आज के समाचार

पिछला पृष्ठ

ग्राम पंचायतों तक कोरोना वायरस संक्रमण रोकने बरती जा रही सावधानियाँ

 

भोपाल : शुक्रवार, मार्च 20, 2020, 19:18 IST

राज्यपाल श्री लालजी टंडन ने प्रदेशवासियों से कहा है कि प्रदेश में आमजन को कोरोना वायरस से डरने की जरूरत नहीं है। उन्होंने सावधानी बरतने की सलाह दी। समस्त जिलों में इसके लिये जन-जागरूकता अभियान निरंतर चलाया जा रहा है।

दतिया जिले में जिला अस्पताल में आइसोलेशन वार्ड, स्क्रीनिंग कक्ष और जाँच संबंधी व्यवस्थाओं को व्यवस्थित किया गया है। जिले में कोरोना वायरस की रोकथाम के लिये एतिहातन धारा-144 लागू की गई है। जन-सामान्य को नोवल कोरोना वायरस (कोविड-19) के लक्षण एवं उससे बचाव के संबंध में निरंतर जानकारी दी जा रही है।

मंदसौर जिले में दुधाखेड़ी माताजी मंदिर में दर्शनार्थियों के लिये प्रतिबंध लगा दिया गया है। आगामी नवरात्रि के दौरान लगने वाले मेले को स्थगित कर दिया गया है। केन्द्र और राज्य सरकार द्वारा दी गई गाइड-लाइन का सख्ती से पालन किया जा रहा है। जिले के हाईवे चेक-पोस्ट पर स्वास्थ्य विभाग के अमले द्वारा यात्रियों के स्वास्थ्य की जाँच की जा रही है। रायसेन जिले में कलेक्टर ने आज धर्मगुरुओं, गणमान्य नागरिकों और मीडिया प्रतिनिधियों की बैठक में संक्रमण की रोकथाम के उपायों की चर्चा की। पुलिस अधीक्षक ने सोशल मीडिया में चल रही भ्रामक खबरों से सावधान रहने की अपील की। बैठक में जिले के सभी सार्वजनिक स्थानों पर कोरोना वायरस के लक्षण एवं इससे बचाव के उपाय के फ्लेक्स लगाने के निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिये गये हैं।

अलीराजपुर जिले में कलेक्टर ने पड़ोसी राज्य की प्रवेश सीमा पर जन-जागरूकता अभियान को प्रभावी ढंग से चलाने के निर्देश अधिकारियों को दिये। इसके साथ ही, जिले की समस्त होटलों और धर्मशाला के प्रबंधकों को ठहरने वाले मुसाफिरों की जानकारी जिला प्रशासन से साझा करने के लिये कहा। मुख्य कार्यपालन अधिकारी, जिला पंचायत ने प्रत्येक ग्राम पंचायत में कोरोना वायरस के लक्षण एवं उससे बचाव के संबंध में डोडी पिटवाने के निर्देश जारी किये हैं। उन्होंने यह कार्यवाही आगामी आदेश तक निरंतर जारी रखने के लिये कहा है।

हरदा जिले में जिला एवं तहसील स्तरीय जेलों में कोरोना वायरस के संक्रमण के संबंध में जाँच शिविर आयोजित किया गया। जेल स्टाफ की शत-प्रतिशत स्क्रीनिंग सुनिश्चित की गई है। सिविल सर्जन द्वारा स्टाफ एवं बंदियों को एहतियात के तौर पर मॉस्क उपलब्ध कराये गये हैं। कलेक्टर की अध्यक्षता में रोगी कल्याण समिति की बैठक हुई। बैठक में हाइपोक्लोराइड सॉल्यूशन का छिड़काव कराये जाने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये गये।

झाबुआ में जिला एवं सत्र न्यायालय में होने वाली पेशी को 31 मार्च, 2020 तक के लिये स्थगित किया गया है। जन-सामान्य को कोरोना वायरस की रोकथाम के संबंध में प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा विभिन्न माध्यमों से निरंतर जानकारी दी जा रही है।

कटनी जिले में कोरोना वायरस के संक्रमण के संबंध में आयुष विभाग ने एडवाइजरी जारी की है। जिले में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाली औषधियों का वितरण किया जा रहा है। कारखानों, संस्थानों के मालिकों को श्रमिकों की सुरक्षा के संबंध में निर्देश जारी किये गये हैं। प्रत्येक संस्थान में हाथ धोने और सेनेटाइजर की व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिये कहा गया है।

