आज के समाचार

पिछला पृष्ठ

देश में शिक्षा के विस्तार में सहयोग करें युवा

राज्यपाल श्रीमती पटेल द्वारा युवाओं का आव्हान  

भोपाल : बुधवार, मई 15, 2019, 20:51 IST

राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल ने देश में शिक्षा के विस्तार में सहयोग करने के लिये युवाओं का आव्हान किया है। उन्होंने कहा कि नौकरी में अच्छा पैकेज मिलना पर्याप्त नहीं है। उपलब्धि तब है, जब आप दूसरों के जीवन को बेहतर बनाने में सहयोग करें। श्रीमती पटेल आज टी.आई.टी. के प्लेसमेंट-डे कार्यक्रम को सम्बोधित कर रहीं थीं। कार्यक्रम में संस्थान के 26 विद्यार्थियों की उच्च पदों पर नियुक्ति होने पर उन्हें सम्मानित किया गया।

राज्यपाल ने युवाओं से कहा कि पूरे देश को अपना परिवार मानते हुए कार्य करें। जिस संस्थान में रहें, वहाँ के श्रमिकों और कर्मचारियों से उनकी समस्याओं, बच्चों की शिक्षा आदि के संबंध में जानकारी प्राप्त कर उनकी भरपूर मदद करें। उन्होंने कहा कि जीवन में सफल होने पर हमेशा ऐसे कार्य करें, जिससे माँ की आँखों में आँसू नहीं आने पाएँ।

श्रीमती पटेल ने कहा कि नौकरी या स्व-रोजगार को जीवन का अंतिम लक्ष्य नहीं बनाएँ। ज्ञान का उपयोग नई पीढ़ी को सही रास्ता दिखाने तथा देश और समाज के विकास में करें। उन्होंने कहा कि कुशल मानव संसाधन ही राष्ट्र की पूँजी होता है। इसलिये शिक्षण संस्थाओं को नवाचार और अनुसंधान पर विशेष ध्यान देना चाहिए। उन्होंने कहा कि व्यावसायीकरण के दौर में केवल तकनीकी ज्ञान ही पर्याप्त नहीं है। मूल्यों के प्रति प्रतिबद्धता भी जरूरी है। उन्होंने भारतीय नैतिक मूल्यों का शिक्षा में समावेश करने की आवश्यकता बताई। श्रीमती पटेल ने सफल छात्रों को उज्जवल भविष्य की शुभकामनाएँ दीं।

इस अवसर पर संस्थान के मुख्य संरक्षक डॉ. राजाराम करसौलिया और अध्यक्ष श्रीमती साधना करसौलिया भी उपस्थित थे।


अजय वर्मा 
Post a Comment