना से संक्रमित क्षेत्रों को कंटेनमेंट क्षेत्र घोषित किया गया है, जिससे यह संक्रमण अन्य स्थानों तक नहीं फैल सके। आम जनता सावधानीपूर्वक रहे और लॉकडाउन का पालन सुनिश्चित करें। लॉकडाउन का पालन नहीं करने वालों के विरूद्ध अनुशासनात्मक और दंडात्मक कार्यवाही की जाएगी।

कलेक्टर श्री पिथोड़े ने  आम नागरिकों से अपील करते हुए कहा कि सभी बड़े बुजुर्ग एवं डायबिटीज, लंग्स सहित अन्य गंभीर बीमारियों से पीड़ित नागरिक और वरिष्ठ नागरिक घर पर ही रहें और कोरोना संक्रमण से अपना बचाव करें तथा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए सभी सुरक्षात्मक उपाय करें। कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए जिला प्रशासन और नगर निगम द्वारा हेल्पलाइन नंबर जारी किए गए हैं। किसी भी नागरिक को  संकट की स्थिति में होने वाली किसी भी समस्या के लिए वे कंट्रोल रूम में फोन कर अपनी समस्या का निराकरण करा सकते हैं। इसके लिए 104/181 तथा सीनियर सिटीजन हेल्प डेस्क नंबर 0755-270 4201, 202 और 203 जारी किए गए हैं।
       जिला कलेक्टर ने सभी नागरिक बंधुओं से इस आपदा के दौरान शासन-प्रशासन का सहयोग कर अपने-अपने घरों में रहते हुए कोरोना के विरुद्ध इस युद्ध में अपना सहयोग देकर इसे  सफल बनाने की अपील की है। 

सभी धर्मों के धर्मगुरूओं की शहरवासियों से अपील

शहर के सभी धर्मगुरुओं ने शहरवासियों से अपील की है कि वे कोरोना संक्रमण के बढ़ते दुष्प्रभाव को देखते हुए पूरे शहर में घोषित लॉकडाउन का पालन कर स्वयं, अपने परिवार और समाज को सुरक्षित रखने के साथ ही जिला प्रशासन को सहयोग करें। गुफा मंदिर के महंत श्री चंद्रमा दास त्यागी ने अपील की है कि जिला प्रशासन द्वारा कोरोना संक्रमण के दुष्प्रभाव को रोकने के लिए जो व्यवस्था की हैं, वह आमजनों के स्वास्थ्य और सुरक्षा के लिए ही  हैं। उन्होंने सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए घर से बाहर नहीं निकलने की जनता से अपील की है।

   शहर काजी सैयद मुश्ताक अली नदवी ने मुस्लिम भाई-बहनों से और शहर के सभी बाशिंदों से अपील की है कि यह महामारी पूरी दुनिया के अंदर मुसीबत बनी हुई है। सभी भाई जिला प्रशासन की तरफ से जो भी एहतराम हमारे, आपके लिए मुकम्मल किए गए हैं, उन्हें दैनिक दिनचर्या में पाबंदी से लाएं और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए अल्लाह की इबादत और दुआ घर पर ही करें और सबका ख्याल रखें।

फादर मारिया स्टीफन ने सभी इसाई बंधुओं से अपील की है कि जिला प्रशासन का सहयोग करते हुए घरों में ही रहें। कोविद-19 कोरोना संक्रमण से अपना और अपने परिवार का बचाव करें। सिख समाज के ज्ञानी श्री सरदार दिलीप सिंह ने सभी सिख भाई-बहनों से अपील की है कि शासन-प्रशासन का इस संकट काल में सहयोग करें। लॉक डाउन का हरसंभव पालन करते हुए कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकें। जिला प्रशासन के निर्देशों का पालन करते हुए सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें।

   पर्यावरणविद श्री उमाशंकर तिवारी ने आम जनता से अपील की है कि पर्यावरण को बचाने और इस संक्रमण से निपटने के लिए सभी घर पर ही रहें। शासन-प्रशासन द्वारा लॉक डाउन की स्थिति में भी होम डिलीवरी की सुविधा शहर के नागरिकों के लिए उपलब्ध कराई गई है। देश हित में सभी नागरिक जागरूकता से समाज का आधार बनें।

 होम्योपैथी के प्रख्यात शोधकर्ता और शासकीय होम्योपैथी कालेज के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. निशान्त नॉम्बिशन ने बताया कि कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए जिला प्रशासन द्वारा कई एहतियातन कदम उठाए गए हैं। जिला प्रशासन के इन प्रयासों से कोरोना संक्रमण से आम जनता को मदद मिलेगी। प्रशासन द्वारा बनाई गई रणनीतियों से कोरोना को हराने में आम जनता भी भरपूर सहयोग प्रदान कर एक उदाहरण बने।


राजेश बेन/मुकेश मोदी
Post a Comment

मानव मूल्य आधारित पत्रकारिता का विश्वविद्यालय करें दिशा दर्शन: श्री टंडन
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने एक क्लिक से जमा किए 66 लाख विद्यार्थियों के लिए 146 करोड़
गेहूँ उपार्जन लघु, मध्यम एवं सीमांत किसानों के लिये वरदान साबित हुआ
वरिष्ठ चिकित्सक रोज वार्डों में जाएं, मरीजों को सर्वोत्तम इलाज दें
मुख्यमंत्री श्री चौहान रात्रि 8 बजे प्रदेशवासियों को संबोधित करेंगे
मोदी नाम नहीं, मंत्र है जो ऊर्जा भरता है : मुख्यमंत्री श्री चौहान
आईएएस एवं आईपीएस अधिकारियों की पदस्थापना
जल आपूर्ति बाधित न हों : मंत्री डॉ. मिश्रा
संग्राहकों से 1582 क्विंटल महुआ फूल खरीदा गया
पलाश और कुसुम लाख के न्यूनतम समर्थन मूल्य में वृद्धि
रविवार को भी जमा होंगे बिजली बिल
सरसों का उपार्जन 10 जून तक होगा - मंत्री श्री पटेल
टिड्डी दलों के नियंत्रण के लिए चलाया जा रहा सघन अभियान
5 लाख 74 हजार श्रमिक वापस लाये गये
लॉकडाउन अवधि में प्रदेश में 57 हजार से ज्यादा सुधारे गए हैंड पम्प
विभिन्न 5 विकास कार्यों पर 6.25 करोड़ से ज्यादा राशि होगी खर्च
महर्षि पतंजलि संस्कृत संस्थान से नवीन संबद्धता एवं नवीनीकरण के लिये आवेदन 31 जुलाई तक आमंत्रित
नोवल कोरोना वायरस (COVID-19) मीडिया बुलेटिन
कोरोना संकट में जरूरतमंदों का सहारा बन रही आँगनवाड़ी कार्यकर्ता
पीसीसीएफ श्री पी.सी. दुबे राष्ट्रीय औषधीय पादप बोर्ड में सदस्य बने
सी.एम. हेल्पलाइन से बड़ी संख्या में लोगों को मिल रही सहायता
नगरीय निकायों एवं पंचायतों की मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन 4 अगस्त को
लॉकडाउन अवधि में बैंक-सखियों के माध्यम से 62 करोड़ रूपये पहुंचे खातेदारों तक
मास्क बनाने के लिए 10 हजार महिला उद्यमियों ने करवाया पंजीयन
1