नीमच जिले में कलेक्टर ने लोक सेवा केन्द्र का निरीक्षण किया और अधिकारियों को निर्देश दिये कि जिले में 31 मार्च तक सभी प्रकार के धार्मिक मेले एवं आयोजन रोक दिये जायें। कलेक्टर ने प्रत्येक गाँव में जन-जागरूकता के मकसद से हाथ धुलाई के सामूहिक कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देश दिये। जिले में स्व-सहायता समूहों को मॉस्क बनाने का प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

रीवा जिले में सभी शासकीय एवं अशासकीय विद्यालयों में मध्यान्ह भोजन वितरण आगामी आदेश तक स्थगित कर दिया गया है। जिलेभर में बस-स्टैण्ड, रेलवे स्टेशन, धार्मिक स्थानों और सार्वजनिक स्थानों पर प्रमुखता से कोरोना वायरस के लक्षण एवं उससे बचाव के संबंध में फ्लेक्स लगाये गये हैं। गुना जिले में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के माध्यम से जन-सामान्य को कोरोना वायरस के लक्षण एवं उससे बचाव के संबंध में निरंतर जानकारी दी जा रही है। न्यायालयों में हाथ धुलाने और सेनेटाइजर की व्यवस्था की गई है।

सागर जिले में महार रेजीमेंट सेंटर में आइसोलेशन वार्ड बनाया गया है। कलेक्टर ने विभागीय अधिकारियों और मेजर जनरल जे.के. शुक्ला के साथ वार्ड का निरीक्षण किया। बॉयज हॉस्टल, फायरिंग रेंज क्षेत्र और मुख्य बैरक में 100-100 बिस्तर का आइसोलेशन वार्ड बनाया गया है। पन्ना जिले में संक्रमण से बचाव के लिये बस मालिकों के साथ बैठक की गई। बैठक में बस के गेट, हेण्डल, सीटों के हेण्डल को सेनेटाइजर से निरंतर साफ रखने के लिये निर्देशित किया गया है। जिले में जन-सामान्य को केन्द्र सरकार की हेल्प-लाइन 011-23978046 और राज्य सरकार की हेल्प-लाइन 0755-2527177 और जिले की हेल्प-लाइन नम्बर 07732-252009 की सूचना दी जा रही है। कलेक्टर ने जन-सुनवाई कार्यक्रम को आगामी आदेश तक स्थगित कर दिया है। कलेक्टर कार्यालय में शिकायत पेटी भी स्थापित की गई है।

नरसिंहपुर जिले में जन-सामान्य को सार्वजनिक स्थानों में न जाने की सलाह दी गई है। स्टेडियम, जिम आदि बंद किये गये हैं। जन-सामान्य को कोरोना वायरस (कोविड-19) से सुरक्षा के उपायों के बारे में निरंतर जानकारी दी जा रही है। बड़वानी जिले में गणगौर महोत्सव को स्थगित किया गया है। जिले में होने वाले धार्मिक जुलूस भी स्थगित कर दिये गये हैं। सार्वजनिक स्थानों पर हाथ धोने की व्यवस्था की गई है। जिले में साप्ताहिक हाट और जन-सुनवाई के कार्यक्रम स्थगित कर दिये गये हैं।


मुकेश मोदी
Post a Comment

राज्यपाल श्री टंडन ने जलाये संकल्प के दीप 
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने स्वीकार की कोरोना को हराने की चुनौती
लॉकडाउन का सभी जिलों में हो सख्ती से पालन : मुख्यमंत्री श्री चौहान
भोपाल में कम्युनिटी स्प्रेड की कोई स्थिति नहीं : मरीजों की हालत अच्छी
प्रधानमंत्री श्री मोदी के नेतृत्व में भारत की जनता का सामूहिक संकल्प से परास्त होगा कोरोना
कोविड-19 की विश्लेषणात्मक डेली रिपोर्ट
COVID-19 कोरोना वायसर के संक्रमण के फैलाव के नियंत्रण हेतु कॉटन मास्क के उपयोग के संबंध में।
नोवल कोरोना वायरस (COVID-19) के संक्रमण से बचाव एवं रोकथाम हेतु संभावित रोगियों का वर्गीकरण तथा उपचार के संबंध में।
जबलपुर मेडिकल कालेज में भर्ती तीन मरीज पाये गये कोरोना निगेटिव
नोवल कोरोना वायरस (COVID-19) मीडिया बुलेटिन
श्रीमती पल्लवी जैन और उनके पुत्र ने किया कोरोना गाइड लाइन का पालन
4 नगरीय निकायों में प्रशासक नियुक्त
सर्विलेंस टीम की रोटेशन से ड्यूटी लगाने के निर्देश
1